05 जून : सारण की मुख्य खबरें

0

पर्यावरण दिवस पर छपरा शहर के नगर निगम पार्क में किया गया पौधारोपण का कार्यक्रम

छपरा : भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण के तत्वाधान में पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण का कार्यक्रम छपरा शहर के नगर निगम पार्क में किया गया। पौधारोपण के पश्चात भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा एक पेड़ सौ पुत्रों के समान होता है,अत: हमें पेड़ लगाकर मानव जाति के कल्याण में सहभागी बनना चाहिए।विश्व में प्राचीनतम् संस्कृति हमारी भारतीय सनातन हिन्दू संस्कृति है जिसमें पर्यावरण को देवतुल्य स्थान दिया गया है। यहीं कारण है कि पर्यावरण के सभी अंगों को जैसे जल, वायु, धरती आदि को देवता ही माना गया है।

यहाँ तक हिन्दू दर्शन में मूल ईकाई जीव में मनुष्य में पंच तत्वों का समावेश माना गया है। मनुष्य पांच तत्वों जल, अग्नि, आकाश, पृथ्वी और वायु से मिलकर बना है। इसी कारण पर्यावरण हर दृष्टि से हमारे लिए बेहद खास है। आओ हम सब मिलकर पेड़-पौधे लगाने और अपनी धरती को हरी-भरी रखने एवं संरक्षण करने का संकल्प करें। पेड़ लगाना, प्रदूषण को नियंत्रित करना एवं पर्यावरण का संरक्षण करना हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

पौधारोपण के पश्चात भाजपा मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल तथा जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह ने कहा वर्तमान समय में कई प्रजाति के जीव जंतु एवं वनस्पतियां अर्थात् पेड़ पौधे विलुप्त हो रहे हैं जो प्रकृति के संतुलन के लिए बहुत ही भयावह है ऐसे में मनुष्य होने के नाते हमारी जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है,अपने आसपास के वनस्पतियों एवं जीव-जंतुओं की रक्षा करने का संकल्प लें। आम तथा सेमर का फलदार तथा छायादार पौधा लगाया गया।

पौधारोपण कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा, जिला महामन्त्री शान्तनु कुमार, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष दयानंद प्रसाद उर्फ पप्पू चौहान, किसान मोर्चा जिला मंत्री बलवंत सिंह, अजित सोनी, अशोक कुमार आदि ने पौधारोपण किया।

कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जा रहा जिलेवासियों का टीकाकरण

छपरा : टीकाकरण अभियान को गति देने व आसान बनाने के उद्देश्य से कई अहम निर्णय लिये जा रहे है। अब लाभार्थियों को कोविड टीका लेने के बाद टीकाकरण कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। प्रथम डोज लेने के बाद टीकाकरण कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें नाम, पता, वैक्सीन का नाम, वैक्सीन लेने की तिथि तथा सेकेंड डोज लेने की तिथि लिखा रहेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण भारत सरकार के निदेशानुसार राज्य में 16 जवनरी से किया जा रहा है, जिसके तहत लाभार्थी को एक ही निर्माता द्वारा निर्मित वैक्सिन से टीके की दोनों खुराक दिया जाना। प्रथम खुराक से आच्छादित लाभार्थियों को टीकाकरण प्रमाण पत्र देने का निर्देश् दिया गया है।

दूसरा डोज लेने के बाद देना होगा घोषणा पत्र :

कोविड टीका के द्वितीय खुराक लेने के लिए आने वाले लाभार्थियों से घोषणा प्रपत्र में भरवाकर सत्यापनकर्ता द्वारा प्राप्त कर खुराक दिया जाए तथा भरे हुए घोषणा पत्र का संधारण संबंधित संस्थान / मुख्यालय में किया जाए। टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से टीका एक्सप्रेस का संचालन गांव व शहरी क्षेत्र में किया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लाभुकों का टीकाकरण किया जा सके। घोषणा पत्र में लाभार्थियों को लिखना होगा- मैं कोविड टीका के प्रथम डोज में कोविशील्ड या कोवैक्सीन का टीका लिया तथा आज दिनांक को कोविशील्ड या कोवैक्सीन टीका का दूसरा डोज लिया। इस घोषण पत्र में लाभार्थियों का हस्ताक्षर भी रहेगा।

