15 फ़रवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

CAA, NRC और NPR के खिलाफ रालोसपा ने दिया धरना

सारण : राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा० उपेन्द्र कुशवाहा के आह्वान पर रालोसपा सारण द्वारा CAA, NPR एवं NRC के विरुद्ध कटहरीबाग-छपरा में एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रालोसपा के जिलाध्यक्ष डॉ० अशोक कुशवाहा ने कहा कि आज देश आर्थिक संकट की दौड़ से गुजर रहा है, बेरोजगारी चरम पर है, महंगाई के कारण कई घरों में चूल्हे नहीं जल रहे है, शिक्षा व्यवस्था एवं स्वास्थ्य व्यवस्था चौपट है।

देश की संपत्ति को निजी हाथों में सौपा जा रहा है।  इन तमाम नाकामियों को छिपाने के उद्देश्य से लोगों का ध्यान उधर न जाए इसलिए एक सोची समझी साजिस के तहत भाजपा एवं उनके सहयोगी दलों द्वारा संविधान की धज्जिया उड़ाते हुए CAA जैसे काले कानून देश पर थोपा गया है। साथ हीं एक बड़े सडयन्त्र के तहत गरीबों, पिछड़ों औए  दलितों को मताधिकार से वंचित करने के लिए NPR एवं NRC जैसे काले कानून को लागू करने का प्रयास किया जा रहा है।

धरना में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री राजबाल सिंह कुशवाहा ने कहा कि जिस दिन भाजपा एवं उनके सहयोगी दलों को जिस दिन भोट लेनी थी, उस दिन भारत सब गरीब,  पिछड़ें और  दलित जिनके पास पेपर था या नही सभी भारत में जन्में, पलें, बढ़ें लोग भारतीय थे  और वही गरीब, पिछड़ें, दलित भोट देकर भाजपा को सत्ता में बैठा दिए तो भाजपा, नरेन्द्र मोदी एवं श्री अमित साह भोट देने वाले उसी गरीबों, दलितों और पिछड़ों से भारतीय होने का प्रमाण पत्र मांगते है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

पाकिस्तान एवं बांग्लादेश से आने वाले लोगों के लिए किसी प्रमाण पत्र को दिखाने की जरूरत नहीं  है, किन्तु भारत में जन्में,पलें-बढ़ें लोगों को भारतीय होने का प्रमाण मांगना बिलकुल गलत एवं असंवैधानिक है। आज हम सबकों मिलकर ऐसी सरकार एवं सहयोगी दलों को उखार फेकने का संकल्प लेना है। जब तक शरीर में सांस रहेगी हम CAA, NPR एवं NRC को लागू नहीं होने देंगे। छात्र लोक समता के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल सिंह ने कहा कि हमें CAA  नहीं-शिक्षा चाहिए, हमें NPR नहीं स्वास्थ्य चाहिए, हमें NRC नहीं रोजगार चाहिए इसी नारा एवं उपेन्द्र कुशवाहा-आगे बढ़ों- भारतीय आपके साथ है का नारा बुलंद किया गया।

कार्यक्रम को उपरोक्त के अलावा प्रदेश सचिव रमेश प्रसाद, जिला उपाध्यक्ष चन्दा बाबू सिंह, उमेश कुशवाहा, विनोद सिंह, पुर्नवासी राय, इन्द्रदेव सिंह, सददाम हुसैन, अलाउद्दीन, रजनीश मिश्र, अकबर अली, असगर आलम, मो० नौशाद, मो० चाँद, ओमप्रकश, हरेन्द्र सिंह, चंदेश्वर राय, जवाहर प्रसाद, आदि ने संबोधित किया।

17 फ़रवरी से अनिश्चितकालीन धरने को ले शिक्षक संघर्ष समिति ने की चर्चा

सारण : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति के आह्वान पर माँझी के डुमरी मध्य विद्यालय पर नियोजित शिक्षकों की एक बैठक की गई। जिसमे 17 फरवरी से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने को लेकर चर्चा की गई।

