27 जुलाई : सारण की मुख्य खबरें

0

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा

छपरा : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने को लेकर लगातार सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। इस अभियान को लेकर अंतरविभागीय समन्वय के साथ समुदाय स्तर पर व्यापक कार्य किया जा रहा है। इस अभियान में केयर इंडिया का सहयोग काफी सराहनीय है। इसी कड़ी में अब केयर इंडिया ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए अतिरिक्त मानव बल की तैनाती की है।

जिले में केयर इंडिया के द्वारा 41 केयर वैक्सीनेशन कॉर्डिनेटर की तैनाती अलग-अलग प्रखंडों में की गयी है। ये सभी कोविड टीकाकरण अभियान में अपना सहयोग देंगे। वर्तमान में अन्य कार्यों के अलावा कोविड 19 का टीकाकारण के कारण सभी स्तर पर कार्य में काफी वृद्धि हुई है। कार्य को देखते हुए जिला अन्तर्गत कोविड 19 टीकाकरण के सफल संचालन के लिए केयर इंडिया के माध्यम से मानव बल उपलब्ध कराया गया है।

केयर इंडिया के केयर वैक्सीनेशन कॉर्डिनेर टीका एक्सप्रेस (शहरी एवं ग्रामीण) के सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार करने में, कोविड टीकाकरण के लिए गाँव / शहरी क्षेत्रों में माइक्रोप्लान के अनुसार अद्यतन मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण के एक या दो दिन पूर्व संबंधित क्षेत्र में जाकर लाभार्थियों को उत्प्रेरित करेंगे। फ्रंट लाईन वर्कर एवं अन्य सहयोगी यथा पंचायत/स्थानीय शहरी क्षेत्र के निवासियों के सहयोग से चिह्नित गाँव/वार्ड में जाकर कोविड टीकाकरण के लिए लाभार्थियों का उत्प्रेरण करेंगे।

टीकाकरण कार्यों का होगा अनुश्रवण :

केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास ने बताया कि आवश्यकतानुसार 5 से 6 टीकाकरण टीम के साथ समन्वय स्थापित कर कार्ययोजनानुसार अनुश्रवण किया जायेगा। सत्यापनकर्ता या डाटा इंट्री ऑपरेटर के कामकाज की क्षमता का आकलन कर आवश्यकतानुसार क्षमता वर्द्धन किया जायेगा। केयर इंडिया द्वारा उपलब्ध कराये गये मानव बल से 19 टीकाकरण के कार्यों में आवश्यक सहयोग लिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

संक्रमण से बचाव में सुरक्षा कवच है वैक्सीन :

कोरोना से बचाव के लिए हर व्यक्ति स्वयं को अपनी सुरक्षा कवच बनाएं। इसके लिए हर नागरिक को सजग और जागरूक रहना होगा। इसलिए टीकाकरण के महत्व को युवा पीढी तक पहुंचाना आवश्यक है। जनजागरूकता से ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार :

• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
• दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें
• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें

महाविद्यालय पदाधिकारियों की तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय राजीव गांधी नेशनल इंन्स्टीट्यूट आफ यूथ डेवेलपमेंट के तत्वाधान में जय प्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालय के कार्यक्रम पदाधिकारियों की ट्रेनिंग आयोजित की जा रही है। तीन दिवसीय इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में कैरियर काउंसलिंग के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसका उद्देश्य यह है की छपरा, सिवान और गोपालगंज के अंतर्गत आने वाले छात्रों को ये शिक्षक विभिन्न प्रकार के कैरियर को समझा सकें।

प्रशिक्षण में वर्तमान में चल रहे विभिन्न प्रकार के कैरियर संभावनाओ को बताया गया तथा यह भी बताया गया की काउंसलिंग क्यों जरूरी है। प्रो. वसंती राजेंद्रन, डॉ. सुरेश कुमार, डॉ. कल्याणी मुख्य वक्ता थे। इन्होंने स्पष्ट किया की काउंसलिंग नौकरियों को लेकर छात्रों के बीच के संदेहों को दूर करेगा तथा वे अपनी क्षमता के अनुसार प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ सकेंगे। इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. हरिश्चंद सहित छपरा, सिवान और गोपालगंज के सभी प्रोग्राम ऑफिसर शामिल थे। इसमें अनुपम कुमार सिंह, रमेश कुमार, तनुका, सत्येंद्र कुमार, पंकज कुमार, प्रभाकर निषाद, माधवी, अभय कुमार आदि शामिल रहे।

