26 सितंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जलजमाव से निजात के लिए ठोस कदम उठाए सरकार : संगम बाबा

सारण : छपरा, तरैया क्षेत्र के विकास को लेकर बड़े बड़े दावे करने वाले सरकार के प्रतिनिधि एक बार बारिश के समय क्षेत्र में भ्रमण करके देख ले,की जल जमाव से लोगो को कितनी परेशानी होती है। जल निकासी को लेकर सरकार कोई भी उचित विकल्प नहीं अपनाई है।

उक्त बातें मुखिया संगम बाबा ने तरैया के भटगाई पंचायत के, भटगाई, मोलनापुर, परौना, मँझोपुर, व पचरौर पंचायत के रसीदपुर, संग्रामपुर समेत आधा दर्जन गाँवों में डोर टू डोर जनसंपर्क के दौरान कही। वहीं संगम बाबा ने बताया कि सरकार बाढ़ व जल-निकासी के समस्या के समाधान के लिये ठोस कदम उठाए। ताकी जल जमाव से होने वाले समस्या से लोगों को निजात मिल सके।

मौके पर बब्लू यादव, राजू पाठक, सुधीर तिवारी, अभिषेक सिंह, अमन सिंह, शंकर ठाकुर, रंजय सिंह, अनीश सिंह, रतन सिंह, हरेन्द्र पाठक, महीप ओझा, सोनू यादव, टूटू सिंह, राजू यादव, शम्भू दास, छोटू सिंह, राजू पटेल मौजूद थें।

आत्मनिर्भर बिहार अंतर्गत युवा जनसंवाद करंगे देवेंद्र फड़नवीस

सारण : छपरा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह के हवाले से बताया कि सारण में आगामी 28 सितंबर को शाम 5:00 बजे होटल मयूर में भारतीय जनता पार्टी के वरीय नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडनवीस का आत्मनिर्भर बिहार के अंतर्गत युवा जन संवाद होने जा रहा है, इस जनसंवाद के माध्यम से युवाओं से बातचीत करेंगे सुझाव एवं समस्याओं को सुनेंगे इसका सीधा प्रसारण फेसबुक ट्विटर पर लाइव किया जाएगा एवं मोबाइल नंबर जिस पर मिस कॉल करके भी लोग अपना सीधा संवाद पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से कर सकेंगे वह मोबाइल व्हाट्सएप नंबर है 6357171717, इस नंबर पर युवा आत्मनिर्भर बिहार हेतु अपने सुझाव पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दे सकते हैं ।

श्री रामदयाल शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में महामारी कोविड 19 से सारे सुरक्षा को देखते हुए पूर्णरूपेण सोशल डिस्टेंसिंग एवं सुरक्षा का संपूर्ण पालन किया जाएगा।

3 नवंबर को होगा जिले में चुनाव

सारण : छपरा, निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव को ले तिथियों की घोषणा कर दी है, जिसके तहत नाम दाखिल करने 9 अक्टूबर को किया जा सकता है , नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है, नाम निर्देशन पत्र के समीक्षा की तिथि 17 अक्टूबर , अभ्यार्थी वापसी की तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की गई है, मतदान की तिथि 03 नवंबर व मतगणना की तिथि 10 नवंबर तय की गई है, निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर लिये जाने की तिथि 12 नवंबर निर्धारित किया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन संबंधी प्रेस नोट जारी करते ही पूरे जिला में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। 1950 मतदाताओं की सहायता के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निदेश के आलोक में टोल फ्री नंबर 1950 वोटर हेल्प लाइन के तौर पर जारी किया गया है।

C-VIGIL आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निदेश के आलोक में आम मतदाताओं के लिए C-VIGIL App Lonch किया गया है। मतदाता इस ऐप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के अतिक्रमण से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। इस ऐप में प्राप्त शिकायतों का निष्पादन 100 मिनट के भीतर किया जाएगा।

ब्रजगृह एवं मतगणना हॉल की स्थापना

प्रोधौगिकी संस्थान छपरा में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 113 एकमा 114 माझी 115 बनियापुर 116 तरैया , 117 मढ़ौरा, 118 छपरा 119 गड़खा, 120 अमनौर 121 परसा एवं 122 सोनपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का ब्रजगृह एवं मतगणना हॉल स्थापित किया गया है।

