अटल जी की पहली पुण्यतिथि : राष्ट्रपति, पीएम ने दी श्रद्धांजलि, पटना में सेमिनार

0

नयी दिल्ली/पटना : पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी को आज उनकी पहली पुण्यतिथि पर समूचे देश ने याद किया। नयी दिल्ली में उनके स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त, 2018 को अटल जी का निधन हो गया था। इधर बिहार की राजधानी पटना में अटल जी की याद में एक सेमिनार का आयोजन ‘चिति’ (प्रज्ञा प्रवाह) नामक संस्था ने किया है। इसमें आर्टिकल 370 के संदर्भ में स्व. अटल जी के नजरिये पर चर्चा होगी।

अटल जी की पहली पुण्यतिथि पर आज समूचा देश अपने—अपने तरीके से उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। दिल्ली में ‘सदैव अटल समाधि’ पर अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर बड़ा कार्यक्रम किया गया। इसमें अटल जी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पोती निहारिका समेत परिवार के अन्य सदस्य मौजूद रहे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्विटर के जरिए अटल जी को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा—अटल जी भारतीय लोकतंत्र की उत्कृष्टतम परंपराओं के प्रेरणा पुंज थे। लोकतंत्र की सात्विक मर्यादाओं के मूर्तरूप थे। देश अपने मानवतावादी युगदृष्टा नेता, सहृदय और ओजस्वी शब्दशिल्पी को कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करता रहेगा। पुण्यात्मा को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।

यहाँ होगा सेमिनार

इधर पटना में आज बीआईए सभागार में ‘चिति’ नामक संस्था ने अटल जी की पुण्यतिथि पर एक सेमिनार का आयोजन किया है जिसमें कश्मीर में धारा 370 पर अटल जी के नजरिये पर विशेष चर्चा होगी। यह सेमिनार दिन में 2.30 से आयोजित होगा।

Leave a Reply