16 जून : सारण की मुख्य खबरें

0

टीकाकरण को लेकर एक बार फिर नियमों में किया गया बदलाव

छपरा : जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को दवाई-कड़ाई के साथ परास्‍त करने के लिए संघर्ष जारी है और इस वायरस से निपटने का सबसे बड़ा हथियार वैक्‍सीन को ही माना जा रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा आयु वर्ग के हिसाब से कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया गया। इस बीच अब केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने वैक्सीनेशन या कहे टीकाकरण को लेकर एक बार फिर नियमों में बदलाव किया है, जो सिर्फ विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए है।

पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर कम :

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना की वैक्‍सीन लग रही है| ऐसे में सरकार ने अब कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को कम करने का फैसला किया है। दरअसल, इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी हुई गाइडलाइन में बताया गया कि, ”विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड पहली और दूसरी डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा।”

28 दिन बाद लग सकती है कोविशील्ड की दूसरी डोज :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग वैक्‍सीन की पहली डोज लगवाने के 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवा सकते हैं। इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार :

• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
• दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें
• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें।

बूथ स्तर पर किया जा रहा टीकाकरण

छपराः जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए पास स्कूलों में चुनाव बूथ के तर्ज पर टीकाकरण किया जा रहा है।जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि बुधवार को जिले के सभी बूथों पर 18 से 44 तथा 45प्लस उम्र वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन स्लॉट बनाये गये हैं जहां से इच्छुक लाभार्थी अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्लॉट के पश्चात बचे हुवे वैक्सीन ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन से भी ले सकते है। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि 16 जून को बूथ लिस्ट के अनुसार कार्यपालक सहायक को भी प्रतिनियुक्त करेंगे।जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि जिन क्षेत्रों में टीकाकरण होना है वहां के लोगों को टीकाकरण संबंधित पूर्व सूचना आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम, जीविका दीदी एवं पंचायत स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से संबंधित क्षेत्र में घर घर जाकर दी जा रही है।

टीकाकरण सत्र स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं यथा टेबल कुर्सी बिजली इत्यादि की व्यवस्था 1 दिन पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। टीकाकरण कार्यक्रम सुबह 8:00 बजे से संध्या 4:00 बजे तक चलेगा। टीका कर्मी समय से आधे घंटे पूर्व 7:30 बजे तक अपने सत्र स्थल पर पहुंच जाएं एवं समय समाप्ति के पूर्व स्थान नहीं छोड़े।

संध्या चौपाल लगाकर किया जा रहा है जागरूक :

जिलाधिकारी ने बताया कि संध्या चौपाल का आयोजन टीकाकरण कार्यक्रम की सूचना दी जा रही है। जागरूकता से हीं जंग जीती जा सकती है। इस महा-अभियान में हर तबके के लोगों को शामिल करना है। डीएम ने कहा कि जनप्रतिनिधि, धर्म गुरू, स्कूल के शिक्षक, विकास मित्र, टोला सेवकों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों की डाटा एकत्रित की गयी है जो अभी तक टीका नहीं लिये है। उनको फोन करके टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह जानकारी दी जा रही है कि इस दिन को आपके मुहल्ले में टीका एक्प्रेस जायेगी आ वहां आकर अपना टीकाकरण करा लें।

टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहों पर नहीं दे ध्यान :

डीएम ने कहा कि कोविड टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। टीका लेने के बाद बुखार आ सकता है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार आना टीका के सकरात्मक प्रभाव का पहचान है। टीका लगवाने के बाद ऐसा नहीं है कि कोरोना नहीं होगा। कोरोना हो सकता है। लेकिन यह गंभीर नहीं होगा । इससे आपकी मृत्यु नहीं होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि तीसरे लहर से बचना है तो सबसे पहले अपने घर से टीकाकरण की शुरूआत करें। अपने परिवार के सभी सदस्यों का टीकाकरण करांए। फिर गांव-मुहल्ला व समाज के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराएं तभी हम सब खुद को सुरक्षित रख सकेंगे।

वैक्सिनेशन केन्दों पर लोगो को वैक्सिनेशन के लिए करें प्रेरित : अरविंद कुमार राय

छपराः (सारण) जद यू प्रखंड अध्यक्ष एवं सभी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सभी कोविड वैक्सिनेशन केन्दों पर लोगो को वैक्सिनेशन के लिए प्रेरित करे, यह बातें जद यू के सारण लोकसभा प्रभारी अरविंद कुमार राय ने जिले के सभी प्रखंड अध्यक्ष सभी प्रकोष्ठों के जिला अध्यक्ष पार्टी के सक्रिय साथियो के साथ वर्चुअल संवाद में कही, उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में सरकार ने आम जनमानस की चिंता करते हर तरह की सुविधाएं मुहैया करते कोविड वैक्सिनेशन अब वार्ड स्तर तक केंद्र बनाकर कर रही है।

सरकार ने वार्ड स्तर तक वैक्सिनेशन सेंटर बनाया गया है। आप सभी प्रखंड अध्यक्ष एक टीम बना कर एक एक व्यक्ति से जुड़ कर वैक्सीनेशन लेने के लिए प्रेरित करे कार्यक्रम के अंत मे कोरोना से मृत होने वाले साथियो के प्रति दो मिनट का मौन रखा गया साथी श्रधांजलि दिया गया।

इस वर्चुअल बैठक मे जिलाध्यक्ष विशाल सिंह राठौर, काजिम राजा रिजवी, ईश्वर राम, दिगम्बर तिवारी, जहांगीर आलम, ब्रजेश सिंह, डाo दिनेश कुशवाहा इम्तेयाज़ परवेज, छठी लाल प्रसाद राणा सिंह पटेल कुसुम देवी, पन्नालाल मांझी अजय प्रसाद, शम्भू मांझी, प्रभाष कुमार सिंह, रमेश किशन एवं सभी प्रखंड अध्यक्ष सभी प्रकोष्ठों के जिला अध्यक्ष उपस्थित हुए वहीँ इस वर्चुअल संवाद कार्यक्रम की व्यवस्था जद यू जिला मीडिया सेल के संयोजक मोहम्मद फिरोज के द्वारा किया गया।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय में जिला अनुकंपा समिति की बैठक सम्पन्न

छपराः जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे की अध्यक्षता में समाहरणालय में जिला अनुकंपा समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें 7 लोगों की नियुक्ति का निर्णय लिया गया। वहीं बैठक में कुल 28 आवेदनों को विचारार्थ प्रस्तुत किया गया जिसमें एक आवेदन को खारिज किया गया जबकि 7 आवेदनों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गई और शेष 20 आवेदनों में कुछ त्रुटि अथवा प्रतिवेदन का अभाव पाया गया।

जिलाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारी से त्रुटिपूर्ण रह गये आवेदनों के संबंध में प्रतिवेदन की माँग कर तथा आवेदनों को त्रुटि रहित कर अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। जबकि बैठक में अपर समाहर्ता डॉ. गगन, उपविकास आयुक्त अमित कुमार, सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार, निदेशक डीआरडीए, जिला शिक्षा पदाधिकारी, आयुक्त वाणिज्यकर और कार्यपालक अभियंता भवन आदि उपस्थित रहे।

swatva

Leave a Reply