वोटर स्लीप:

वोटर स्लीप संबंध में आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि वोटर स्लिप के साथ कोई अन्य वैकल्पिक दस्तावेज लाना मतदाता के लिए आवश्यक होगा।

वोटर पर्ची:- मतदान की तिथि के 5 दिन पूर्व वितरण किया जाएगा लाउडस्पीकर का प्रयोग रात्रि 10:00 बजे से 6:00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। विधानसभा स्तर पर सिंगल विंडो सिस्टम की स्थापना की गयी है। सभा जुलूस वाहन चुनाव कार्यालय लाउडस्पीकर का प्रयोग की अनुमति प्राप्त किया जा सकता है।

कोविड-19 के कारण नामांकन के अवसर पर अभ्यर्थी के साथ अधिकतम दो व्यक्ति के नामांकन दाखिल करते समय उपस्थित हो सकते हैं। बिहार विधानसभा निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन हेतु प्रपत्र 2 ख नाम निर्देशन दाखिल करना है अभ्यार्थी अधिकतम 4 सेट में नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

अभ्यार्थी को नामांकन दाखिल करते समय प्रारूप 26 में शपथ पत्र समर्पित करना अनिवार्य है। अभ्यार्थियों द्वारा नामांकन हेतु 10,000 नगद जमा कर नाजिर रसीद के आधार पर जिला निर्वाचन शाखा से प्राप्त किया जा सकेगा। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के मामले में नामांकन फीस की राशि ₹5000 है। अभ्यार्थी ऑनलाइन भी यह राशि जमा कर सकते हैं।

निर्वाचित पदाधिकारी के कच्छ के बगल वाले कमरे में हेल्प डेट स्थापित किया गया है । अभ्यार्थी नामांकन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यार्थी द्वारा अपराधिक मामलों का ब्योरा विहित प्रपत्र C1 में तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल द्वारा C2 में तैयार कार काम से कम 3 बार अभ्यार्थी वापसी के पश्चात तथा मतदान के 3 दिन पूर्व तक प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित प्रसारित कराना होगा।

पानी रे पानी अभियान के तहत पटना गूंज संगठन के सदस्यों ने खाद्य सामग्री का किया वितरण

सारण : छपरा, पानी रे पानी अभियान के तहत पटना गूंज संगठन के सदस्यों द्वारा गुरुवार को मांझी थाना क्षेत्र के घोरहट गांव में घोरहट निवासी समाजसेवी प्रेमचन्द यादव के आवास पर खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। घोरहट पंचायत के एक से लेकर वार्ड संख्या नौ तक की सभी विधवा महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों व बच्चो समेत असहाय बाढ़पीडि़तों के बीच राहत स्वरूप आटा चावल दाल रिफाइंड बिस्कुट आचार नमकीन ब्रस हेयर ऑयल दरी मच्छड़दानी बेडशीट आदि घरेलू जरूरत की सामग्री का वितरण किया गया। जिसमे कुल 120 विधवा महिला तथा 66 विकलांग व असहाय महिला पुरुष एवं बच्चे शामिल हुए । इस मौके पर गूंज संगठन की सदस्यों ने बताया कि घोरहट पंचायत के सभी गांव की विधवा महिला तथा विकलांगो असहाय लोगों बीच भविष्य में भी राहत सामग्री वितरण का कार्य जारी रहेगा। इस मौके पर संगठन के शिवजी चौधरी,अरुण उपाध्याय, सतेंद्र कुमार सिंह, पानी रे पानी अभियान के सदस्य मालवीय, आलोक राज, सुनील पांडेय, प्रीतम यादव, श्रीकांत मास्टर, हरेंद्र पाण्डेय, भभूती प्रसाद, नागेंद्र प्रसाद, गुड्डू , विशाल समेत अन्य लोग भी उपस्थित थे।

