भाजपा-शिव सेना सरकार का फार्मूला तय, 6 के बाद शपथ!

0

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और केन्द्रीय गृह मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बीच सोमवार की मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के मध्य गतिरोध फिर कम होने लगे हैं। फडणवीस और शाह के बीच यह मुलाकात लगभग 40 मिनट तक चली। वैसे फडणवीस ने मीडिया को बताया कि अमित शाह से किसानों के मुद्दे पर उनकी बातचीत हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द महाराष्ट्र में सरकार बनेगी। कौन क्या कह रहा है इसके बारे में मैं कुछ भी नहीं कह सकता। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का परिणाम 24 अक्टूबर को ही आ गया है। उसके अनुसार भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है।

भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली है जबकि शिवसेना 56 सीटों विजयी हुई है। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार व सोनिया गांधी के बीच सोमवार को दिल्ला में मुलाकात में भी पेंच फंस गया है। ऐसे में सोमवार की दोपहर बाद से शिवसेना के तेचर थोड़ा ठंडा होने लगा है। वहीं शिव सेना में उसके अंदर से भी कांग्रेस व एनसीपी के संभावित गठबंधन के धीमें स्वर में ही विरोध में आवाज उठने लगी है। शिवसेना के लिए विश्वास, आत्म-सम्मान और सच्चाई का मामला है। ऐसे में राउत ने कहा कि अगर भाजपा अध्यक्ष और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बैठते हैं तथा इस पर चर्चा करते हैं तो गतिरोध का हल किया जा सकता है। सूत्र बताते हैं कि गतिरोध आगे बढ़ने का खामियाजा दोनो दलों को उठाना पड़ सकता है।

ऐसे में आज ही भाजपा व शिवसेना सरकार बनाने का फॉर्मूला तय कर लेंगे। इसके बाद फडणवीस 6 नवंबर को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। एक खबर यह भी है कि बीजेपी से पहले शिवसेना नेता सोमवार की संध्या राज्यपाल से मिलने वाले हैं।

swatva

Leave a Reply