अमेरिका में कोरोना का टीका तैयार, भारत में भी मंजूरी की तैयारी

0

नयी दिल्ली : कोरोना से मची दहशत के बीच आज नवरात्रि के पहले दिन एक अच्छी खबर सुनिये। वैज्ञानिकों ने कोरोना का टीका तैयार कर लिया है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस टीके से कोरोना वायरस को खत्म करने में सफलता हासिल की है। चार देशों—अमेरिका, फ्रांस, द.कोरिया और चीन में इसके क्लिनिकल ट्रायल के शानदार नतीजे मिले हैं। यूएसए जल्द इसके टीके तैयार करने को मंजूरी देने पर विचार कर रहा है।

चार देशों ​में हुए क्लिनिकल ट्रायल

जानकारी के अनुसार अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मलेरिया की दवा क्लोरोक्वीन और हाड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के जोड़ से एक टीका तैयार किया। पिछले एक महीने से इस टीके का ट्रायल चीन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका में सफल रहा। जिन कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज इस टीके से किया गया, उनमें काफी प्रभावी नतीजे मिले।

अमेरिका और भारत में शीघ्र उपयोग संभव

अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस को खत्म करने में इस नए टीके ने सफलता हासिल की है। चूंकि किसी भी टीके को मंजूरी देने में काफी लंबा समय लगाता है, लेकिन वैश्विक चुनौती और हालात देखते हुए अगले कुछ दिनों में इसे इलाज के लिए हरी झंड़ी मिलने की उम्मीद है। सार्स को खत्म करने में इस दवा ने अहम भूमिका निभाई थी। इस बार इस टीके में कोरोना वायरस के जेनेटिकल कोड के हिसाब से बदलाव किए गए हैं।

भारत बिना देरी इस्तेमाल कर सकता है टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अगर किसी टीके को अमेरिका के FDA से मंजूरी मिल जाती है तो हम बिना देरी किए तुरंत भारत में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अमूमन भारत में किसी नई दवा को इलाज में लाने से पहले सामान्य प्रोसेस में मंजूरी मिलने में 2-3 महीने लग जाते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के टीके को बिना देरी मंजूरी देने की तैयारी है।

swatva

Leave a Reply