नए बीईओ नीरज कुमार चौधरी ने दिया योगदान

सारण : छपरा, दरियापुर बीआरसी भवन में नये बीईओ नीरज कुमार चौधरी ने योगदान किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि सभी विद्यालयों का ससमय सुचारू रूप से संचालन, सभी योजनाओं का क्रियान्वयन व शिक्षकों से जुड़ी स्थानीय समस्याओं का निदान कराना मेरी प्राथमिकता होगी।वहीं योगदान से पूर्व बीआरसी कर्मी, सीआरसीसी व कई शिक्षक नेताओ ने माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। इस मौके पर शिक्षक नेता जाहिर हुसैन अहमद, कुमार शैलेश, प्रमोद कुमार पप्पू,असलम अंसारी समेत कई अन्य शामिल थे।

राजद ने किसान विरोधी बिल के ख़िलाफ़ निकाला ट्रैक्टर मार्च

सारण : छपरा, केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि बिल को स्थानीय राजद विधायक जितेंद्र कुमार राय ने किसान विरोधी बताते हुए ट्रैक्टर चलाकर मढौरा में विरोध मार्च निकाला। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि इस किसान विरोधी बिल से आज पूरा देश और बिहार आक्रोशित है। इसी के मद्देनजर किसानों के हित में हमारी पार्टी खड़ी है और हम लोग विरोध मार्च कर रहे हैं। श्री राय ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसानों को गुमराह कर रही है कि इस कानून से किसानों को लाभ होगा जबकि जीएसटी नोटबंदी का क्या हश्र हुआ है सभी देख चुके हैं। उसी के कारण आज हमारा देश बर्बाद हो रहा है और हमारे प्रधानमंत्री जी इस बिल को किसान का हितैषी बता रहे हैं।

राष्ट्रीय जनता दल का स्पष्ट मानना है कि यह बिल किसान विरोधी है इसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य जो निर्धारित था पहले से उसे भी समाप्त किया जा रहा है। खेती में निजी कंपनियों को लगाने का काम किया जाएगा हमारे किसान को इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। सरकार और निजी कंपनी मिलकर तय करेगी कि किस जिले में किस चीज की खेती करनी है किसानों का इसमें कोई अधिकार नहीं रहेगा। किसान चाह कर भी अपने मन मुताबिक खेती नहीं कर सकते। अनाज के भंडारण पर भी फ्री होल्ड कर दिया गया है अब निजी कंपनियां और व्यापारी अपने गोदाम में किसानों का अनाज खरीद कर कालाबाजारी कर देंगे सरकार इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है और दुगने दाम पर बेचने का काम करेंगे। श्री राय ने कहा कि जिस प्रकार से केंद्र सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की शुरुआत इस बिल के माध्यम से करने का काम की है इससे देश के अडानी और अंबानी जैसी बड़ी कंपनियां किसानों का भरपूर शोषण करेगी। अब सरकार किसानों का समर्थन मूल्य नहीं तय करेगी अब निजी कंपनियां किसानों की उपज का रेट तय करेंगे।। जब पूरे देश में कृषि उपज का 10 प्रतिशत भी सरकार नहीं खरीद पाती थी तो क्या सरकार इन कंपनियों के भरोसे किसानों को खुशहाल कर सकती है। साजिश के तहत किसानों का अधिकार छीन कर निजी कंपनियों को दिया जाएगा किसान यह बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे हमारे खेत पर निजी कंपनी को खेती करने का अधिकार दे दिया जाए और उसी जमीन पर हमें मजदूर बना दिया जाए। राष्ट्रीय जनता दल इस कानून को लागू नहीं होने देगी और हम लोगों का आंदोलन जारी रहेगा। केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री जब आप ने केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री को नहीं समझा पाए और वह इस्तीफा दे दिया और कहा कि यह कानून किसान विरोधी है तो यह आम किसान को कैसे समझा पाएंगे यह किसानों के साथ एक धोखा है ।

