25 जुलाई : सारण की मुख्य ख़बरें

0

सरयू नदी में डूबने से युवक की मौत

सारण : छपरा जिलांतर्गत सदर प्रखंड के बड़ा तेलपा सरयू नदी में डूब जाने से एक युवक की मौत हो गई। परिजनों व स्थानीय लोगों के प्रयास से काफी खोजबीन की गई। लेकिन डेड बॉडी नहीं मिल पायी है। मौके पर सदर सीओ पंकज कुमार पहुंच चुके हैं। अधिकारी गण घटना की तफसील से जांच में जुटे हैं।

 

यौन शोषण कर वीडियो वायरल करने वाला गिरफ्तार

सारण : छपरा जिलांतर्गत परसा थाना क्षेत्र निवासी एक युवती ने अपने प्रेमी पर आरोप लगाया कि उसने उसका यौन शोषण कर वीडियो बनाया तथा उसे वायरल कर दिया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि मकेर थाना क्षेत्र के हसनपुर गांव निवासी टुगानी साह का पुत्र जो परसा बाजार के समीप साइबर दुकान चलाता है, वहां पीड़िता वर्ष 2018 में इंटरमीडिएट परीक्षा देने के लिए छपरा उक्त युवक के साथ स्कॉर्पियो से आया करती थी। इसी बीच दोनों का मोबाइल नंबर का लेनदेन हुआ तथा प्रेम बढ़ गया। प्रेम शारीरिक रिश्ते में बदल गया। इसी दौरान उसने वीडियो बना लिया। जब लड़की की शादी तय हो गई तब युवक ने प्रेमिका को ब्लैकमेल करना शुरू किया। उसने वीडियो वायरल कर दिया। लड़की की शिकायत पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए युवक को उसकी ससुराल मकेर से गिरफ्तार करते हुए लड़की का छपरा सदर अस्पताल में मेडिकल कराया तथा लड़के को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

27 जुलाई को शिक्षक करेंगे प्रदर्शन

सारण : छपरा नगर निगम परिसर में शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति की एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सामान्य कार्य समान वेतन को लेकर 18 जुलाई को पटना विधानसभा घेराव के दौरान शिक्षकों पर आंसू गैस, पानी की बौछार तथा खदेड़ कर पीटे जाने और प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार शिक्षकों की रिहाई को लेकर समिति 27 जुलाई को नगरपालिका चौक पर 8 सूत्री मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करेगी। समिति के द्वारा यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता सुरेंद्र कुमार सिंह ने की, जबकि इस मौके पर कामेश्वर राय, मुन्ना राय, सुनील तिवारी, मनजीत तिवारी, अरविंद यादव अशोक सिंह विश्वजीत चंदेल धर्मेंद्र सिंह कुशवाहा राम सुमेर सिंह रामानुज सिंह ओमप्रकाश सुनील कुमार सुरेंद्र राम रवि रंजन राय उपेंद्र कुमार ललन सिंह मनोहर कुमार गुड्डू कुमार सहित सैकड़ों शिक्षक मौजूद रहे।

15 अगस्त के सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर हुई बैठक

सारण : 15 अगस्त के सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देश के आलोक में जिला परिवहन पदाधिकारी सह कार्यक्रम के संयोजक जयप्रकाश नारायण की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई। इसमें कस्तूरबा गांधी तथा नवोदय विद्यालय के बच्चों को सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया। वहीं अगस्त महीने की 2 तारीख 3 तारीख तथा 5 तारीख को जिला गर्ल्स स्कूल में स्क्रीनिंग होगी जहां सभी एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे। इसमें 2 मिनट का समय दिया जाएगा जहां बाद्य यंत्रों की जिम्मेवारी कन्हैया सिंह को दी गई। कार्यक्रम की आखरी स्क्रीनिंग 9, 10 तथा 12 आगस्त को सुनिश्चित किया गया। चयन समिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश पंडित, राम प्रकाश मिश्रा, प्रियंका कुमारी चंद्रावती देवी मधु ब्याहुत कन्हैया सिह पशुपति अरुण संजय भारद्वाज तथा कमलाकर उपाध्याय उपस्थित रहे।

डाक्टर की लापरवाही से मौत के बाद अस्पताल में हंगामा

सारण : छपरा जिलांतर्गत मढ़ौरा थाना क्षेत्र के बाजार स्थित एक निजी अस्पताल में डॉक्टर हरेंद्र राय के द्वारा मोतियाबिंद के ऑपरेशन करने के दौरान लापरवाही के कारण तरैया थाना क्षेत्र के निवासी प्रेमचंद्र सिंह की पत्नी पवित्रा देवी की मौत हो गई। वहीं घटना के बाद मृतक के परिजनों द्वारा अस्पताल में तोड़फोड़ व हंगामा किए जाने के बाद स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए छपरा भेज दिया तथा संबंधित डॉक्टर व कर्मचारियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी प्रारंभ की।

एक माह बाद भी अपहृत का कोई सुराग नहींं

सारण : छपरा शहर के नगरपालिका चौक पर जलालपुर प्रखंड के पंचायत सचिव हरेराम यादव के अपहरण को 1 महीना दिन बीत जाने के बाद भी जिले का पुलिस प्रशासन उसे ढूंढने में नाकाम साबित हुआ। इसे लेकर प्रखंड की जनता, पीड़ित परिवार के लोग तथा माकपा के कार्यकर्ताओं के द्वारा धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। माकपा के विधानसभा के उम्मीदवार सत्येंद्र सिंह ने जिले में बढ़ते अपराध तथा पुलिस प्रशासन की नाकामी को लेकर जनता से अपील की कि ऐसे प्रशासन तथा ऐसी सरकार की जरूरत नहीं है। पंचायत सचिव के अपहरण के एक महीना बाद भी कोई सुराग नहीं मिल पाया।

सदर अस्पताल में डाक्टरों ने जलाई बिल की कॉपी

सारण : छपरा सदर अस्पताल परिसर में भारत सरकार के नेशनल मेडिकल काउंसिल बिल का विरोध करते हुए अस्पताल के डॉक्टरों ने बिल की कॉपी जलाते हुए विरोध प्रकट किया। आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर शालिग्राम सिंह विश्वकर्मा ने कहा कि सरकार नेशनल मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को भंग कर नेशनल मेडिकल काउंसिल एनएमसी बिल पारित कर रही है जो कि सही नही है। डाक्टरों ने बताया कि सरकार नए बिल के माध्यम से ब्रिज कोर्स चलाना चाहती है जिसमें छः माह के प्रशिक्षण के बाद आयुष डॉक्टर तथा आयुर्वेदिक चिकित्सक एमबीबीएस के बराबर हो जाएंगे और ऑपरेशन तक करने लगेंगे। ऐसी स्थिति में इस बिल का विरोध ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर किया जा रहा है। इस मौके पर डॉ संगीता चौधरी, डॉक्टर तौसीफ मुज्जबा, डॉक्टर दीपक कुमार, डॉक्टर ए के सिंह, डॉक्टर बुशरा सलीम सहित कई अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

7 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान

सारण : फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत छपरा जिले में 7 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को प्रभावी बनाने के लिए जिले के सभी विद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर समग्र शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार गोंड ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है। पत्र के मुताबिक फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के सभी विद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित करायी जाएगी। 29 और 30 जुलाई को जिले सभी विद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में कक्षा में 6 से लेकर 9 तक के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। निबंध लेखन प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा जिसमें प्रथम पुरस्कार 3000 रुपये व द्वितीय पुरस्कार 2000 रुपये तथा तृतीय पुरस्कार 1000 रुपये दिये जायेंगे जहां अमरेंद्र कुमार गोंड़, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा सारण ने जानकारी दी।

छपरा विधायक ने सदन में उठाया जयप्रभा सेतु का मुद्दा

सारण : छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने जर्जर जयप्रभा सेतु का मुद्दा विधानसभा में सरकार के सामने रखते हुए पथ निर्माण मंत्री से प्रश्न किया कि बिहार और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला यह पुल दोनों मुहानो से ध्वस्त हो गया है। साथ ही स्लैब, रेलिंग भी इसके कई जगह से ध्वस्त हो गए हैं और सैकड़ो गड्डढे इसमें बन गए हैं। इससे आवागमन मे लोगों को काफी असुविधा हो रही है। सरकार इसको कबतक ठीक करने का विचार रखती है।
विधायक ने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के सिताबदियरा जो लोकनायक जयप्रकाश नारायण की भूमि है, वहां उस गावं में जाने का यही पुल एक साधन है। साथ ही यह पुल दोनों राज्यों के लोगों के लिए लाइफलाइन है। सरकार से विधायक ने मांग करते हुए कहा कि घाघरा नदी जिसे सरयू भी कहा जाता है उसके उपर बने इस पुल का जितना भी हिस्सा बिहार राज्य मे आता हो उसको अविलंब ठीक किया जाए,साथ ही पड़ोसी राज्य से भी सरकार अपने स्तर से बात करके दूसरे मुहाने को भी ठीक करवाने का प्रयास करें।

Leave a Reply