16 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0

मंत्री मंगल पांडेय ने किया झंडोतोलन

सारण : 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छपरा जिले के सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालयों में झंडोतोलन किया गया। मुख्य कार्यक्रम राजेंद्र स्टेडियम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे द्वारा झंडोतोलन किया गया और परेड की सलामी ली गई। मंगल पांडे ने सभा को संबोधित करते हुए सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा रोड मैप के बारे में बताया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सी एन गुप्ता, पूर्व उपसभापति सलीम परवेज, डीएम कमिश्नर, एसपी, डीआईजी सहित जिले के सभी अधिकारी मौजूद रहे। मंच संचालन प्रोफेसर एसके वर्मा ने किया।

अभाविप ने मनाया अखंड भारत दिवस

सारण : स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की छपरा इकाई द्वारा अखंड भारत दिवस मनाया गया। छपरा नगरपालिका चौक पर परिषद कार्यकर्ताओं के द्वारा भारत माता की आरती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भारत माता की आरती की और जम्मू कश्मीर से धारा 370 एवं 35A हटाने पर जश्न मनाया। कार्यक्रम के संबंध में विद्यार्थी परिषद के विभाग संयोजक रवि पांडेय ने बताया कि संगठन की स्थापना काल से ही प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अखंड भारत दिवस मनाया जाता रहा है। उसी क्रम में आज बुधवार को स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर अखंड भारत दिवस के उपलक्ष्य में भारत माता की आरती का आयोजन किया गया है।

प्रखंड कार्यालयों में फहराया गया तिरंगा

सारण : आजादी की 73वीं वर्षगांठ पर जिले के सभी कार्यालयों पर झंडोतोलन के साथ ही प्रखंड कार्यालयों मे भी झंडा फहराया गया। प्रखंड प्रमुख राहुल राज ने झंडोतोलन किया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित सभी कर्मचारी अथवा स्थानीय लोग मौजूद रहे।

 

माध्यमिक शिक्षक संघ कार्यालय में झंडोतोलन

सारण : छपरा माध्यमिक शिक्षक संघ कार्यालय दधीचि नगर छपरा मे झंडोतोलन कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर सभी ने राष्ट्रगान के साथ आजादी के इस महापर्व में उत्सासह के साथ भाग लिया।

जिला परिषद कार्यालय में फहराया तिरंगा

सारण : छपरा जिला परिषद कार्यालय में अध्यक्ष मीना अरुण के द्वारा झंडोतोलन किया गया। यहां जिले के सभी जिला पार्षद सदस्य, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

 

रामजयपाल कॉलेज में झंडोतोलन

सारण : छपरा शहर के राम जयपाल महाविद्यालय परिसर में राम जयपाल महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर नीलू देवी के द्वारा झंडोतोलन किया गया। इस मौके पर अन्य सभी अधिकारी मौजूद रहे।

लोजपा कार्यालय में मना आजादी का जश्न

सारण : छपरा जिला लोजपा कार्यालय पर जिला अध्यक्ष अतुल सिंह के द्वारा झंडोतोलन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने ओजस्वी भाषण दिया। कार्यक्रम में कई अन्य नेता मौजूद रहे।

नेहरू युवा केंद्र में फहराया तिरंगा

सारण : छपरा शहर के दहियावा स्थित नेहरू युवा केंद्र के कार्यालय परिसर में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक शेरपुरी के द्वारा झंडोतोलन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में बच्चे उपस्थित थे।

भाजपा कार्यालय में झंडोतोलन

सारण : छपरा भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय परिसर में जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद के द्वारा झंडोतोलन किया गया। कार्यक्रम में महिला मोर्चा की अध्यक्ष अन्नू सिंह, डॉक्टर सी एन गुप्ता, कुमार भार्गव, विवेक सिंह, अनिल सिंह सहित जिले के तमाम अधिकारी व नेता मौजूद रहे।

 

 

राजेंद्र स्टेडियम परिसर में फुल ड्रेस रिहर्सल

सारण : छपरा शहर के राजेंद्र स्टेडियम परिसर में स्वतंत्रता दिवस को लेकर फाइनल फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन तथा पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने सलामी ली। मौके पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि यह राष्ट्रीय पर्व है इसे सभी को मनाना चाहिए तथा इसमें हिस्सा लेना चाहिए वहीं 15 अगस्त को झंडा तोलन 9ः00 बजे जिला प्रभारी मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के द्वारा किया जाएगा साथ ही सदर प्रखंड के करींगा के महादलित बस्ती में भी मंत्री के द्वारा झंडा तोलन किया जाना है स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासन व सामाजिक स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

