1 सितम्बर से आपके जीवन में बदल जायेंगी ये चीजें

0

1 सितंबर 2019 यानी कि कल से कई नियम बदल जाएंगे। मोदी सरकार अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए आम लोगों को झटका देने की तैयारी कर चुकी है। मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 1 सितम्बर से लागू हो जाएगा, जिसके बाद आपको यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना यानी कि पहले से 10 गुना ज्यादा चुकाना होगा। देश में कहीं से भी ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन कर सकेंगे। सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण हादसे पर ठेकेदार और कंपनी पर भी जुर्माना लगेगा।
* ई-वॉलेट का केवाईसी करवाना होगा
31 अगस्त 2019 तक केवाईसी का काम निपटा लें। नहीं तो पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और अन्य मोबाइल वॉलेट एक सितंबर 2019 से बंद हो सकते हैं। इस चीज को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न मोबाइल वॉलेट कंपनियों को नोटिस भेज चुका है।

* डिजिटल बनाने के चक्कर में सरकार आपके पॉकेट को हल्का करने वाली है.अब रेल टिकट ऑनलाइन बुक करने पर – 40 रुपये एसी श्रेणी के ई-टिकट पर और 20 रुपए स्लीपर क्लास के ई-टिकट बुकिंग करने पर ज्यादा देना होगा ।
भीम एप्प का बढ़ावा देने के लिए – 20 रुपये एसी के लिए भीम एप से भुगतान पर और 10 रुपये भीम एप से भुगतान पर स्लीपर के लिए देना होगा ।

* खुश भी होना है क्योंकि अब आपको 59 मिनट में होम लोन,ऑटो लोन मिल जाएगा। यानी कि रेपो दर से सभी प्रकार के कर्ज जोड़े जाएंगे।स्टेट बैंक, पीएनबी समेत कई बैंक होम लोन,ऑटो लोन को रेपो दरों से लिंक करेंगे। इससे ग्राहकों को कम ब्याज देना होगा।

*1 सितम्बर 2019 से किसी भी बैंक से एक साल में 1 करोड़ से ज्यादा रुपया निकलने पर 2 % TDS लगेगा।
* अगर आप आधार और पैन को लिंक नहीं कराये हैं तो अब आयकर विभाग नया PAN जारी करेगा।
* अगर आप घर का मरम्मत करवा रहे हैं और साल भर में 50 लाख से ज्यादा का भुगतान करते हैं तो अब आपको 5        % TDS लगेगा।
* किसानों को 1 सितम्बर से राहत मिलने वाला है। बैंक को अब 15 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना होगा। केंद्र सरकार इस संबंध में बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर चुकी है। इंश्योरेंस कंपनियां अब भूकंप, बाढ़ तोडफोड़, दंगे से वाहनों में होने वाले नुकसान के लिए बीमा देगी।

swatva

Leave a Reply