विधायक श्री राय कई सड़कों का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी किया जिनमें मुख्य रुप से अमनौर से नौतन होते हुए धर्मपुर तक लागत 85 लाख रूप राहिपुर से खरौनी लागत 82 लाख तथा गढ़पुरा से विक्रमपुर सड़क का उद्घाटन जिसकी लागत 95 लाख थी। इस अवसर पर मुख्य रूप से उपेंद्र कुमार मांझी प्रखंड अध्यक्ष राजद अनूप ठाकुर युवा अध्यक्ष राजद सुमित कुमार सिंह मुखिया भोलू सिंह मुखिया शुभ नारायण राय शोभित कुमार ठाकुर अमर सिंह मोहम्मद सोहराब जी दिलीप कुमार मधुसूदन प्रसादपुर प्रमुख सहित अन्य थे। विधायक श्री राय ने शिलान्यास कार्यक्रम के उपरांत 11ः00 बजे दिन में राष्ट्रीय जनता दल के साथियों के साथ मढ़ौरा गढ़ देवी चौक पर ट्रैक्टर चलाकर किसान विरोधी नीति का विरोध किया ।

शैलेन्द्र सेंगर ने किसानों के साथ किया संवाद

सारण : छपरा, भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने आज रिविलगंज नगर के कोयरी जाति के सब्जी की खेती करने वाले किसान परिवार के साथ संवाद किया. इस संवाद बैठक में श्री सेंगर ने कहा कि सरकार ने देश में 22,000 हाट को संगठित खुदरा कृषि मंडियों में विकसित करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही आलू, प्याज़ और टमाटर की खेती करने वाले किसानों को फायदा देने के लिए सरकार ने इन ग्रामीण हाटों को ऑपरेशन ग्रीन से जोड़ने जा रही है. फल और सब्जियां उगाने वाले किसान हमारी सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं.

ऑपरेशन ग्रीन आलू, प्याज़ और टमाटर की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी योजना है. अभी तक सरकार धान और गेहूं की खरीद खास तौर पर करती थी, लेकिन ऑपरेशन ग्रीन की वजह से अब इन फसलों को भी निर्धारित एमएसपी पर सरकार खरीदेगी. ग्रामीण खुदरा बाज़ार बनने से किसान अब टमाटर जैसी जल्द खराब होने वाली फसलें भी गाँव की बाज़ारों में मंडी भाव पर बेच सकेंगे. इन फसलों को मंडी में ले जाने के लिए किसान को ट्रांसपोर्ट का भाड़ा भी देने पड़ता है. देश में उगाई जाने वाली सब्जियों में सबसे अधिक खेती आलू, प्याज और टमाटर की होती है. इस बैठक में रामजन्म महतो, भरत महतो, शिवजी कुशवाहा, राजकिशोर कुशवाहा, लखपति देवी, सविता देवी, रामनवमी देवी, चिंता देवी, माला देवी आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थी.

जलजमाव व गंदगी के ख़िलाफ़ निकाली गई रैली

सारण : छपरा, सारण जिला राष्ट्रीय वैश्य महासभा के अध्यक्ष वीरेंद्र शाह मुखिया की अध्यक्षता में शहर के नगरपालिका चौक पर छपरा नगर निगम के खिलाफ जलजमाव व कचड़ा को लेकर सफाई नहीं होने और दयनीय दुर्दशा को देखते हुए एक प्रदर्शन तथा रैली निकाली गई। जहां महासभा के कार्यकर्ताओं ने नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अधिकारी व व पदाधिकारियों को दोषी बताते हुए शीघ्र ही नगर निगम की सफाई कराने तथा जल जमाव से मुक्ति दिलाने की बात कही

वही इस अवसर पर वीरेंद्र मुखिया ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि छपरा वासी जलजमाव और गंदगी से परेशान है जिसके कारण कई तरह की बीमारियां फैलने की संभावनाएं बढ़ गई है। अगर इस बिंदु पर नगर निगम व जिला प्रशासन कोई ठोस पहल नहीं लेती है तो महासभा के कार्यकर्ताओं के शहर जिला के तमाम जनता सड़क पर आकर प्रदर्शन करेगी तथा आंदोलन कर अधिकारियों को पदाधिकारियों को चेतएगी जबकि इस अवसर पर छठी लाल प्रसाद अनिल कुमार गोल्ड अशोक कुशवाहा जिला अध्यक्ष रालोसपा कन्हैया कुमार गुड्डू सोनू कुमार अरुण कुमार राजेश कुमार एलआईसी बम श्रीकांत प्रसाद सहित कई अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बूथ अध्यक्षों को उपलब्ध कराया गया नेम प्लेट