चिमनी मालिक को गोली मारी, पीएमसीएच रेफर

सारण : छपरा जिलांतर्गत अमनौर थाना क्षेत्र के विशुनपुर गांव में चिमनी मालिक चंद्रमा राय को अपराधियों ने गोली मार दी और फरार हो गए। स्थानीय लोगों द्वारा चंद्रमा राय को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पारसा लाया गया। यहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया। सूचना मिलते ही परसा तथा अमनौर की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मामले की छानबीन में जुट गई।

कबड्डी प्रतियोगिता के लिए सारण टीम का चयन

सारण : छपरा के स्थानीय शिशु पार्क में बेगूसराय में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय गोल्ड कप कबड्डी प्रतियोगिता के लिए सारण टीम का चयन किया गया। इसमे राजकुमार सिंह ,बिट्टू कुमार ,अविनाश कुमार , पंकज बैठा, विनीत कुमार, धीरज कुमार ,पंकज मिश्रा, निखिल कुमार, दीपक कुमार , प्रिंस कुमार बिट्टू कुमार , वीरू श्रीवास्तव मौजूद थे। उक्त अवसर पर सारण जिला कबड्डी संघ के सचिव डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह, सभापति बैठा, पंकज कश्यप, राकेश सिंह, यशपाल सिंह, सूरज कुमार एवं अन्य उपस्थित रहे। बताते चले कि पिछले वर्ष आयोजित राज्य स्तरीय गोल्ड कप प्रतियोगिता में सारण की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया था। इस बार उससे भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। टीम को सारण जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष रामाकांत सिंह सोलंकी, हरेंद्र सिंह, राणा प्रताप सिंह, देव कुमार सिंह, अमरिंदर सिंह, कुमार कौशलेंद्र एवं राजेश कुमार ने शुभकामना देते हुए बेहतर परिणाम के लिए प्रोत्साहित किया।

दर्जनों शराब भट्टियां ध्वस्त, एक गिरफ्तार

सारण : छपरा जिलांतर्गत दरियापुर थाना क्षेत्र के हरदिया चंवर में गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर दर्जनों शराब भट्टी को ध्वस्त कर दिया। साथ ही 2000 लीटर से अधिक तैयार और अर्धनिर्मित शराब जप्त कर लिया। मौके से एक धंधेबाज को भी गिरफ्तार किया गया जबकि अन्य भागने में सफल रहे।

किसानों को जल संरक्षण का महत्व बताया

सारण : छपरा जिला कृषि विभाग के द्वारा नगरा प्रखंड के मोहम्मदपट्टी गांव में जल मीनार शक्ति अभियान के तहत एक चौपाल लगाया गया जहां किसानों के बीच केंद्रीय दल के अधिकारियों ने जल संरक्षण के महत्व और तरीके बताए। वही मौके पर प्रशिक्षु आईएएस वैभव श्रीवास्तव ने जल संकट तथा समस्या के निदान के बारे में बताया। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी जय रामपाल परियोजना निदेशक आत्मा कृषि समन्वयक दीपक कुमार सहित कई अधिकारी तथा सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण किसान उपस्थित रहे।

शहीद पुलिसकर्मियों को किया जाएगा नमन

सारण : छपरा जिले के 2 शहीद पुलिसकर्मियों को जिला प्रशासन ने नमन करने की योजना बनाई। इसमें डेरनी थाना क्षेत्र के ढिका गांव निवासी बिंदास सिंह के पुत्र हरि नारायण सिंह तथा गौरा ओपी क्षेत्र के मुंशी राय के पुत्र शिवजी राय शामिल हैं। दोनों ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे। जिला प्रशासन के द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित कर इन्हें नमन करने की योजना बनाई गई है। इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक हार किशोर राय ने दी।

जिला क्रिकेट संघ की बैठक संपन्न

सारण : छपरा जिला क्रिकेट संघ की बैठक अध्यक्ष संजय कुमार सिंह के निवास स्थान रामराज चौक में पॉल इस्माइल की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक में वर्ष 2019-20 के लिए खिलाड़ियों का निबंधन 20 अगस्त से 15 सितंबर तक करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया‌। निबंधन कैसर अनवर एंड चंदन कुमार के पास जमा करना होगा। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि वर्ष 2019- 2020 सत्र के लिए अध्यक्ष एकादश की टीम बनाई जाएगी। बैठक में मुख्य रूप से अध्यक्ष संजय कुमार सिंह, राजेश कुमार राय, पॉल स्माइल, संदीप कुमार, रविशंकर सिंह, चंदन कुमार आदि उपस्थित रहे।