महाविद्यालयों के प्राचार्यो के साथ सीनेट हॉल में कुलपति की बैठक

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अनुरोध सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो के साथ कुलपति तथा पद्धति में आवश्यक बैठक विश्वविद्यालय किस सीनेट हॉल में कि जहां बैठक समय से प्रारंभ हुई। सर्वप्रथम महेंद्र महिला महाविद्यालय की प्राचार्या से महाविद्यालय की आधारभूत संरचना एवं नैक की स्थिति की जानकरी ली।

लगभग प्राचार्य एस एस आर नहीं जमा करने होने की बात की।कुलपति ने कहा कि एक टीम का गठन किया जायेगा जो सब चीजों की जांच करेगी। कुलपति प्रोफेसर फारूक अली जी कहा कि बगल के महाविद्यालय से शिक्षकों को प्रतिनियुक्त किया जायेगा। महाविद्यालय को कोई भी ग्रेड आये लेकिन कार्य करना चाहिए।

ऐडमिशन कितना हुआ इसकी भी जानकरी प्राचार्य लोग लिखित रूप में दिये। ये सभी जानकरी हार्ड और साफ्ट कापी मे सभी प्राचार्य को देना है, जिसे लेकर कुलपति महामहिम के पास होने वाली बैठक में जायेंगे। कुलपति महोदय ने कहा कि एक दो दिन में पोर्टल खुलेगा और छात्र अपना आवेदन ऐडमिशन के लिए करेंगे। सभी प्राचार्य, सभी विभागाध्यक्ष और सभी विश्वविद्यालय के अधिकारी गण बैठक में उपस्थित हुए।

भारत स्काउट्स एवम गाइड्स नई शिक्षा नीति के तहत बदलाव को लेकर निर्धारित कार्यक्रम में किए गए संशोधन

छपराः क्षेत्रीय मुख्यालय भारत स्काउट्स एवं गाइड्स पूर्वी क्षेत्र के द्वारा आयोजित यूथ कॉलोकियम के प्रथम दिन कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय मुख्यालय से संयुक्त निदेशक अमर बहादुर क्षेत्री ने युवाओं के बढ़ते तकनीकी और शैक्षणिक गतिविधियों पर खुशी जाहिर की और इस कार्य में सम्मिलित सभी युथ कमेटी के मेंबर राज्यों के अधिकारी तथा सहायक निदेशक पूर्वी क्षेत्र बबलू गोस्वामी को भी बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

उन्होंने कार्यक्रम के संबोधन में कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स लार्ड बेडेन पावेल के द्वारा 1907 में स्थापित उद्देश्य सिद्धांत पर कार्य करते हुए सभी युवाओं के लिए है हम सभी अधिकारी आप सभी युवाओं के मार्ग निर्देशन के लिए कार्य करते है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त निदेशक गाइड दर्शना पवासकर ने कहा की भारत स्काउट्स एवम गाइड्स नई शिक्षा नीति के तहत अपने भी कार्यक्रमों में बदलाव कर रही है जिसके तहत पहले से निर्धारित कार्यक्रम में कुछ संशोधन किए गए हैं।

उन्होंने विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि पहले कैटेगरी में 3 से 8 साल तक के बच्चों को दूसरे कैटेगरी में 7 से 11 वर्ष के बच्चों को तीसरे कैटेगरी में 10 से 14 वर्ष के बच्चों को और चौथे कैटेगरी में 13 से 18 के बच्चों को रखा गया है जबकि रोवर रेंजर सेक्शन में कोई बदलाव नहीं किया गया है साथ ही कब बुलबुल में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए पिंक बनी, येलो बनी, ऑरेंज बन्नी, ब्राउन बन्नी और रेड बन्नी के प्रोसेस अपनाए जा रहे हैं। जबकि कब बुलबुल में प्रवेश ब्राउन जस्टा सिल्वर स्टार और गोल्ड स्टार इतना ही नहीं स्काउट गाइड में प्रवेश प्रथम सोपान द्वितीय सोपान डिस्ट्रिक्ट अवार्ड स्टेट अवॉर्ड और नेशनल अवॉर्ड की प्रक्रिया अपनाने की नीति लाई जा रही है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निदेशक भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राजकुमार कौशिक कहा कि अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है राष्ट्रीय मुख्यालय राष्ट्रपति भवन से संपर्क बनाए हुए हैं और राष्ट्रपति के दिशा निर्देश के आलोक में सितंबर के अंतिम सप्ताह तक राष्ट्रपति पुरस्कार वर्तमान सत्र के प्रारंभ होने के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि 2016 से वर्तमान सत्र तक पेंडिंग राष्ट्रपति पुरस्कार भी राष्ट्रपति भवन के दिशा निर्देश के आलोक में संपन्न करने के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने ऑनलाइन प्रोग्राम के सफल संचालन हेतु कार्यक्रम संचालक सभी सदस्यों एवम यूथ कमिटी के मेंबर्स को बधाई दी। वही कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति और वर्दी में कोई परिवर्तन पर भी विचार किया गया। साथ ही ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, उड़ीसा और वेस्ट बंगाल से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। बिहार से यूथ कमिटी के अध्यक्ष और सारण के रोवर प्रतीक कुमार, जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन, अररिया से सदस्य गोल्डी कुमारी और प्रियंका झा ने भाग लिया। यह कार्यक्रम दिनांक 26 जुलाई से 28 जुलाई तक न लाइन संचालित हो रहा है।

