23 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य के लिए साथिया सलाह मोबाइल ऐप लांच

सारण : छपरा किशोरावस्था में होने वाले बदलाव व उससे जुड़ी भ्रांतियां अब मात्र एक क्लिक पर दूर हो जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साथिया सलाह मोबाइल ऐप लांच किया है। इस एप् से किशोर एवं किशोरियों को उम्र के मुताबिक स्वास्थ्य मुद्दों पर सलाह प्राप्त हो सकेगी। साथ ही जीवन कौशल संबंधी प्रश्नों का समाधान व साथिया हेल्पलाइन द्वारा सलाहकारों से जानकारी भी ली जा सकेगी। उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिससे किशोर-किशोरियां अनजान होते हैं और कई बार उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। यह ऐप माता-पिता को भी किशोर-किशोरियों में उम्र के मुताबिक होने वाले बदलावों के संबंध में जागरूक करेगा।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया है, जिस पर संपर्क कर कोई भी किशोर अपनी शारीरिक और मानसिक समस्याओं के बारे में विशेष सलाह ले सकते हैं। यही नहीं किशोर-किशोरी स्वयं भी अपने मोबाइल व कम्प्यूटर पर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सीधे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप 10 से 19 वर्ष के बीच किशोर-किशोरियों को किशोरावस्था से जुड़े विषयों पर तकनीकी रूप से सही जानकारी देगा। हेल्पलाइन नंबर जारी: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से मोबाइल ऐप और साथिया रिसोर्स किट के साथ-साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। युवाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002331250 जारी किया गया है, जिसमें वे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर युवाओं को विशेषज्ञों के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। वहीं, इस योजना में माता-पिता को भी जागरुक किया जाएगा, जिससे वे अपने बच्चों को पहले से ही शरीर में होने वाले परिवर्तन के बारे में बता सकते हैं। सही जानकारी के अभाव में लड़के और लड़कियां गलत कदम भी उठा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मगर इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए किशोर-किशोरियों में होने वाला परिवर्तन के बारे में वह नि:संकोच बात कर सकते हैं। साथिया सलाह एप से किशोर अपनी समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकेंगे। स्मार्टफोन पर इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक अच्छी पहल है। जिससे किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन व भ्रांतियों को दूर किया जा सकता है। इसकी जानकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सारण के द्वारा दी गई।

ट्रेन के शौचालय से लावारिस हालत में चार बोरी शराब बरामद

सारण : छपरा एसपी मिश्रा, एएससी तथा सीआरपी के निरीक्षण में प्रभारी निरीक्षक रेलवे सुरक्षा बल छपरा जंक्शन अनिरुद्ध राय साथ स्टॉप द्वारा छपरा स्टेशन पर अपराधिक निगरानी के दौरान गाड़ी संख्या 13106 के आगमन पर चेकिंग के दौरान कोच नम्बर एस-5 ER 14300 के शौचालय में लावारिस हालत में 04 प्लास्टिक की बोरी में शराब बरामद किया। जिसमे नगद रुपए भी बरामद किया उक्त शराब व बियर की कुल कीमत 36160 रुपए आंकी गई है। जब्त शराब को अग्रिम कार्यवाई हेतु  उत्पाद विभाग को सुपुर्द किया जाएगा। इस टीम में कइ अन्य जवान मौजूद रहे।

रोट्रेक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी ने ‘सेव ट्री’ के तहत किया पौधारोपण

सारण : छपरा रोट्रेक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी ने अपने पूर्व अध्यक्ष सुधांसु कुमार कश्यप के जन्मदिन पर अपने प्रोजेक्ट ‘सेव ट्री’ के अंतर्गत हथुआ मार्केट में पौधरोपण किया गया। क्लब ने अपने प्रोजेक्ट ‘इटअप’ के तहत 44 नंबर ढ़ाला के पास कुमारी अनिशा एवं ममता के द्वारा संचालित संस्थान के बच्चों के बीच खाद्य सामग्री एवं उनके बीच पेंसिल बॉक्स, रबर, शार्पनर, पेंसिल का वितरण किया। इस दौरान क्लब के अध्यक्ष रोo अलोक कुमार सिंह ने बताया की रोट्रेक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी अपने सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण एवं जरुरतमंदो के बीच हमेसा से जाता है, आगे भी ये कार्य जारी रहेगा। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पीडीआरआर रोटेरियन श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा की रोट्रेक्ट सारण सिटी सदैव से जनहित में जमीन से जुड़ा कार्य कर रहा है, जो काबिलेतारीफ है। इस दौरान रोट्रेक्ट सारण सिटी के सचिव सैनिक कुमार, पंकज कुमार, उज्जवल रमन, अवध बिहारी, सत्यम कुमार, निकुंज कुमार, रोटरी सारण के राजेश जयसवाल उपस्थित रहे।

जन्माष्टमी पर मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन

सारण : छपरा जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की छपरा इकाई  के द्वारा शहर के नगरपालिका चौक पर मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन विश्व हिंदू परिषद के बिहार तथा झारखंड के संगठन मंत्री, आरएसएस के जिला प्रचारक तथा शहर धर्मनाथ मंदिर के महंत बिंदेश्वरी पर्वत, बजरंग दल के जिला संयोजक धनंजय सहित कई गणमान्य मांझी वेद विद्यालय के मंडूको के वेद मंत्रों के उच्चारण के बीच दीप जलाकर संपन्न हुआ। उद्घाटन के बाद भगवान कृष्ण के जीवन लीला पर आधारित नाट्य नृत्य की प्रस्तुति हुई। जिसके बाद मटका फोड़ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। गोविंदाओं की टोली ने इसमें भाग लिया। इस अवसर पर प्राचार्य अरुण कुमार सिंह, विकास कुमार सिंह, लोजपा जिला अध्यक्ष अतुल सिंह, प्रांत संयोजक राहुल मेहता सहित सैकड़ों की संख्या में दर्शक कार्यकर्ता तथा भगवान कृष्ण के भक्त उपस्थित रहे।