शिक्षा विभाग में नियोजन के बारे में बैठक

सारण : छपरा शिक्षा विभाग से प्राप्त अधिसूचना के आलोक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निदेश पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में नियोजन इकाईयों के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक संपन्न हुई। इसमें नियोजन की तिथिवार प्रक्रिया के विषय में जानकारी दी गयी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिले के प्रारंभिक विधालयों में शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। यह नियोजन पंचायत, प्रखंड एवं नगर निकाय सभी स्तर पर की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी नियोजन इकाईयों द्वारा नियोजन हेतु सूचना का प्रकाशन 20 अगस्त 2019 को किया जाएगा। 29 अगस्त से 25 सितम्बर तक आवेदन प्राप्त किये जाएगें। 26 अगस्त से 11 अक्टूबर तक मेधा सूची की तैयारी की जाएगी और 21 अक्टूबर 2019 को मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

सावन मिलन समारोह का आयोजन

सारण : रोटरी क्लब छपरा द्वारा रविवार शाम को ब्रजकिशोर किंडरगार्डन स्कूल में सावन मिलन समारोह का आयोजन किया गया। रिमझिम गिरे सावन कार्यक्रम में फर्स्ट कपल हिमांशु और प्रियदर्शनी को चयनित किया गया वहीं सेकंड कपल राकेश प्रसाद और दीप्ति सहाय तथा थर्ड कपल मृदुल शरण और आशा शरण को चयनित किया गया। कार्यक्रम में जज के रूप में कविता सिंह सुशील शर्मा मौजूद थे वहीं चेयरमैन सावित्री शर्मा और को चेयरमैन पुनीतेश्वर ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसमें सावन के कजरी और राखी के गीत पर लोग झूमते रहे। कार्यक्रम में विशाल सोमवंशी प्रिंस पवन नवीन कुमार राजू राजा ने अपने गायन कला से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

वाक फाॅर फ्रीडम का आयोजन

सारण : युवाओं की समाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा सामाजिक कुरीतियों जैसे आतंकवाद, भ्रष्टाचार, क्षेत्रवाद,गरीबी,नशाखोरी ,भुखमरी ,जातिवाद आदि से आजादी एवं राष्ट्रीय एकता एवं सांप्रदायिक सद्भाव कायम करने के लिए के लिए वाक फाॅर फ्रीडम का आयोजन किया गया। रैली को सारण पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय, रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी अतिदेवानंद महाराज, महिला हेल्पलाइन के परियोजना प्रबंधक मधुबाला ,सेंट्रल पब्लिक स्कूल छपरा के निदेशक डॉ• हरेंद्र सिंह ,आइडियल स्कॉलर पब्लिक स्कूल के प्रचार्या डॉ अंजली सिंह, खेल शिक्षक सुरेश प्रसाद, महिला प्रसार पदाधिकारी श्रीमती मीरा सिंह, राष्ट्रपति से सम्मानित व संस्था अध्यक्ष मंटू कुमार यादव ने हरी झंडी दिखाकर राजेंद्र स्टेडियम से रवाना किया।

एनीमिया मुक्त बनेगा छपरा

सारण : छपरा जिले को एनीमिया मुक्त बनाया जायेगा। एनिमिया मुक्त भारत अभियान के तहत बुधवार को शहर के छत्रधारी बाजार स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-41 पर बच्चों को एनिमिया की दवा खिलाकर कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। सिविल डॉ. माधवेश्वर झा ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने कहा कि एनीमिया मुक्त सारण कार्यक्रम के अंतर्गत 6-59 माह के शिशु, 5-9 वर्ष के बच्चे, 10-19 वर्ष के विद्यालय जाने वाले किशोर-किशोरियों प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती और धात्री महिलाओं में एनीमिया के रोकथाम हेतु आईएफ़ए (आयरन फोलिक एसिड )का अनुपूरण किया जाना है । एनीमिया बहुत बीमारियों की जड़ है और सारण को इससे मुक्त करना है । इस संदर्भ मे सिविल सर्जन डॉ माधेश्वर झा ने बताया कि“ एनीमिया एक गंभीर स्वास्थ समस्या है जो मानसिक और शारीरिक क्षमता को प्रभावित करती है।