संक्रमण से बचने के लिए दोनों डोज जरूरी :

कोविड का टीका दो डोज लेना जरूरी है। जब तक कोई भी लाभार्थी टीके का दोनों डोज नहीं ले लेता, तब तक वह संक्रमण की संभावना से बच नहीं सकता। इसलिए संक्रमण से बचने के लिए टीके की दोनों डोज आवश्यक है। संक्रमण से कोरोना से बचाव के लिए सभी वर्ग के लोगों को टीका लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। जिलेवासियों को अपनी एकजुटता का परिचय देते हुए वैश्विक महामारी से लड़ने की आवश्यकता है।

टीकाकरण के प्रति किया जा रहा है जागरूक :

विभिन्न माध्यमों के द्वारा भी सामुदाय के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मस्जिद के इमाम एवं मंदिर के पुजारी द्वारा समुदाय के लोगों को कोरोना से बचाव तथा इससे सुरक्षित रहने के लिए अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। दूसरी ओर जिले के युवा भी टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं।

टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए शुरुआत की गयी टीका एक्सप्रेस

छपराः जिले में कोविड टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस की शुरुआत की गयी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी टीका के प्रति अफवाह व भ्रांतियां फैली हुई हैं । कोविड टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहों व भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर डीएम व सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि लाभार्थियों में टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों का होना प्रमुख कारण है। अभियान के सफल संचालन के लिए इसका तत्क्षण निराकरण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिये जिला स्तर पर जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स गठित किया जाये।

डीएम की अध्यक्षता में बनेगी टास्क फोर्स :

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। सिविल सर्जन इस टास्क फोर्स के सचिव के रूप में नामित रहेंगे। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे। जिला जनसम्पर्क अधिकारी, जिला परियोजना पदाधिकारी आईसीडीएस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में जनप्रतिनिधि, धर्म गुरू, मेडिकल प्रैक्टिशनर, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्य इस टास्क फोर्स में शामिल होंगे।

जन-समुदाय में फैली भ्रंतियों को किया जायेगा दूर :

जिलास्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित रूप से बैठक का आयोजन किया जायेगा। इस बैठक के माध्यम से जनसमुदाय में कोविड 19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जायेगा। इसके साथ ही इस प्रकार की अफवाहों को दूर करने तथा टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

अभियान को सफल बनाना हम सबकी जिम्म्दारी :

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाना जिलेवासियों का भी कर्तव्य है। ताकि टीका लेकर हम स्वयं को तो सुरक्षित कर ही सकें साथ ही साथ अपने परिवार व समाज को भी संक्रमण प्रसार से बचा सकें। इसके लिए सरकार के साथ साथ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी निरंतर प्रयास कर रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमित रूप से आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

भ्रांतियों को दूर कर शत-प्रतिशत लक्ष्य को किया जायेगा हासिल :

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष व 45 या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका देने का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाक़ों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई शंका पनपती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में तेज़ी आ सके।

रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संदेश हर घर तक पहुंचाने का किया जा रहा प्रयास

छपराः दूषित हो रहे पर्यावरण को संभालने व स्वच्छ बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करना जरूरी है। छपरा में रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी पर्यावरण को संभालने के लिए लगातार पौधरोपण करने में जुटे हुए है। लॉकडाउन में क्लब के सदस्यों ने पर्यावरण को हरा-भरा बनाने को लक्ष्य मानकर कोरोना काल में अपने घर की छत पर एक बगिया बना डाली तो क्लब ने सोशल मीडिया के जरिए अभियान चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश हर घर तक पहुंचाने का प्रयास किया है। इसी दौरान विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर क्लब के सदस्यों ने ऑक्सीजन देने वाले कई पौधो को लगाया।

रोटरी सारण के आगामी अध्यक्ष अजय गुप्ता ने बताया की कोरोना काल में प्रकृति के बदलते स्वरूप ने हमें काफी प्रेरित किया। जिसके बाद हमसभी ने पर्यावरण सरंक्षण के लिए एक पहल शुरू की है।रोट्रैक्ट सारण सिटी के आगामी अध्यक्ष निशांत पांडेय ने कहा की पौधों को लगाने से पर्यावरण में तो सुधार होगा ही साथ ही यह पौधें हमारे आसपास के वातावरण को भी शुद्ध रखते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

शहर में क्लब के सदस्य पर्यावरण संरक्षण के लिए लंबे समय से अभियान चला रहे है।रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी ने कोरोना काल में भी अपने अभियान को रुकने नहीं दिया। क्लब ने अपनी टीम के साथ सोशल मीडिया पर मुहीम चलाकर इसे जन-जन पहुंचाया है। सोशल मीडिया के जरिए क्लब की इस मुहिम से न सिर्फ छपरा के लोग जुड़े बल्कि आसपास के गावों कस्बो के लोगों ने अपने अपने घरों पर पौधरोपण पहल की शुरूआत की।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन संकट ने कई लोगों से उनके अपनों को छीन लिया है। ऑक्सीजन के इस संकट को देखते हुए क्लब के सदस्यों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अभियान की शुरूआत की है।इस अभियान में कोरोना काल में ऑक्सीजन के अभाव में मरने वाले लोगों की स्मृति में एक पौधा लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में समाज को प्रकृति से मित्रता का संदेश दिया जाएगा।

रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी के सभी सदस्य मिलकर शहर को हरा-भरा बनाने में सहयोग करेंगी। इसके लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर क्लब की ओर से वृहद पौधरोपण अभियान की शुरूआत की गई ।इस दौरान राजेश फैशन,अजय गुप्ता, प्रदीप कुमार,अजय कुमार,निशांत पांडेय,सैनिक कुमार,अवध बिहारी,अजय गुप्ता,अशोक कुमार, उपस्थित थे।

भगवान बाजार थाना क्षेत्र के अजायबगंज वार्ड नंबर 1 में मिला 45 वर्षीय व्यक्ति का शव

छपराः भगवान बाजार थाना क्षेत्र के अजायबगंज वार्ड नंबर 1 में 45 वर्षीय व्यक्ति के शव मिलने से आसपास के क्षेत्रों में यह खबर आग की तरह फैल गई। जिसके वजह से काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए वही जब इसकी सूचना भगवान बाजार थाना पुलिस को मिली तो घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए छपरा सदर अस्पताल ले गया।

इस घटना को लेकर लोगों के ऋबीच तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है वहीं स्थानीय लोगों के माने तो मृतक के ऊपर गरम पानी या अल्कोहल डालकर मारने की बात कही जा रही है लेकिन इस मामले में पुलिस प्रशासन कुछ भी बताने से परहेज कर रही है पुलिस प्रशासन के द्वारा कहां गया कि इस मामले की खुलासा पोस्टमार्टम के बाद ही हो सकता है

मृतक की पहचान रिविलगंज थाना क्षेत्र के इनई गांव निवासी सुरेंद्र सिंह के पुत्र हरनाथ सिंह के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि मृतक अपने घर में चार भाइयों में सबसे बड़ा था और उन्हीं के कमाई से घर के खर्चा चलता था जब इसकी सूचना परिजनों को मिली तो परिजनों के बीच रो-रोकर हाल बेहाल हो गया। फिलहाल पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए ले गई है पोस्टमार्टम के बाद ही मामले की खुलासा हो सकता है।

swatva

Leave a Reply