चुनाव की घोषण के साथ ही आचार संहित का उल्लंघन शुरू

0

सीतामढ़ी/नालंदा : लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ ही देश समेत समूचे बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी। लेकिन इसके साथ ही आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन भी शुरू हो गया। सीतामढ़ी, नालंदा समेत कई जगहों से आचार संहिता के उल्लंघन के मामले सामने आ रहे हैं। सीतामढ़ी में आचार संहिता लागू होने के कुछ ही देर बाद रालोसपा सांसद रामकुमार शर्मा ने एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ कर दिया। कल यानी रविवार की शाम 5 बजे चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता शुरू होने के साथ ही देश मे आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई।

लेकिन सीतामढ़ी के सांसद ने अपने क्षेत्र में चुनावों के ऐलान के बाद भी देर शाम एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। सांसद शर्मा ने यहां डुमरा रोड स्थित आईबी में एम्बुलेंस बुलवाया और इस सेवा का शुभारंभ किया। मीडिया के लोगों ने जब सांसद से सवाल किया तो मानों उन्हें सांप सूंघ गया। उन्होंने कुछ भी जवाब देने से इनकार कर दिया।
इधर नालंदा के चंडी से खबर आ रही है कि चुनाव आचार संहिता के लागू होने के साथ ही तमाम राजनीतिक बैनर और पोस्टर हटाने का आदेश निर्गत हो गया। बावजूद इसके चंडी में कई स्थानों पर विभिन्न दलों के पोस्टर और बैनर अब भी शान से खड़े हैं। प्रशासन बिल्कुल ही इन्हें हटवाने पर ध्यान नहीं दे रहा। यह आदर्श चुनाव आचार संहिता के खिलाफ है।मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान होने के बाद बिहार सहित देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा।

राजन दत्त द्विवेदी/वीरमणि

Leave a Reply