अटल जी की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित

सारण : 16 अगस्त को भारत रत्न पूर्ब प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की प्रथम पुन्न तिथि सारण जिला भारतीय जनता पार्टी द्वारा शहर के जन्नत पैलेश में 11 बजे से मनाई जाएगी। इस पुण्य तिथि पर कबि द्वारा बाजपेयी जी लिखी कबिता होगी ,इसमे जिले के सभी विधायक,पूर्ब बिधायक,जिला के वरिस्ठ कार्यकर्ता ,जिला कार्यसमिति के पदाधिकारी, कार्यसमिति के सदस्य, सभी मंच,मोर्चा के संयोजक,मण्डल अध्यक्ष, महामंत्री सामिल होंगे,यह कार्यक्रम जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद के अध्यछता में होगी।उक्त आशय की जानकारी जिला प्रवक्ता धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने देते हुए कहा कि कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर ली गई है।

हरित क्रांति पखवाड़ा मनाया गया

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंग भूत इकाई सोलंकी बी.एड शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय परिसर में हरित क्रांति पखवाड़े के तहत आज विद्यालय परिसर में कई तरह के पौधे लगाए गए। इसमें फलदार तथा छायादार वृक्ष भी शामिल हैं। वही इस अवसर पर विद्यालय के सचिव रमाकांत सिंह सोलंकी ने जलवायु को अनुकूल बनाने मे पेड़ पौधे की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर छात्र छात्राओं तथा अध्यापकों ने भी पौधे लगाए। इस अवसर पर डॉ वीरेंद्र कुमार सिंह बीके राय आलोक कुमार बीनू शशी कुमार श्रीवास्तव अंजू कुमारी डॉक्टर देवेंद्र कुमार मिश्र प्रवीण कुमार यादव शंकर सिंह अमित कुमार ओम प्रकाश सिह मिथुन कुमार सिंह राज कुमार सिंह आदि ने हिस्सा लिया तथा वृक्षारोपण कार्य को सफल बनाते हुए पेड़ लगाने का संकल्प लिया।

विधायक ने किया सड़क का उद्धाटन

सारण : मढौरा की सभी सड़कें होंगी चकाचक और सभी गावों को 2020 तक मिल जायेगी बारहमासी सड़कें। उक्त बाते मढौरा के राजद विधायक जितेन्द्र कुमार राय ने भावलपुर पंचायत के विष्णूपुरा जदु मोड़ से नागेशवर सिंह के घर तक लगभग 50 लाख एवं जमालपुर मे लगभग 40 लाख की जी टी एस एन वाई सड़क के उद्घाटन एवं शिलान्यास के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर मढौरा विधनसभा राज्य में अव्वल होगा। सभी विभागों का काम तेजी से चल रहा है उन्होने कहा कि प्रत्येक सप्ताह 2 योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा ।विधायक ने भावलपुर में ग्रामीणो के साथ बैठक कर कई समस्यायो के समाधान का आश्वासन दिया उन्होने यादव बस्ती भावलपुर में छुटे सड़क एवं बिजली की समस्या के समाधान का निर्देश अधिकारियों को दिया ।

सांसद सिग्रीवाल ने किया झंडोतोलन

सारण : छपरा जिलांतर्गत महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने जलालपुर प्रखंड स्थित पोस्ट ऑफिस प्रांगण में झंडोतोलन किया। यहां इस मौके पर रमाशंकर मिश्रा शहीत कार्यालय के पदाधिकारी कर्मचारी व स्थानीय लोग मौजूद रहे।

 

विधि मंडल परिसर में फहराया गया झंडा

सारण : मुख्यालय स्थित छपरा विधि मंडल परिसर में छपरा विधि मंडल के अध्यक्ष रवी रंजन प्रसाद सिह ने झंडोतोलन किया। इस अवसर पर वरीय अधिवक्ता अब्दुल अलीम अंसारी और सुभाष चंद्र श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। वहीं इस झंडोतोलन कार्यक्रम में जिला जज बी एम पांडे सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी और वकील मौजूद रहे।

जन्नत पैलेस में रोटरी सारण ने किया झंडोतोलन

सारण : छपरा शहर के बस स्टैंड स्थित जन्नत पैलेस में रोटरी सारण के द्वारा झंडा तोलन किया गया जहां रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल सारण सिटी के आलोक कुमार सिंह राजेश फैशन सुधांशु कुमार कश्यप मुन्ना कुमार सिंह राजेश जयसवाल सुरेंद्र कुमार गुप्ता रतनलाल मदन गुप्ता सहित दर्जनों सदस्य उपस्थित रहे।

