विज्ञान का जादू देखना हो, तो आइए श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र

0

पटना : विज्ञान की दुनिया को जानना हो या विज्ञान के जादू को देखना हो, तो पटना के श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र आपके लिए सही जगह है। यह छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों के भी विज्ञान की जिज्ञासा शांत करने का उत्तम स्थान है। एक ही छत के नीचे विज्ञान से संबंधित हरेक पहलू को देखा जा सकता है।

light tree

श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में प्रवेश करते ही सबसे पहले आपको फन साइंस देखने को मिलेगा, जहां विज्ञान को खेल के माध्यम से समझाने की बहुत ही बेहतरीन तरीका देखने को देखने को मिलेगा। ऐसा पेड़ देखने को मिलेगा, जहां ताली बजते ही लाइट जलने लगती है। यहां विज्ञान की एक से बढ़कर एक अद्भुत झलक देखने को मिलता है। जादुई नल, उड़न तश्तरी, क्या प्रकाश दिखाई देता है! जब आप सीढ़ियों से होते हुए ऊपर की तरफ जाएंगे, तो आप को इनोवेशन हब मिलेगा। इसमें विज्ञान से संबंधित प्रयोगशाला है। जहां बच्चे स्कूल और किताब से अलग यहां पर विज्ञान की बातें सीख रहे हैं। यहां समर कैम्प में रोबोटिक्स की बारीकियां सीख रहे हैं। यहां बच्चों को कई तरह की तकनीकी जानकारियां भी दी जा रही है। जैसे ऐरो मॉडलिंग, शिप मॉडलिंग, बेसिक इलेक्ट्रानिक, वैज्ञानिक खिलौने, सृजनशील कला, चित्रकला, मृदा रहित बागवानी, जीवन का विज्ञान, अद्भुत रसायन, रोबोटिक्स, हॉट स्टार एंड कूल प्लेट्स बच्चों को सिखाया जा रहा है। ठीक उसी के बगल में चिल्ड्रेनर्स गैलरी है। यह केवल पांच साल के बच्चें के लिए है। यहां खेल-खेल में विज्ञान की बातों को समझाया गया है।

जब आप थोड़ी आगे बढ़ेंगे, तो महासागर से सम्बंधित जानकारियां आप को मिलेंगी। फिर थोड़ी और आगे जाएंगे, तो दर्पण एवं प्रतिबिम्ब की जादुई दुनिया आपको मिलेगी, जहां भूल-भुलैया और शीशों की पूरी दुनिया मिलेगी, जो जादुई दुनिया का एहसास कराता है। आगे बढ़ते हुए जब आप सीढ़ियों से ऊपर के तरफ जाते हैं, तो आप को उद्विकास यानि जीव विज्ञान के पूरी दुनिया आपके सामने होगी। यहां जीवनचक्र को आप महसूस कर सकते है। उसके ठीक ऊपर साइंस ऑन अ स्फीयर है, जो फिजिक्स की दुनिया से आपको रू—ब—रु कराती है। वहीं पर अंतरिक्ष और खगोल केंद्र भी देखने को मिल जाएगा। अंतरिक्ष के बारे में जानने वाला यहां आकर अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकता है।

यह केंद्र होली और दीवाली को बंद रहता है। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन खुला रहता है। सुबह 9:30 से शाम 6 :30 बजे तक खुला रहता है। यहां घूमने के लिए शुल्क कुछ इस तरह लगता है। जैसे सामान्य दर्शक के लिए अलग शुल्क लगता है। स्टूडेंट के लिए कम लगता है। शुल्क का विवरण निम्नलिखित है।

 

 

सामान्य  दर्शक     स्टूडेंट
एंट्री फी                             30 रु           10 रु
3D शो                             25 रु           15 रु
डिजिटल तारामंडल                25 रु           15 रु
साइंस ऑन इस्फेयर शो           25 रु           15 रु
साइंस शो                          10 रु            10 रु

(वंदना कुमारी)

Leave a Reply