10 मई : सारण की मुख्य खबरें

0

फारूक अली ने पौधारोपण कर विश्वविद्यालय कैम्पस स्थित बैंक में आये बिना मास्क के लोगों को बांटे मास्क

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर फारूक अली सीसीडीसी प्रोफेसर हरिश्चंद्र और इंजीनियर प्रमोद कुमार सिंह सहित अन्य कर्मचारीयो ने परिसर में पौधारोपण और विश्वविद्यालय कैम्पस स्थित बैंक में आये बिना मास्क के लोगों को बांटे मास्क। जहां कुलपति ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए जोगिनियां कोठी के पास रोड पर तीन गुलमोहर का पौधारोपण किया।

विदित हो कि पूर्व में वहां जो पौधारोपण हुआ था और किसी कारण से पौधे नहीं थे उसी स्थान पर कुलपति गुलमोहर का पौधारोपण किये। वेतन भुगतान करने के लिए विश्वविद्यालय कैम्पस में जाना आवश्यक था इसलिए वहां गार्ड की मदद से पार्थेनियम उखाङने का कार्य किए और प्रशासनिक भवन के आसपास भी पहले लाकर रखे गये गुलमोहर के पौधों का पौधारोपण किए।

प्रशासनिक भवन के अन्दर स्थित बैंक में जाकर, बैंक में आयी महिलाओं और अन्य को मास्क वितरण का कार्य किए। इस अवसर पर सुनील कुमार सिंह, लक्ष्मण पासवान, मिन्टू सिंह, अनिल ठाकुर, जितेंद्र तथा एस आइ एस के प्रभारी तथा सभी गार्ड भी काम में सहयोग किये।

रामदयाल शर्मा ने अमनौर तथा मकेर के पीएचसी का किया निरीक्षण,

छपराः भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने अमनौर तथा मकेर के पीएचसी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात पाया कि 18 से 44 वर्ष तक के आयु के मकेर में मात्र 50 लोगों ने वैक्सीन लिया है। वहीं अमनौर में 48 लोगों ने वैक्सीन लिया। ये संख्या काफी कम है।

भाजपा जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने अपने सभी प्रखंड अध्यक्षों तथा मंडल प्रभारियों तथा विधानसभा प्रभारियों को दिशा निर्देश दिया है की 18 से 44 वर्ष के युवकों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जा रहा है, जिसका प्रचार प्रसार अपने अपने क्षेत्र में करें तथा नौजवानों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें। निरीक्षण के समय भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल तथा जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह साथ में उपस्थित थे।

18 वर्ष से 44 वर्ष तक लाभुकों का किया जा रहा टीकाकरण

छपरा : जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। अब 18 वर्ष से 44 वर्ष तक लाभुकों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने एक अहम निर्णय लिया है। अब निजी स्वास्थ्य केंद्रों में किसी भी लाभार्थी का टीकाकरण नि:शुल्क नहीं होगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर दिशा-निर्देश दिया है।

राज्य सरकार के निर्णयानुसार 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 टीकाकरण निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के माध्यम से भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये कोविड 19 टीकाकरण निःशुल्क किया जा रहा था। इसी क्रम में भारत सरकार से प्राप्त निदेशानुसार 1 मई 2021 से निजी स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड टीकाकरण हेतु निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा अपने स्तर से वैक्सिन क्रय कर टीकाकरण किया जाना है। अब किसी भी आयुवर्ग के लिये निजी संस्थानों को निःशुल्क वैक्सिन राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं करायी जायेगी।

निजी केंद्र में टीकाकरण के लिए लेना होगा अनुमति :

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि पंजीकरण के लिए इच्छुक संस्थानों को सिविल सर्जन को टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर उपयुक्त जगह की उपलब्धता, वैक्सिन की प्राप्ति के लिए टीकाकर्मी की उपलब्धता, वैक्सीन भंडारण की क्षमता एवं एईएफ प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारी की सूचना सहित आवेदन प्रस्तुत करना होगी। आवेदन प्राप्ति के उपरांत सिविल सर्जन द्वारा अपने स्तर से जांच कराकर निजी स्वास्थ्य संस्थानों को कोविड 19 टीकाकरण केन्द्र संचालन की स्वीकृति प्रदान की जायेगी।

अनुमति मिलने के बाद कोविन पोर्टल पर करना होगा पंजीकरण :

सिविल सर्जन से स्वीकृति प्राप्त होने के उपरांत कोविड 19 टीकाकरण सत्र स्थल के संचालन के लिए निजी स्वास्थ्य संस्थानों को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत किया जायेगा। निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा अपने स्तर से वैक्सीन एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण का कार्य संचालित किया जायेगा। निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा टीकाकरण से आच्छादित लाभार्थियों को विवरणी कोविन पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा।

18 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लाभुकों करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :

18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 का टीकाकरण ऑनलाइन किया जायेगा। किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन अथवा ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से नही किया जायेगा। कोविड 19 टीकाकरण के दौरान इसका सघन अनुश्रवण एवं औचक निरीक्षण सभी स्तर पर कराना सुनिश्चित किया जायेगा। ताकि भारत सरकार द्वारा निर्धारित लाभार्थियों का ही टीकाकरण कराया जा सके।

उत्कर्ष फाइनेंस के मैनेजर से बाइक सवार अपराधियों ने 9 लाख 30 हजार रुपये लूटा

छपराः जिले के दिघवारा थाना क्षेत्र के बाजार स्थित उत्कर्ष फाइनेंस के मैनेजर से बाइक सवार अपराधियों ने 9 लाख 30 हजार रुपये लूट की घटना अंजाम दिया। बताया जाता है कि बाजार स्थित स्टेट बैंक के ब्रांच से उत्कर्ष फाइनेंस बैंक के मैनेजर राहुल कुमार जब पैसा लेकर निकले वहीं पूर्व से घात लगाए बाइक सवार अपराधियों ने पीछा करते हुए पैसे से भरा बैग को लूटने की कोशिश की जहां बचाव कर रहे मैनेजर राहुल को गोली मारकर अपराधियों ने अपने मिशन में सफलता पाई।

वहीं घटना के बाद बाजार में दहशत का माहौल देखा गया साथ में स्थानीय लोगों की मदद से घायल को अस्पताल पहुंचाया गया है जहां इलाज चल रहा है। वही मौके पर पहुंची पुलिस ने मैनेजर के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए जांच में जुटी।

swatva

Leave a Reply