क्षत्रिय छात्रा निवास में फहराया तिरंगा

सारण : छपरा शहर के राजपूत उच्च विद्यालय के पास क्षत्रिय छात्रा निवास परिसर में कार्यकारी अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने झंडा तोलन किया। यहां डॉक्टर हरेंद्र सिंह सहित कई क्षत्रिय नेता तथा सामाजिक कार्यकर्ता और सैकड़ों की संख्या में छात्र मौजूद रहे।

मानव सार्थक स्कूल में मनाया गया रक्षाबंधन

सारण : रक्षाबंधन के अवसर पर मानव सार्थक स्कूल (कुष्ठ आश्रम) में छपरा की बेटी व बॉलीवुड अभिनेत्री बहन वैष्णवी ने राखी बांधी। इस अवसर पर विशेष निमंत्रण पर उपस्थित गरखा के पूर्व विद्यायक आदरणीय ज्ञानचंद मांझी, कांग्रेस पार्टी के जिला अध्य्क्ष आदरणीय डॉ कामेश्वर प्रसाद सिंह, डॉ हरिओम प्रसाद जी एवं अन्य
मौजूद थे।

 

 

विद्यार्थी परिषद ने किया झंडोतोलन

सारण : छपरा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने कार्यालय पर झंडा तोलन किया जहां पर विश्वविद्यालय पूर्व प्रमुख चरण जी रवि कुमार सहित छात्र नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मेयर ने फहराया तिरंगा

सारण : छपरा नगर निगम परिसर में मेयर प्रिया सिह ने झंडा तोलन की जहां मौके पर नगर आयुक्त अपार आयुक्त सभी पार्षद और जिला परिषद अध्यक्षा सहित नगर निगम के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।

 

स्वतंत्रता दिवस पर किया पौधरोपण

सारण : इनरव्हील क्लब सारण अध्यक्ष अनु जायसवाल की अध्यक्षता में स्थानीय सेंट जोसेफ स्कूल के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस को लेकर दर्जनों फलदार पौधे लगाए गए। पौधों को राखी बांध सदस्यों ने भाई की तरह उसकी सेवा करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर अनिता राज, सुषमा, तनु जायसवाल, रूपा गुप्ता सहित कई अन्य सदस्य भी शामिल रहे।

अब सदर अस्पताल में नेत्र रोगों का भी होगा इलाज

सारण : मोतियाबिंद व आंख की बीमारियों के रोगियों को अब छपरा से बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं। आंखों की बीमारियों का इलाज और ऑपरेशन की सेवा सदर अस्पताल में शुरू होने जा जा रही है। इसकी योजना तैयार हो गयी है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने खर्च का ब्योरा राज्य सरकार को भेज दिया है। सदर अस्पताल में डॉक्टरों व टेक्निशियन की जरूरत भी जल्द पूरी कर ली जाएगी। इस पर लगभग 20 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। जिला स्वास्थ्य समिति को इससे अवगत कराया गया है। कुछ मशीन पहले से उपलब्ध है अन्य जरूरी उपकरणों की सूची राज्य सरकार को भेजी गई है। अस्पताल में ऑपरेशन की व्यवस्था नहीं होने के कारण आंख के रोगी ऑपरेशन के लिए छपरा से बाहर जाते है, लेकिन अब जल्द ही ऑपरेशन की सेवा सदर अस्पताल में ही शुरू होगी। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया आंखों के बीमारियों का इलाज और ऑपरेशन की सेवा सदर अस्पताल में शुरू होने जा जा रहा है।इसकी योजना तैयार हो गयी है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने खर्च का ब्योरा राज्य सरकार को भेज दिया है।

अटल जी की पुण्यतिथि पर भाजपा ने दी श्रद्धांजलि

सारण : भारतीय जनता पार्टी की छपरा इकाई ने जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद की अध्यक्षता में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की प्रथम पुण्यतिथि छपरा शहर के बस स्टैंड के समीप जन्नत पैलेस में मनाई। इसमें अटल जी के तैलीय चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गई। इस अवसर पर एक कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जहां शहर के कई विद्वान और नए कवि उपस्थित रहे। दिनभर कविता पाठ चलता रहा। इस सभा में पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक सिंह, राम दयाल शर्मा, अचार्य अरुण कुमार सिंह, विधायक डॉक्टर सी एन गुप्ता, विवेक सिंह, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष अनु सिंह, नेहा कुमारी, कुमार भार्गव पूर्व जिला अध्यक्ष वेद प्रकाश उपाध्याय नगर महामंत्री रंजीत सिंह जट्टी विश्वनाथ मिश्र प्रदीप सौरभ अनीता सहित सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता व नेता मौजूद रहे।