मोदी सरकार 80 करोड़ जनता को राशन एवं 135 करोड़ जनता को कोरोना वैक्सीन मुफ्त दे रही : रामदयाल शर्मा

छपरा : भारतीय जनता पार्टी छपरा नगर मंडल की एक बैठक अग्रसेन धर्मशाला दौलतगंज में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह ने की। बैठक में सर्वप्रथम कार्यकर्ताओं ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा अटल बिहारी वाजपेई के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किया। तत्पश्चात कार्यकर्ताओं ने वन्दे मातरम् गीत गाया। भाजपा के सभी पदाधिकारियों को अंगवस्त्र तथा पुष्प माला से सम्मानित किया गया।

बैठक में भाजपा नेताओं ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने संगठन के संगठनात्मक ठांचे पर विस्तृत चर्चा की। भाजपा द्वारा अगामी होने वाले कार्यक्रमो के बारे में बताया।केंद्र सरकार की योजनाओं को जनता के बीच जाकर बताने की जरूरत पर बल दिया। उन्‍होंने आगे कहा कि आज मोदी सरकार 80 करोड़ जनता को राशन एवं 135 करोड़ जनता को कोरोना वैक्सीन मुफ्त दे रही है । उन्होंने कार्यकर्ताओं से लोगों के बीच जाकर उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करने को कहा।

महामंत्री शान्तनु कुमार ने आगामी कार्यक्रम, जो जिला कार्यसमिति की बैठक में मण्डल को दिया गया है, के विषय में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि 61 की कार्य समिति बनाये जाएंगी। बैठक को भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह, रामाकांत सोलंकी, अनिल कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह, विधि प्रकोष्ठ संयोजक मनोज सिंह अधिवक्ता ने भी संबोधित किया।

बैठक में छपरा नगर मंडल अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह, रामा कान्त सोलंकी, अनिल कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह, मनोज कुमार सिंह अधिवक्ता, बलवंत सिंह, उपाध्यक्ष राम जी चौहान, अजित सोनी, अनिल यादव, अनूप यादव, महामंत्री अजय साह, मंत्री गणेश गोकुल, विक्की श्रीवास्तव, कमलेश पांडेय, राज हंस चौधरी, विनोद कुमार कुशवाहा, मंडल के सभी पदाधिकारी, मोर्चा और मंच के अध्यक्ष एवं संयोजक शामिल हुए। धन्यवाद ज्ञापन नगर महिला मोर्चा अध्यक्ष ममता मिश्रा ने किया।

पुरुषोत्तम सिंह के पुत्र लालू कुमार को अपराधियों ने गोली मारकर कर दी हत्या

छपराः जिले के गौरा ओपी थाना क्षेत्र के अगाहरा पंचायत के शेरपुर गांव निवासी पुरुषोत्तम सिंह के पुत्र लालू कुमार को अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। बताया जाता है कि लालू जब अपने घर निकला ही था जहां सुनसान दिख अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी वहीं घटना के बाद स्थानीय लोगों की मदद से लालू को अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दी वहीं सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने डेड बॉडी को अपने कब्जे में लेते हुए जांच प्रारंभ कर दी।

मछली खाने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की बिगड़ी तबीयत

छपरा : जिले के दरियापुर थाना क्षेत्र के सदवारा गांव में बीती रात मछली खाने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की तबीयत बिगड़ गई। जहां देखते ही देखते दो ने दम तोड़ दिया जबकि किसी तरह आनन-फानन में परिवार के मुखिया तथा एक बच्चे को पीएमसीएच रेफर किया गया।

जहां इलाज के बाद परिवार के मुखिया निवेश अभाव में दम तोड़ दी जबकि बच्चे की नाजुक स्थिति में इलाज चल रही है वही बताया जाता है कि मछली में कुछ गड़बड़ी होने के कारण इस तरह की घटना हुई है जिसको लेकर पोस्टमार्टम की रिपोर्ट की इंतजार है वहीं घटना के बाद पूरे गांव में सदमा छाया हुआ है तथा चर्चा का विषय बना हुआ है।

swatva

Leave a Reply