23 सितंबर : वैशाली की मुख्य ख़बरें

0
vaishali news

विवाहिता ने आग लगा की आत्महत्या, तरह-तरह की चर्चा

वैशाली : भगवानपुर दहेज लोभियों ने फिर एक अबला को आग के हवाले कर इहलीला समाप्त कर दी। महुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत मिर्जापुर गाँव निवासी हरिहर पासवान की पुत्री माला की शादी भगवानपुर थाना के सहथा गाव के वार्ड संख्या एक के पुनीत पासवान के पुत्र सुनील पासवान के  साथ हिन्दू रीति रिवाज से अप्रैल 2019 में सम्पन्न हुई थी।

माला की शादी में पारिजनो ने सामर्थ्य के अनुसार दहेज भी दिया था। माला के पति सुनील पासवान शादी के एक माह बाद ही बेंगलुरु मजदूरी करने चला गया। घर में माला की सास व ससुर घर पर रहते है। घटना शुबह ग्यारह बजे की है, बंद घर मे आग की लपटें दिखाई दी, तो ग्रामीण एकत्रित होकर किवार तोड़कर अंदर घुसे तो देखा कि माला अपने विछावन पर आग लगाकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली, ग्रामीणों के अनुसार माला सोलहो श्रृंगार कर आग लगाकर इहलीला समाप्त कर ली।  घटना की सूचना मिलते ही भगवानपुर थानाध्यक्ष चंद्रभूषण शुक्ला मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए हाजीपुर सदर अस्पताल भेज दिया, दूसरी ओर मृतक के माता पिता एवं बहन भी सहथा पहुची तथा बोलने लगी कि मामला आत्म हत्या नहीं बल्कि दहेज हत्या  का है। इस संबंध में भागवानपुर थानाध्यक्ष ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्म हत्या नहीं  हत्या का प्रतीक हो रहा है। घटना के कारनों के पता लगाने में पुलिस जुट गई है।

ग्रामीणों के अनुसार ससुर एवं सास भी घर में नही थी आखिर माला आग क्यो लगाई, इसके पीछे क्या रहस्य हैं। फिलहाल मृतक के पिता द्वारा कोई भी लिखित शिकायत समाचार प्रेषण तक नही आया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि आवेदन मिलने पर करवाई की जयगी।

शिक्षक संघ ने बैठक कर की समस्याओं पर चर्चा

वैशाली  : हाजीपुर शहर स्थित पासवान चौक गंडक कॉलोनी कैंपस में प्राथमिक अध्यापक संघ के जिला इकाई की बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिला शिक्षा कार्यालय में व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार पर उपस्थित सदस्यों ने चिंता व्यक्त की।  शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण के लिए डीईओ समर बहादुर सिंह से मांग की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए संघ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने कहा कि नियुक्ति नियमावली 1991 के तहत उच्च योग्यता धारी शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से बढ़िया वेतनमान देने स्नातक शिक्षक एवं हेड मास्टर के प्रोन्नति एवं डीपीई उत्तीर्ण नियोजित शिक्षकों के बकाए वेतन भुगतान तथा शिक्षकों को ससमय वेतन भुगतान करने की मांग की गई। बैठक में संघ के महासचिव शिवपूजन कुमार, सचिव रवि भूषण कुमार, कोषाध्यक्ष सुनील रंजन वर्मा, उपाध्यक्ष अखिलेश कुमार, संजय सिन्हा, नवीन कुमार, ब्रजकिशोर साह, बसंत कुमार सिन्हा, मनोज कुमार, संजीव अवस्थी, कृष्णानंद गुप्ता, कामता सिंह, दिनेश कुमार, किशोर कुमार, मोहम्मद कयामुद्दीन, विजय कृष्ण सिंह, शंकर सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, अनिल कुमार ठाकुर सहित सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।

कार ने महिला को मारी टक्कर मौत

वैशाली : लालगंज मस्जिद चौक अगरपुर के निकट एक अल्टो कार ने एक महिला को टक्कर मार दी जिससे महिला बुरी तरह घायल हो गई और मौके पर ही महिला की मौत हो गई।  मृतक महिला अगरपुर वार्ड नंबर-10 की निवासी सुखदेव महतो की पत्नी कृष्णा देवी (45वर्ष) है। उग्र ग्रामीणों ने गाड़ी को कब्जे में ले लिया है। लालगज पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

अनिल कुमार गुप्ता बने अखिल भारतीय मध्य देशीय वैश्य सभा के जिलाध्यक्ष

वैशाली  : हाजीपुर अखिल भारतीय मध्य देशीय वैश्य सभा के जिला इकाई का संगठनात्मक चुनाव शनिवार को संपन्न हुआ।  नगर के कोनहारा घाट स्थित बाबा गणिनाथ मंदिर के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला अध्यक्ष के रूप में अनिल कुमार गुप्ता, महामंत्री के तौर पर पूर्व मुखिया कौशल किशोर साह, कोषाध्यक्ष के तौर पर अवकाश प्राप्त बैंक प्रबंधक हरिश्चंद्र प्रसाद साह को सर्वसम्मति से चुना गया।

वही जिला कार्यसमिति का गठन संघ के नवनियुक्त पदाधिकारी आपस में बैठकर गठित करेंगे बैठक की अध्यक्षता निवर्तमान जिलाध्यक्ष नागेश्वर प्रसाद गुप्ता संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिला संगठन प्रभारी रामानंद गुप्ता ने संचालन किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित बस सभा के प्रदेश अध्यक्ष सीता राम साह प्रदेश उपाध्यक्ष द्वारका प्रसाद साह कथा ओम जय कुमार चुनाव अधिकारी के ग्रुप में बैठक में उपस्थित हुए जिला के सभी 16 प्रखंड एवं चार नगर अध्यक्ष के अलावा प्रत्येक इकाई से दो-दो दिल्ली गेट को लेकर निर्वाचक मंडल इंसान के गठन में बनाया गया था। लेकिन इस बार गठन का जिम्मा नई कमेटी को दे दी गई है। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया संगठन का विस्तार कर पंचायत स्तर तक ले जाया जाएगा। बैठक में डॉ अमरनाथ गुप्ता पारसनाथ गुप्ता, सुरेंद्र शाह, फौजी चंद्रशेखर प्रसाद, गोरख राम, सागर साह, अरुण कुमार गुप्ता, चंद्र मोहन गुप्ता, ब्रज किशोर गुप्ता, डीजे आनंद गुप्ता, प्रेम कुमार गुप्ता, राम साह,  रामबाबू साह, अवधेश साह, जवाहर साह, बेचू साह, सरोज साह, राज कपूर साह, राजेश कुमार, दर्शन विश्वनाथ प्रसाद साह, प्रोफेसर अरुण कुमार गुप्ता, मनोज कुमार गुप्ता, आलोक कुमार सुमन के अलावा उपस्थित सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि हम सब एकजुट व संगठित है।

दिलीप कुमार सिंह

swatva

Leave a Reply