बाढ़—सुखाड़ को लेकर डीएम ने की बैठक

सारण : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में सारण समहणालय सभागार में संभावित बाढ़ व सुखाड़ को लेकर एक समीक्षा बैठक की गई जहां जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर तक वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने का निचय लिया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित सभी अधिकारियों को वृक्षारोपण कार्यक्रम में शरीक होने तथा अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया। संबंधित अंचलाधिकारियों को सरकार द्वारा दिए गए वृक्षारोपण टारगेट को पूरा करने में सहायता करने की बात कही। जबकि बाढ़ को लेकर संबंधित सभी तटबंधो की रक्षा के लिए लगातार निगरानी का निर्देश दिया। इस बैठक में उप विकास आयुक्त आदित्य प्रकाश प्रशिक्षित आईएएस वैभव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण प्रसाद मौजूद रहे।

संस्कृत कालेज के पूर्व प्राचार्य का निधन

सारण : छपरा शहर के मध्य में स्थित भारत मिश्र संस्कृत महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ मंजू कुमारी शर्मा का हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया। उनके जाने से जो क्षति हुई वह संस्कृत प्रेमी व संस्कृत के विद्वानों के बीच हमेशा उनका नहीं रहना खलेगा। बताया जाता है कि डॉक्टर शर्मा के पति स्व.ध्रुवदेव त्रिवेदी कामेश्वर सिंह दरभंगा विश्वविद्यालय के अंगभूत इकाई भरत मिश्र संस्कृत महाविद्यालय छपरा के प्रचार्या रह चुके है वही डॉ शर्मा महाविद्यालय में 65 वर्ष तक सेवा देने के बाद 28 फरवरी 2014 को सेवानिवृत्त हुई थी। उनके द्वारा लिखी दर्जनों पुस्तकें आज बाजार में उपलब्ध हैं। वे अपने पीछे 2 पुत्र और चार पुत्रियों को छोड़ चली गई।

डाक्टर दंपत्ति ने लेह में फहराया तिरंगा

सारण : छपरा शहर के डॉक्टर दंपत्ति डॉक्टर विजया रानी सिह तथा डॉ राजीव सिह ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद लेह में भारतीय तिरंगा झंडा फहराया तथा अपनी खुशी जाहिर की और उन्होंने बताया कि वर्तमान की मोदी सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य दीनदयाल उपाध्याय का अखंड भारत का सपना पुरा हुआ जिसको लेकर देश के लिए समर्पित जीवन का अंत देश सेवा में बिता अब जाकर एक देश और एक झंडा का नारा पूरा हुआ जिसके लिए वर्तमान की मोदी सरकार तथा गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देता हूं।

छपरा जंक्शन से मोबाइल चोर गिरफ्तार

सारण : पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन से जिले के इसुआपुर थाना क्षेत्र के गौरा कोरार गांव निवासी विशाल कुमार को जीआर पुलिस ने मोबाइल के साथ गिरफ्तार कर लिया। वहीं जीआरपी प्रभारी सुमन प्रसाद सिंह ने बताया कि ट्रेन से सफर कर रहे छत्तीसगढ़ जिला के कोतवाली थाना क्षेत्र के पुरवा गांव निवासी शैलेश शाह के पुत्र सागर शाह ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। यहां सर्विलांस के आधार पर चोरों को गिरफ्तार किया गया।

भोजपुरी महोत्सव कोर कमिटी की बैठक

सारण : राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव के आयोजन के संबंध कोर कमिटी के बइठक सी पी एस स्कूल छपरा में भईल जवना में वित्तीय विमर्श आमंत्रित अतिथि के नाव पर राय विचार आ प्रखंड स्तरीय समिति के बइठक आ आम लोग के भागीदारी पर बतकही क संगें आगे के योजना बनल ह।बैठक के अध्यक्षता डॉ हरेन्द्र सिंह जी कईनी ह। बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल,मुंगालाल शास्त्री;संयोजक डॉ उमा शंकर प्रसाद साहु , सचिव श्री राजशेखर सिंह, राजन गुप्ता सभापति बैठा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply