6 अक्टूबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0

रेड क्रॉस ने श्रधालुओ के लिए लगाया निःशुल्क प्राथमिक सहायता का स्टॉल

सारण : नवरात्रि मेले में शहर के हृदय स्थली कहे जाने वाले नगरपालिका चौक पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के युवा इकाई द्वारा निःशुल्क प्राथमिक सहायता का स्टॉल लगाया गया है। स्टॉल का शुभारंभ रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव जिन्नत जरीना मशीह और युवा समाजसेवी जितेंद्र के द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर किया गया।

यह कार्यक्रम 06 अक्टूबर, 2019 से लेकर 08 अक्टूबर, 2019 तक दोपहर 12:00 बजे से रात के 12:00 बजे तक मेला घूमने आए श्रद्धालुओं के लिए स्टॉल प्राथमिक सहायता के लिए जन उपयोगी साबित होगा। यह कार्यक्रम युथ इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला सचिव अमन राज के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। जिसका मुख्य उधेश्य मेला घूमने आए श्रद्धालुओ को प्राथमिक सहायता देना है।

जिला सचिव अमन राज ने कहा कि मेला दर्शनार्थियों के सेवा में यह तीसरा वर्ष है और आगे भी सेवा करने का प्रयास जारी रहेगा उद्घाटन मौके पर यूथ अध्यक्ष आलोक राज, उपाध्यक्ष रितिका सिंह, प्रणव, कोषाध्यक्ष अमन कुमार सिंह, संयुक्त सचिव अभिनंदन कुमार, मनीष कुमार मणि और सदस्य नीरज, अमरेन्द्र, चंदन, दीपू, अनूप, अंकित कुमार श्रीवास्तव, अजित, मोनू शारदा तिवारी, अभिषेक, आशीष भुनेश्वर सहित दर्जनों युवक स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

दुर्गा आराधना के लिए उमड़ी भगतो की भीड़

सारण : दस दिनों तक लगातार चलनेवाला शरद नवरात्रि के अष्टमी को माता दुर्गा की आराधना व पूजा पाठ की। स्थानीय लोगों के द्वारा शहर के अलग-अलग चौक-चौराहे पर माता की प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ किया जा रहा है।

शहर के नगरपालिका चौक, सलेमपुर चौक, गांधी चौक, तेलपा बस स्टैंड, कचहरी स्टेशन, कालीबाड़ी मंदिर, पंकज के पास, जगदंबा मंदिर, भगवान बाजार स्थित दुर्गा मंदिर सहित कई चौक-चौराहे तथा मंदिरों पर श्रधालुओं की भीड़ देखी जा रही है। जहां भक्तों के बीच स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं तथा धर्मा अनुरागी द्वारा प्रसाद भंडारा का आयोजन किया गया। वहीं मेले में भीड़ भार तथा श्रद्धालुओं का सुरक्षा ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने दिन 12:00 बजे से रात 12:00 बजे तक चार पहिया और तीन पहिया वाहन पर नो एंट्री लगा दी गई है। जिसको लेकर कुछ श्रद्धालुओं में खुशी है, वही तीन पहिए और चार पहिए से घूमने वाले श्रद्धालुओं में मायूसी देखी गई।

क्लब के सदस्यों ने मेला घुमने आए श्रधालुओं के लिए पेयजल काउंटर लगाए

सारण : छपरा में दुर्गा पूजा पर रोटरी क्लब छपरा और रोट्रेक्ट क्लब छपरा के सदस्य लगातार लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। पूजा के दौरान रोटरी क्लब के छपरा के सदस्यों ने मेला घूमने आये लोगों की सुविधा के लिए कई जगह पेयजल काउंटर लगाए। रोटरी के यूथ विंग रोटरेक्ट क्लब के सहयोग से सलेमपुर चौक नेहरू चौक सहित कई जगहों पर पेयजल के लिए स्टॉल लगाए गए। जहां देर रात मेला घूमने वाले लोगों को पेयजल की सुविधा दी गई।

काउंटर पर देर रात लोगों की काफी भीड़ भी देखी गई, जो लोग पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे थे उन्हें पीने का स्वच्छ पानी प्राप्त हो गया। नेहरू चौक पर रोटरी क्लब छपरा ने प्रसाद वितरण का कार्य किया। इस कार्यक्रम को लेकर सभी कार्यकर्ता काफी सक्रिय दिखे। रोटरी सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब छपरा समय समय पर इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करते रहती है और इस तरह के आयोजन अन्य संस्थाओं को भी करनी चाहिए जिससे मेला घूमने आए लोगो को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।

