हिन्दुत्व पर कांग्रेस का ‘जिहादी ज्ञान’, सीतामढ़ी में रामायण एक्प्रेस का ‘गुणगान’

0

दरभंगा/पटना : हिंदू धर्म और हिंदुत्व की तुलना जिहादी ISIS और बोको हरम जैसे खुंखार आतंकी संगठनों से करने वाले कांग्रेस नेताओं को भगवान श्रीराम की ससुराल सितामढ़ी ने दो टूक अंदाज में उनकी औकात बताई है। मौका था IRCTC की रामायण एक्सप्रेस ट्रेन के रामायण सर्किट में शामिल सितामढ़ी और जनकपुर धाम पहुंचने का। इस मौके पर लोगों ने दोनों ही जगहों पर जिस अंदाज में फूलों की बारिश के बीच जय श्रीराम के नारे लगाये और कांग्रेस नेताओं की तुलना ‘सत्ता लोलुप नकली धर्मनिरपेक्ष’, आदि अलंकरणों से की वह उनकी आंख खोलने के लिए काफी है।

रामायण एक्सप्रेस पहले सीतामढ़ी और फिर गुरुवार को प्रभु श्रीराम की ससुराल जनकपुर पहुंची। दोनों ही जगहों पर ट्रेन और उसमें सवार तीर्थयात्रियों का स्थानीय लोगों ने भव्य स्वागत किया। स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ ने जमकर श्रीराम का जयघोष किया। हिंदू धर्म और हिंदुत्व पर कांग्रेस नेताओं की हालिया टिप्पणियों के खिलाफ भी वहां कुछ लोगों ने नारेबाजी की। इस दौरान स्टेशन पर यात्रियों को फूलों की माला भी पहनाई गई। ट्रेन से आए श्रद्धालु भी जय श्रीराम के नारे लगाते हुए स्टेशन परिसर से बाहर निकले। ट्रेन से आए श्रद्धालुओं ने कहा कि सीतामढ़ी आकर हमारा जीवन धन्य हो गया।

ट्रेन में 132 यात्री सवार हैं जो 17 दिनों की रामायण सर्किट यात्रा पर निकले हैं। अयोध्‍या, वाराणसी होते हुए सीतामढ़ी और जनकपुर पहुंची यह रामायण एक्सप्रेस यहां से प्रयागराज, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, हंपी आदि जगहों से गुजरकर रामेश्‍वरम में अपनी यात्रा समाप्‍त करेगी।

भारतीय रेलवे ने भगवान श्रीराम के जीवन से जुडे़ कई प्रमुख धार्मिक स्‍थलों के दर्शन के लिए रामायण सर्किट ट्रेन का ऐलान किया जिसके तहत यह ट्रेन चलाई जा रही है। IRCTC ने इसके अलावा 4 और रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। 16 नवंबर को दूसरी ट्रेन, 25 नवंबर को तीसरी ट्रेन, 27 नवंबर चौथी और 20 जनवरी से पांचवीं ट्रेन चलाई जाएगी।

swatva

Leave a Reply