मढौर शूटआउट में जीप अध्यक्ष सहित 8 लोग पर आरोप, छापेमारी हुई तेज

सारण : छपरा मढौर थाना क्षेत्र के एलआईसी बिल्डिंग के पास दरोगा मिथिलेश तथा फारूक अहमद की हत्या को लेकर सारण पुलिस ने जिला अध्यक्ष मीना अरुण तथा पति अरुण सिंह सहित कुल 8 लोगों को नामजद किया। जिसको लेकर लगातार छापेमारी हो रही है। लेकिन कोई सुराग नहीं मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा सभी अभियुक्तों के घर पर इश्तेहार चिपकाया गया। जिसको लेकर जिला अध्यक्ष का सरेंडर करने का कयाश लगाया जा रहा है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने सीजी आवास के बाहर गस्ती बढ़ा दी तथा एक टीम तैनात कर दी। वहीं अन्य अभियुक्तों में सुबोध सिंह, अध्यक्ष मीणा अरुण के भतीजा दूसरा रोहित सिंह, गरिमा पुर तरैया निवासी पवन सिंह, पचरा इसुआपुर निवासी राजू सिंह, नवादा मढौरा निवासी अभिषेक सिंह तथा जिला परिषद अध्यक्षा मीणा अरुण और उनके पति आरोपी हैं। जिसको लेकर पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। लेकिन सफलता अभी तक हाथ नहीं लगी है। वहीं अध्यक्षा के पति अरुण सिंह निकटवर्ती जिला बलिया जिले के जेल में बंद हैं।

अनियंत्रित ट्रक ने महिला व युवक को रौंदा, मौत

सारण : छपरा गरखा थाना क्षेत्र के ठिकहा मरीचा गांव के समीप अनियंत्रित ट्रक ने बाइक सवार एक युवक को कुचल डाला। वही एक वृद्ध महिला को भी अपनी चपेट में ले लिया। जिससे घटनास्थल पर इन दोनों की मौत हो गई। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम करते हुए परिजनों को सौंप दिया। मृतक पटना जिले के लोहियानगर निवासी मुन्ना कुमार बताया जाता है। वही मकेर थाना क्षेत्र के बाईपास में मोटरसाइकिल सवार को ट्रक से धक्का लगने के बाद प्राथमिक उपचार के बाद  डॉक्टरों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया है। इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। युवक पटना महावीर चौक के सलाउद्दीन के पुत्र सुभान बताया जाता है।

सरयू में डूबने से युवक की मौत

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खलपूरा गांव निवासी जमुना महतो का पुत्र विद्या महतो का सरयू नदी में डूबने से मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करते हुए परिजनों को सौंप दिया। बताया जाता है कि विद्या महतो खेत पटाने के लिए दियारा गए थे। जहा अधिक पानी हो ने के कारण डूबने से मौत हो गई।

शौच करने गई युवती के साथ रेप, प्राथमिकी

सारण : छपरा दरियापुर थाना क्षेत्र के महम्मदपुर गांव में बीती रात एक नाबालिग लड़की शौच करने के लिए बाहर निकली जिसे दो युवकों ने कपड़ा से महुँ बांध कर दूसरे गांव में लेजाकर उससे बारी-बारी से रैप किया। बताया जाता है कि गांव के ही एक युवक और दूसरा मुहं बांध कर आया युवक  ने लड़की का पैर मुँह बांध कर रैप किया। बेहोशी की हालत में युवती को छोड़ दोनों युवक भाग निकले। जब युवती को कुछ देर बाद होश आया तो घर जाकर आप बीती अपने परिजनों को बताई। अधिक रात होने के कारण लोग गुरुवार की सुबह थाना पहुंच बयान दर्ज कराया।

घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष संजीव कुमार दोनो अपराधियों को पकड़ने के लिए छपेमारी शुरू कर दी है। वही स्थानीय पुलिस ने लड़की का मेडिकल चेकअप हेतु सदर अस्पताल छपरा भेजा। इस संबंध में थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि एक आरोपित नामजद है और दूसरा अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

कुमारी अनिशा को सम्मानित करेगा जेपी विश्वविद्यालय

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के जगदम महाविद्यालय की छात्रा कुमारी अनिशा को एनएसएस के द्वारा सामाजिक क्षेत्रों में शिक्षण कार्य के साथ जागरूकता अभियान में विशेष प्रदर्शन को लेकर राष्ट्रपति के द्वारा 24 दिसम्बर को एनएसएस दिवस के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया जाना है। जिसकी सूचना मिलते ही  परिजनों, संबंधियों तथा परिचितों में खुशी की लहर छा गई। वही इस सूचना से विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरकेश सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए विश्वविद्यालय स्तर पर खास रूप से सम्मानित किए जाने की घोषणा की है। वही शिक्षकों तथा एनएसएस के छात्रों में अनिशा के द्वारा किए गए कार्यों को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है। जहां अनिशा स्वच्छता अभियान, पौधारोपण कार्यक्रम, ब्लड डोनेशन तथा पिछले 2 वर्षों से निरंतर गरीब एवं असहाय बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दिए जाने को लेकर कार्य कर रही हैं साथ ही जगदम महाविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रही है और भारतीय संस्कृति और सभ्यता को समझने के लिए भारतीय कथक नृत्य का प्रशिक्षण शहर के आद्या देवी गायन वादन नृत्य प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण पा रही है। जहां पंडित राजेश मिश्रा ने खबर सुनते ही धन्यवाद दिया तथा भविष्य की कामना की।

Leave a Reply