इस मौके पर रोटेरियन अमन कुमार सिंह, रोटेरियन शहजाद आलम, रोटेरियन मृदुल शरण, रोटेरियन सुशील शर्मा, रोटरेक्टर अभिषेक, रोटरेक्टर संकेत रवि, रॉट आजाद खान, रोट्रेक्टर पप्पू सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रोट्रेक्ट क्लब ने बाल गृह के बच्चों को कराया भोजन

सारण : छपरा रोट्रेक्ट सारण सिटी के तत्वावधान में ‘इट अप’ के तहत एक समय का भोजन जरूरत मंदों के लिए इस कार्यक्रम के माध्यम से बाल गृह के बच्चों को एक समय का भोजन उपलब्ध कराया।  भोजन वितरित करतें हुए पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल संस्थापक अध्यक्ष रोटरी सारण ने कहा अन्न दान महादान हैं, किसी ने ठीक हीं कहा हैं भगवान भूखा उठाता जरूर हैं लेकिन किसी को भूखा सुलाता नहीं हैं इस बात को चरितार्थ कर रहें हैं रोट्रेक्ट सारण सिटी के सदस्यगण। बाल गृह के बच्चों के बीच कचौड़ी, आलू परवल का भुजिया, सूजी का हलुवा तथा अचार का वितरण किया गया।

अगलें चरण में  फुटपाथ पर भूखे सोए हुए को उठाकर खाना खिलाना है। फिलहाल रोट्रेक्ट सारण सिटी हर महीने कम से कम दो दिन फुटपाथ या स्टेशन और बस स्टैंड पर भूखे सोने वालों के बीच भोजन की व्यवस्था करेंगा। रोट्रेक्ट सारण सिटी के सदस्य राजकुमार के जन्मदिन पर क्लब द्वारा हथुवा मार्केट में पौधा रोपण किया गया तथा बाल गृह में बच्चों को एक समय का भोजन कराया गया। भोजन वितरित करनें में रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल,अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, राज कुमार, उपाध्यक्ष महताब, सुधांशू कुमार कश्यप, संस्थापक सचिव टुन्ना सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव, निशांत कुमार पांडेय, अवध बिहारी प्रसाद, आदि सम्मिलित हुए।

पत्रकार संघ ने श्रद्धालुओं के लिए लगाया निःशुल्क शुद्ध पेयजल काउंटर

सारण : छपरा नवरात्रि के शुभ अवसर पर शहर के नगरपालिका चौक पर स्थित पंडाल के समीप  एनयूजेआई के पत्रकार संघ के छपरा इकाई द्वारा निःशुल्क शुद्ध पेयजल की काउंटर लगाई गई, जिसका उद्घाटन सारण पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय फिता काटकर किया।

मौके पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए संघ की तरफ से लगाए गए प्याउ नर में नारायण सेवा का प्रतीक है। वही इस अवसर पर संगठन के जिला अध्यक्ष ठाकुर संग्राम सिंह अनुशासन समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन महासचिव राकेश सिंह, पंकज कुमार, डॉ  सुनील कुमार, मनोरंजन पाठक, धर्मेंद्र कुमार सिंह, पंकज श्रीवास्तव, गोलू सिंह, धनंजय सिंह तोमर, विपिन कुमार मिश्रा, शकील अहमद, कबीर अहमद, विकास कुमार सहित तमाम संगठन के सदस्य मौजूद रहे।

विचाराधीन कैदी की मौत

सारण : छपरा मंडल कारा के विचाराधीन कैदी खैरा थाना क्षेत्र के कांड संख्या 266/19 के आनंद बिहारी राय की अचानक तबीयत बिगड़ने पर जेल प्रशासन द्वारा सदर अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने जाँच के बाद मृत घोषित कर दिया। जिसकी सूचना मिलते ही जिलाधिकारी ने मेडिकल बोर्ड गठित कर मजिस्ट्रेट की निगरानी में पोस्टमार्टम कराई। जहां गॉड के डॉक्टरों में शैलेंद्र कुमार राम, इकबाल प्रसाद, डॉ हरीश चंद्र प्रसाद, डॉ रवि शंकर, डॉक्टर एसएन प्रसाद ने पोस्टमार्टम और मेडिकल रिपोर्ट सौंपी है।

वही मौके पर अस्पताल अधीक्षक डॉ माधवेश्वर झा तथा उपाधीक्षक डॉ दीपक कुमार उपस्थित रहे। वहीं मृतक के बारे में बताया जाता है कि आनंद विहारी राय तथा उनके भाई मंगल राय के बीच जमीनी विवाद को लेकर मारपीट हुई फिर एक दूसरे के घर में आग लगा दिए जाने को लेकर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए आनंद विहारी राय को जेल भेज दी थी।

सांसद की पहल पर हुई एनएच की मरम्मत

सारण : छपरा सांसद राजीव प्रताप रूडी की पहल पर शनिवार को छपरा-रिविलगंज के बीच एनएच की मरम्मती का कार्य कराया गया। लंबे समय से जर्जर हो चुके सड़क एक सप्ताह की बारिश के कारण गड्ढे में तब्दील हो गई थी, जिससे इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन बाधित हो रही थी।

जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र कुमार सिंह चौहान ने बताया कि वस्तुस्थिति से सांसद को अवगत कराया गया तथा सांसद की पहल पर एनएच के अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मरम्मती का कार्य कराया है, जिसने आवागमन बहाल हो गई है।

बताते चलें कि गोदना मोड़ से लेकर शहर के दारोगा राय चौक तक सड़क की स्थिति जीर्ण-शीर्ण हो गयी है। खासकर गोदना मोड़  से लेकर इनई ब्रह्मस्थान तक और ब्रह्मपुर पुल से लेकर गुदरी मोङ तक सड़क बदहाल हो गयी है। इस वजह से न केवल आवागमन में बाधा उत्पन्न हो रही है, बल्कि सङक दुर्घटना भी हो रही है। इस वजह से जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है।

रेल प्रशासन ने आरपीएफ व जीआरपी को किया अलर्ट

सारण : छपरा दशहरा के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने आरपीएफ तथा जीआरपी को अलर्ट कर दिया है और इसको लेकर रेलवे स्टेशन तथा ट्रेनों में सघन तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। शनिवार को भी पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों में आरपीएफ तथा जीआरपी के जवानों ने सघन तलाशी अभियान चलाया। हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, श्वान दस्ता से भी जांच की गयी।

मुख्य रूप से छपरा जंक्शन के बाहरी परिसर, यात्री विश्रामालाय, प्रतीक्षालय, जेनरल टिकट बुकिंग काउंटर परिसर , आरक्षण टिकट बुकिंग काउंटर परिसर, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफॉर्म समेत सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर तलाशी की गयी। साथ ही प्रवेश तथा निकास द्वार पर आने जाने वाले यात्रियों के सामानों की गहन तलाशी की जा रही है। लॉगेज स्कैनर मशीन से सामानों की जांच की जा रही है तथा यात्रियों की प्रवेश के समय फ्रेम डोर मेटल डिटेक्टर से जांच की जा रही है।

छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली वैशाली सुपर फास्ट, स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट, आम्रपाली एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट, लिच्छवी एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस समेत सभी महत्वपूर्ण ट्रेनों के एसी कोच, जनरल कोच, स्लीपर कोच में यात्रियों के सामानों की जांच की गयी । जांच अभियान दोपहर करीब 12:00 बजे प्रारंभ हुआ रात को 10:00 बजे तक जांच अभियान जारी रहेगा।

जांच अभियान का नेतृत्व आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिरुद्ध राय तथा जीआरपी के थानाध्यक्ष सुमन प्रसाद सिंह ने किया। इस अभियान में आरपीएफ और जीआरपी के दर्जनों जवानों ने हिस्सा लिया। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि दशहरा के मौके पर ट्रेनों तथा स्टेशन पर होने वाली यात्रियों की भीङ को नियंत्रित करने और सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से या अभियान चलाया जा रहा है। रेलवे प्रशासन के द्वारा पर्व त्यौहार को ध्यान में रखते हुए सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

2020 तक पहुँच जाएगा सभी घरों में नल का जल

सारण : छपरा सारण जिले के आठ सौ छत्तीस वार्डों में से छ सौ पचहत्तर वार्ड में हर घर नल-जल योजना को लेकर एग्रीमेंट हो चुका है। जिसे इसी वित्तीय वर्ष में कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। इस कार्य के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपए का इस वित्तीय वर्ष के लिए आवंटन किया गया है। उक्त बातें शनिवार को बिहार सरकार के पीएचडी मंत्री विनोद नारायण झा ने स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी के पैतृक आवासीय परिसर अमनौर में एक प्रेस वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में एक लाख चैदह वार्ड में से छप्पन हजार वार्ड में हर घर नल-जल का खर्च पीएचडी विभाग को करना है। उस कार्य को भी अगले वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

सरकार लक्ष्य को 2020 तक पूरा कर लेगी। वही 42 पुरानी योजनाएं है उसमें छत्तीस टावरों को नए सिरे से डीपीआर तैयार किया गया है। कई जगहों का काम शुरू भी हो गया है। उसकी क्षमता के अनुसार टावरों से हर घर नल जल देंगे। जिस पंचायतों में पहले से अवस्थित टावर हैं उसका भी कार्य पीएचडी का वार्ड है।  जहां अभी तक मुखिया द्वारा किए गए कार्य के बाद जो भी कार्य बचा है उसे भी पीएचडी के द्वारा टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि अगले वर्ष से अमनौर में निर्मित टावर से अमनौर बाजार के हर घर में नल-जल का कार्य पूरा कर लिया जाए। बीजेपी और जदयू में तल्खी की खबर के सवाल पर उन्होंने बताया कि इस तरह की कोई विवाद नहीं है अभी हाल में राज सभा की चुनाव में दोनों पार्टियों का सहयोग रहा है। गठबंधन में किसी प्रकार की अनबन नहीं है।

मौके पर मुख्य रूप से पूर्व विधायक जनक सिंह ज्ञानचंद माझी, कृष्ण कुमार उर्फ मंटू सिंह राकेश कुमार सिंह राम दयाल शर्मा अभिषेक कुमार सिंह ,बलराम तिवारी अनिल सिंह निरंजन शर्मा अंगद सिंह संतोष सिंह पीएचडी विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश प्रसाद शूर ,सहायक अभियंता रजनीश कुमार आदि दर्जनों लोग शामिल रहे।

वाहन की टक्कर से पानी भरे गड्ढे में गिरा जवान हुई मौत

सारण : छपरा मुफस्सिल थानाक्षेत्र के विष्णुपुरा गांव के समीप देर रात अज्ञात वाहन की ठोकर से साइकिल सवार बिहार पुलिस के एक जवान की सड़क किनारे पानी से भरे गड्डे में डूबकर मौत हो गई। मृतक विष्णुपुरा गाँव निवासी स्व. श्री राम सिंह का पुत्र बीरबहादूर सिंह (35वर्ष) बताया जाता है, जो बिहार पुलिस मुंगेर में कान्स्टेबल के पद पर कार्यरत था।

घटना शुक्रवार देर रात की बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार जवान दशहरे की छुट्टी लेकर हाल ही में घर आया था व सुबह साईकिल से अपने किसी रिश्तेदार से मिलने गया था। जहाँ लौटने के क्रम में यह घटना हो गई।

जवान की तलाश में परिजन भी रातभर परेशान रहें जिसकी जानकारी लोगों को तब हुई। जब शनिवार की सुबह गांव के कुछ लोग सड़क पर टहल रहे थे। इसी दौरान सड़क किनारे गड्डे में  तैरती हुई एक शव पर लोगो की नजर पड़ी जिसकी सूचना लोगों ने स्थानीय थाने को दी।

सदर बीडीओ के निर्देश पर मृतक के आश्रितों को पारिवारिक लाभ के तहत नकद बीस हजार की राशि स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह के द्वारा प्रदान की गई।

7 नवंबर को पटना के गाँधी मैदान में भूमिहार ब्राह्मण रैली

सारण : छपरा भूमिहार ब्राम्हण अपने अधिकारों को पाने के लिए एकजुट व जागृत हैं। शासन व्यवस्था अब हमारे हक की आवाज को नहीं दबा सकती। मढ़ौरा प्रखंड के देव बहुआरा स्थित स्मृति भवन में आयोजित भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच को संबोधित करते हुए उक्त बातें मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशुतोष कुमार ने कही। एकता मंच फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय ब्रह्मर्षि सम्मेलन में आगामी 07 नवंबर को पटना के गाँधी मैदान में आहुत महारैली को सफल बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि पहली बार भूमिहार ब्राम्हण समाज के लाखों लोग पटना के गाँधी मैदान में एकत्रित होकर देश और दुनिया को सन्देश देंगे की यह समाज अपने अधिकार के लिए एकजुट व जागृत है।

शासन व्यवस्था अब हमारे हक की आवाज को नहीं दबा सकेगी। समाज के लोग किसी भी दल या विचारधारा से जुड़े हों लेकिन जहां समाजिक अधिकार की बात होगी तो हम एक हैं। उन्होंने सरकार से आरक्षण का आधार आर्थिक करने, सवर्ण आयोग का पुनर्गठन कर उसे संवैधानिक दर्जा दिए जाने तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को मिल रहे 10 प्रतिशत के साथ अन्य वर्गो की तरह उम्र सीमा में छूट व पचास हजार से 01 लाख तक प्रोत्साहन राशी देने की माँग की।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव पुष्कर नारायण सिंह, प्रदेश युवा अध्यक्ष गोविंद सिंह, बिहार प्रदेश संयुक्त सचिव झुना सिंह, जिला अध्यक्ष राजेश सिंह, जिला युवा प्रवक्ता अजित ठाकुर, अविनाश शर्मा, मुन्ना मिश्रा, दिनेश पांडे गुड्डू, अभय सिंह, राकेश सिंह, दिलीप पांडे, सनी शर्मा, दीपक मिश्रा, जीतू सिंह, हैप्पी सिंह, विशाल सिंह, प्रभास सिंह, सोनू सिंह, चुन्नू सिंह, अमरजीत सिंह, राजीव सिंह, मोनू पांडे, अंकेश सहित कई अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply