25 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा दें

छपरा : वर्तमान में कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के संदर्भ में आम जनमानस में शारीरिक तंदुरुस्ती के महत्व के प्रचार प्रसार एवं दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जिले में फिट इंडिया थीमैटिक कैंपेन “फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज, के संदेश को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित करने के उद्देश्य से सभी स्वास्थ्य संस्थानों यथा- सदर अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल विशेषकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर 31 जनवरी तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह विशेष सचिव मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जारी पत्र में बताया गया है कि सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार फिट इंडिया साईक़लोथॉन कार्यक्रम अयोजित करना है।

अपने-अपने साइकिल के साथ कैंपेन में भाग लेंगे स्वास्थ्य कर्मी :

पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि 31 जनवरी तक की अवधि में किसी एक दिन सभी स्वास्थ्य स्थानों पर कार्यरत सभी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों यथा स्टाफ नर्स, एएनएम, लैब टेक्नीशियन आदि तथा सभी आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका को यथासंभव अपने-अपने ड्रेस कोड में अनिवार्य रूप रुप से उपस्थित होकर अपनी अपनी साइकिल के साथ “फिट इंडिया साइकिलोथॉन कैंपेन” में भाग लेना अनिवार्य है।

कैंपेन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी :

इस अभियान में भाग लेने के लिए सभी संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों की कुल संख्या, तय की जाने वाली निर्धारित दूरी के साथ फिट इंडिया पोर्टल पर संस्थानवार निबंधन कराया जाना अनिवार्य है।

अभियान के समापन के बाद मिलेगा ई सर्टिफिकेट :

इस अभियान में भाग लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को ई सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। अभियान के समापन के उपरांत फोटो या 10 सेकंड का वीडियो आदि के साथ सूचनाओं को फिट इंडिया पोर्टल पर अपलोड करने पर ई/सर्टिफिकेट निर्गत किया जाएगा। अभियान का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन : 

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

अभिषेक श्रीवास्तव के जन्मदिन पर शिशु पार्क में किया गया पौधारोपण

छपरा : शहर के अग्रणी समाज सेवी संस्था रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी ने क्लब के सचिव अभिषेक श्रीवास्तव के जन्मदिन के अवसर पर शिशु पार्क में पर्यावरण और हरियाली के लिए पौधारोपण को प्राथमिकता देते हुए पौधारोपण किया गया तथा इसकी जिम्मेवारी भी ली।

इस दौरान पीडीआरआर रोटेरियन श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा की रोट्रैक्ट सारण सिटी का उद्देश्य केवल पौधा लगाना ही नहीं बल्कि उसको बचाना और बड़ा करना भी है। हमारे जीवन में पेड़ों का होना बेहद महत्वपूर्ण है। पेड़- पौधे हमारे जीवन क्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें न सिर्फ ऑक्सीजन प्रदान करते हैं बल्कि वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को खत्म करते हैं।

क्लब के अध्यक्ष इरशाद अंसारी ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी हमेसा से ही अपने क्लब रिजोल्यूशन के अनुसार सदस्य के जन्मदिन, विवाह के वर्षगांठ पर पौधरोपण करते आया है. इसी क्रम में आज क्लब के सचिव अभिषेक श्रीवास्तव के जन्मदिन के अवसर पर पौधरोपण किया गया. जिसकी देखभाल परिवार के लोग करेंगे, ताकी निर्बाध रूप से इसका विकास हो और पर्यावरण को लाभ पहुंचे। इस दौरान अध्यक्ष इरशाद अंसारी, सचिव अभिषेक श्रीवास्तव,सैनिक कुमार,अवध बिहारीप्रसाद, धीरज कुमार,रोटरी सारण के अध्यक्ष चंद्रकांत दिवेदी,सचिव सोहन कुमार,पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार,पूर्व अध्यक्ष राजेश जयसवाल उपस्थित थे

स्नातकोत्तर एवं स्नातक में नामांकन सीट बढ़ोतरी को लेकर हुई बैठक

छपरा : जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय भवन के सभागार में दिनांक 25 जनवरी (सोमवार) को पूर्वाह्न 10 बजे से माननीय कुलपति फारूक अली की अध्यक्षता में स्नातकोत्तर एवं स्नातक में नामांकन सीट बढ़ोतरी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम को शुरू करने सहित नए नए पाठ्यक्रम को निर्धारित विषय के अतिरिक्त प्रारम्भ करने को लेकर बैठक हुई ।इस बैठक में मुख्य रूप से डॉ. अशोक कुमार सिंह,नोडल पदाधिकारी, बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा बतौर मुख्य अतिथि थे जिन्होंने इस बैठक के महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर रेखांकित करते हुए राज्य सरकार के योजनाओं एवं कार्य को विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

सभी महाविद्यालयों में सभी निर्धारित विषयवार सीटों पर छात्रों का नामांकन हो इसका प्रयास होना चाहिये तथा आवश्यकतानुसार विषयावर निर्धारित सीट के अतिरिक्त मांग भी रखी जाए ताकि विवि कोई निर्णय ले सके। इस बैठक में अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो० उदय शंकर ओझा ने नामांकन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी वही कई प्राचार्यो ने नामांकन में हो रही कई दिक्कतों को साझा करते हुए सभी सीटी पर नामांकन सूची जारी करने का आग्रह किया तथा विवि के बेबसाईट पर अपलोड करने की भी बात कही।

इस बैठक में, कुलसचिव कर्नल श्यामानंद झा, प्राचार्य डॉ के पी श्रीवास्तव, डॉ प्रमेन्द्र रंजन सिंह, डॉ रामानंद राम,डॉ अजय कुमार पंडित, डॉ सत्येंद्र प्रसाद सिंह, डॉ इंदु देवी, डॉ किरण कुमारी, डॉ रुखसाना खातून, डॉ सिद्धार्थ शंकर सिंह, डॉ शंकर दयाल सिंह, डॉ0 उदय शंकर पांडेय डॉ बी के त्तिवारी ,डॉ मो इकबाल जावेद, डॉ रमेश कुमार (प्राचार्य प्रतिनिधि) के अलावा सुमन जी एवं आशुतोष कुमार आदि उपस्थित थे ।प्रारम्भ में,विवि के नोडल पदाधिकारी डॉ मो.सरफराज अहमद ने इस बैठक के औचित्य पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला तथा कुलपति ,मुख्य अतिथि सहित समस्त प्राचार्यों व पदाधिकारियों का स्वागत किया किया।

तदुपरांत कुलपति ने मुख्य अतिथि डॉ० अशोक कुमार सिंह सहित उनकी पूरी टीम के सदस्यों का परिचय कराते हुए इनके द्वारा बी एन मंडल विवि,मधेपुरा में किये गये कार्यों से संबंधित उपलब्धियों को बताया तथा सभी प्राचार्यो से आग्रह भी किया कि इनके द्वारा दिये गए प्रपत्र को भरे तथा इनके अनुभव का साझा करते हुए नामांकन व सीट बढ़ोतरी को लेकर आवश्यक विचारोपरांत निर्णय ले ताकि विवि एक ठोस परिणाम प्राप्त कर सके। अंत मे बैठक समाप्ति पश्चात विवि के नोडल पदाधिकारी डॉ अहमद ने धन्यवाद ज्ञापन कर सभी के प्रति आभार भी जताया।

swatva

Leave a Reply