सारण : छपरा, जलालपुर मंडल के सम होता शक्ति केंद्र के सभी बूथ अध्यक्षों को नेम प्लेट मंडल अध्यक्ष जलालपुर सारण भाजपा तथा मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष नेहा वत्स तथा मंडल उपाध्यक्ष संजय कुमार यादव मंडल महामंत्री कुंदन कुमार सोनी, मंडल उपाध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह, अमित कुमार सिंह तथा अनेकानेक बूथ अध्यक्षों को उनका नेम प्लेट उपलब्ध कराया गया।

तथा झंडा भी दिया गया। उसमें सभी शक्ति केंद्र प्रमुख बूथ अध्यक्षों को नेम प्लेट लगाएंगे तथा सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया कार्यकर्ताओं का सम्मान कार्यकर्ताओं का पहचान ही सही रूप से संगठन है इसका ख्याल हमारे मंडल के महिला मोर्चा के अध्यक्ष नेहा वत्स द्वारा लगातार जारी है ।

सेवारत शिक्षक का ब्रेन हेमरेज से मौत

सारण : जिला के प्राथमिक विद्यालय रामगाढा,गडखा मे कार्यरत शिक्षक की आसमयिक मृत्यु हो गई ।मृत शिक्षक का नाम कुमार सत्येन्द्र बताया गया है जिनका उम्र लगभग 40 वर्ष था।प्राप्त सूचना के मुताबिक शुक्रवार को शाम उनकी तबीयत बिगडने पर परिजन पटना पी एम सी एच ले गया जहाॅ इलाज के दौडान देर रात उनकी मृत्यु हो गई ।मृत्यु का कारण ब्रेन हेमरेज बताया गया।कुमार सत्येन्द्र को एक पुत्र व दो पुत्री है।आस पास के इलाको व शिक्षक विरादरी मे उनके आसमयिक निधन से शोक की लहर व्याप्त है।

शिक्षक संघ बिहार के प्रदेश सचिव सह पूर्व सारण जिलाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने पीडित परिवार से मिलकर गहरी शोक संवेदना प्रकट की और आमी के नजदीक बोधा छपरा गंगा तट पर हुए अंत्योष्ठी मे भी सामिल हुए उनके साॅथ मनोज कुमार सिंह,ललीतेश्वर कुमार,विद्या साह,अमरेश राम,मुन्ना कुमार आदि दर्जनो शिक्षक अंत्योष्ठी मे सामिल थे। गडखा व सारण के दर्जनों शिक्षको ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त की।श्री राकेश सिंह ने कहा की पीडित परिवार को सरकार वो विभाग से चुनाव समाप्ति के बाद यथा संभव मदद व अनुकंपा के लिए हमारा संघ हर संभव मदद दिलाने का प्रयास करेगा।

गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए दी गई तीन लाख की अनुदान राशि

सारण : छपरा, सांसद सह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्तता माननीय राजीव प्रताप रूडी जी के अनुशंसा पर बिहार सरकार से मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से गुर्दा प्रत्यर्पण के लिए पीड़ित संतोष कुमार गुप्ता पिता परसुराम प्रसाद गुप्ता, जो ग्राम धर्मदेव मंदिर के पीछे दहियावां रामराज्य चौक छपरा नगर के निवासी को अनुदान की राशि तीन लाख (300000) रुपया माननीय सांसद राजीव प्रताप रूडी ने स्वीकृति करवाए है माननीय सांसद के दिशानिर्देश पर भाजपा के किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह सिवान के जिला प्रभारी मदन कुमार सिंह,क्रीड़ा प्रकोष्ट के प्रदेश कार्यसमिति सह क्षेत्रीय प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह चौहान, महिला जिला अध्यक्ष मति अनु सिंह, प्रदेश क्रीड़ा प्रकोष्ट सोशल सह मीडिया प्रभारी आशीष रंजन सिंह व अन्य उपस्थित रहे। वहां स्वीकृतु पत्र देने के बाद आस पास के लोनो ने माननीय सांसद को बहुत बहुत बधाई एवं धन्यवाद दी

 

swatva

Leave a Reply