वक्ताओं ने कहा कि इसके पहले भी नियोजित शिक्षकों ने हड़ताल किया है। लेकिन सरकार झांसा देकर हड़ताल समाप्त करा लेती है और हड़ताल समाप्त होते ही अश्ववाशन छोड़ कुछ नहीं मिलता है। इस बार शिक्षक झांसे में आने वाले नही है। इस बार आर पार की लड़ाई होगी।

बैठक में 17 फरवरी स्कूल में ताला बन्दी कर अनिश्चित कालीन हरताल पर जाने का निर्णय लिया गया। वहीं दलन सिंह हाई स्कूल से प्रखण्ड मुख़्यालय पहुँच कर समाप्त किया गया। बैठक में प्रखण्ड सचिव पंकज सिंह, साबिर हुसैन, दरोगा हरिजन निजामुद्दीन अंसारी, सतीश सिंह, अनिल प्रसाद,  मुकेश सिंह, सुमित यादव, रबीन्द्र ठाकुर, कन्हैया यादव आदि शिक्षक मौजूद थे।

जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने किया बनारसी ठाकुर की प्रतिमा का अनवारण

सारण : पानापुर व्यक्ति अपने कर्मो से महान होता है, जो समाज के अभिवंचित वर्ग के कल्याण के लिए सतत प्रयत्नशील रहा हो वह हमेशा पूजनीय है। ये बाते महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने प्रखंड के मोरिया गांव में आयोजित डॉ. बनारसी ठाकुर वेलफेयर एजुकेशनल ट्रस्ट के संस्थापक के प्रथम पुण्यतिथि समारोह सह प्रतिमा अनावरण के मौके पर कही।

उन्होंने स्वर्गीय बनारसी ठाकुर के आदमकद प्रतिमा का अनावरण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बनारसी ठाकुर द्वारा निर्मित इस ट्रस्ट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने समाज के उत्थान के लिए इस ट्रस्ट द्वारा किये जा रहे कार्यो की जमकर प्रशंसा की।

इस मौके पर प्रियंका सिंह, अवधेश पांडेय, ट्रस्ट के व्यवस्थापक घनश्याम कुमार ठाकुर, संजय सिंह, रामज्ञास चौरसिया, पूर्व मुखिया सभापति राय, धीरज सिंह, अमरनाथ सिंह, प्रभात कुमार मिश्रा, कृष्णकांत सिंह, शम्भूनाथ, सुरेंद्र पंडित सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। वही ट्रस्ट द्वारा इस मौके पर निशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया था जिसमे सैकड़ो मरीजो के स्वास्थ्य की जांच की गयी।

19 फ़रवरी को प्रसव कक्ष के मूल्यांकन को आएगी केंद्रीय टीम

सारण : सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष का लक्ष्य प्रमाणीकरण करने के लिए केंद्रीय टीम 19 फरवरी को मूल्यांकन करने के लिए आयेगी। इसको लेकर सदर अस्पताल में तैयारी शुरू कर दी गई है। आधुनिक सामानों की खरीदारी की जा रही है। प्रसव कक्ष में बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए अत्याधुनिक मशीनों को लगाया जा रहा है तथा जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। यहां बता दें कि राज्यस्तरीय रैकिंग में प्रसव कक्ष को कुल 85 प्रतिशत प्राप्त किए, जबकि मानक के अनुसार 65 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। राज्य-स्तरीय टीम अपनी रैंकिंग की रिपोर्ट केंद्रीय टीम को भेज चुकी है। अब केंद्रीय टीम द्वारा 19 फरवरी को केंद्रीय टीम प्रसव कक्ष का मूल्यांकन करेगी। योजना के तहत सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष व ऑपरेशन थियेटर में मिलने वाली सुविधाओ के आधार पर रैंकिंग की जाती है।

19 फरवरी को केंद्रीय टीम करेगी जांच :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा  ने बताया सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष का चयन लक्ष्य योजना के तहत किया गया। जिसके तहत प्रसव कक्ष को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए विकसित किया जा रहा है तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है।  केंद्रीय टीम 19 फरवरी को सदर अस्पताल का निरीक्षण कर क्वालिटी की जांच करेगी। अगर रैंकिंग में 70 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त होता है तो सदर अस्पताल को तीन लाख रूपये का इनाम मिलेगा।

 1.72 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार :

सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष तथा ऑपरेशन थियेटर का 1.72 करोड़  रुपए की लागत से जीर्णोद्धार कराया जायेगा। प्रसव कक्ष और ऑपरेशन थिएटर का जीर्णोद्धार  लक्ष्य कार्यक्रम के तहत कराया जायेगा। इस योजना को राज्य सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने इसको लेकर का पत्र भी  सिविल सर्जन को भेजा है, इसके लिए 1 करोड़ 72 लाख 83 हजार नौ सौ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। सिविल सर्जन के प्रयास से यह संभव हो सका है। इस योजना को स्वीकृति मिलने से सदर अस्पताल के मुख्य भवन का कायाकल्प हो जायेगा।

70 प्रतिशत उपलब्धि पर सांत्वना पुरस्कार

तय मानकों के सापेक्ष 70 प्रतिशत उपलब्धि पर सांत्वना पुरस्कार दिए जाने का भी प्रावधान है। सांत्वना पुरस्कार के रूप में सदर अस्पताल को 3 लाख, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों या अनुमंडलीय अस्पतालों को एक लाख एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 50000 रुपए दिए जाते हैं।

अस्पताल की गुणवत्ता की जाती है मैपिंग :

सदर अस्पताल अस्पताल की गुणवत्ता की मैपिंग की जाती है। जिसमें कुल 8 तरह के मूल्यांकन पैमाने बनाए गए हैं। इसमें अस्पताल की आधारिक संरचना के साथ अस्पताल में साफ़-सफाई का स्तर, स्टाफ की उपलब्धता, लेबर रूम के अंदर जरुरी संसाधनों की उपलब्धता के साथ ऑपरेशन थिएटर की भी मैपिंग की गयी है। दर अस्पताल का लक्ष्य कार्यक्रम के तहत प्रमाणिकरण किया जा रहा है।

 प्रसव कक्ष  को किया गया सुसज्जित

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत सभी संसाधनों व सुविधा उपलब्ध कराया गया है और लक्ष्य कार्यक्रम के मानकों के अनुरूप सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष को सुसज्जित कर दिया गया है। प्रसव कक्ष  को बेहतर बनाने से मरीजों को सुविधा व सहुलियत हो रही है।

तीन स्तर पर रैंकिंग

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत तीन स्तरों पर रैंकिंग की जाती है। पहले जिला स्तर पर, उसके बाद रिजनल स्तर पर और तृतीय चरण में राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग की जाती है। प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 75 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

इन मानकों पर तय होते हैं पुरस्कार

  • अस्पताल की आधारभूत संरचना
  • साफ-सफाई एवं स्वच्छता
  • जैविक कचरा निस्तारण
  • संक्रमण रोकथाम
  • अस्पताल की अन्य सहायक प्रणाली
  • स्वच्छता एवं साफ़-सफाई को बढ़ावा देना

एसडीओ चार वितरण प्रणाली की दुकानों का लाइसेंस किया रद्द

सारण : सदर एसडीओ अभिलाषा शर्मा ने आज शनिवार को मांझी प्रखंड के दर्जनों जन वितरण प्रणाली की दुकानों का औचक निरीक्षण की। इस दौरान उन्होंने कई दुकानों में अनियमितता पाई। इस पर गंभीरता से कार्रवाई करते हुए उन्होंने चार दुकानों के लाइसेंस रद्द कर दिए।

जिन चार जनवितरण प्रणाली की दुकानों के लाइसेंस रद्द किए गए है उनमें से पैक्स अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह, बृजकिशोर सिंह, श्री भगवान सिंह तथा जयप्रकाश सिंह की दुकानें शामिल है।

18 दिन के अंदर आवेदनों के निष्पादन का डीएम ने दिया निर्देश

सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा सभी अंचलाधिकारियां से वीडियोकान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाईन म्यूटेशन, ऑनलाईन लगान, सैरात बंदोबस्ती, जमाबंदी, अनुग्रह अनुदान, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, जल-जीवन-हरियाली सहित सभी महत्वपूर्ण कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी।

ऑनलाईन म्यूटेशन की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश  दिया गया कि बिना आपत्ति वाले 18 दिन से ज्यादे के आवेदनों को एक सप्ताह के अंदर  निष्पादित किया जाना सुनिश्चित किया जाय। वैसे आवेदनों का निष्पादन नहीं किए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए जिनके लॉगईन पर मामला लम्बित पाया जाएगा उन पर दण्ड अधिरोपित किया जाय और उनके वेतन से फाईन की राशि वसूल की जाय।

इस संबंध में सभी डीसीएलआर को जिलाधिकारी द्वारा निदेश देते हुए कहा गया कि सभी अंचलों की समीक्षा कर लांम्बित मामलो के विरूद्ध दण्ड अधिरोपित किया जाय तथा दण्ड की राशि वसूली के बाद हीं फरवरी माह का वेतन दिया जाय। अपर समाहर्ता को निदेश दिया गया कि वे अपने स्तर से प्रतिदिन इसका मॉनिटरिंग करें तथा जहाँ ज्यादे मामले लम्बित है वहाँ खुद जाकर कैम्प करायें। ऑनलाईन म्यूटेशन का जिला स्तर पर निष्पादन की उपलब्धि 74 प्रतिशत पायी गयी । ऑनलाईन लगान वसूली के संबंध में जिलाधिकारी ने सभी डीसीएलआर को निदेश दिया कि अंचलवार और कर्मचारीवार लक्ष्य निर्धारित कर राजस्व संग्रहण का लक्ष्य प्राप्त किया जाय।

जिलाधिकारी के द्वारा भू-लगान के लिए इस माह 20 प्रतिशत की प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया सभी अंचलाधिकारियों को सैरातों की बंदोबस्ती करने तथा पूर्व में किये गये बंदोवस्ती की राशि वसूल करने का निदेश दिया गया।  जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा पीडित परिवार को अनुग्रह अनुदान की राशि दुर्घटना के अगले दिन पीडि़त परिवार के घर जाकर दें दी जाय तथा इससे संबंधित अभिलेख जिला को भी  उपलब्ध करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभूकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने हेतु 12 फरवरी से 27 फरवरी तक 15 दिनों का विशेष  अभियान चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में एलपीसी की माँग बढ़ेगी। सभी अंचलाधिकारी किसानां को एलपीसी निर्गत करेगें तथा पीएम किसान के प्राप्त लंबित आवेदनां का भी निष्पादन करायेंगे। सार्वजनिक प्रणाली की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जिनका राशन कार्ड स्वीकृत है और बना हुआ है उसका शीघ्र वितरण कराना सुनिश्चित किया जाय। सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि जनवरी माह में सदर अनुमण्डल में कुल 33 दुकानों का लाइसेंस रद्द किया गया है और 8 विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। जिलाधिकारी ने कहा कि मैट्रिक की परीक्षा के बाद जिला से टीम बनाकर पुनः जाँच करायी जाएगी।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत् एक एकड़ से कम रकवा वाले 365 पोखर के जीर्णोद्धार का लक्ष्य इस वित्तिय वर्ष के लिए निर्धारित था जिसके विरूद्ध 201 में जीर्णोद्वार कार्य कराया गया है। कुल 1310 सोख्ता निर्माण का लक्ष्य रखा गया था जिसके विरूद्ध 400 का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है निजी भूमि पर 389 पोखर खुदवाने का लक्ष्य था जिसके विरूद्ध 215 में कार्य प्रारम्भ किया गया और जिसमें 45 कार्य पूर्ण करा लिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इन तालाबों के मेड़ों पर वृक्षारोपण भी करायी जाय।

वीडियोकान्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त डॉ आदित्य प्रकाश, अपर समार्हता अरूण कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जाँच भरत भूषण प्रसाद, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अभिलाषा शर्मा, निदेशक डीआरडीए सुनील कुमार पाण्डये, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरूण कुमार सिंह, एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गैस लिकेज से लगी आग, दो वेंडर झुलसे

सारण : शहर के भगवान बाजार थाना अंतर्गत रेलवे कॉलोनी के समीप अहिर टोली मोहल्ला में गैस लिकेज से लगी आग में दो वेंडर झुलस गए। घायल दोनों वेंडर उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला निवासी सुरेश सिंह के पुत्र अरुण सिंह (30वर्ष) एवं अशोक यादव के पुत्र योगेंद्र यादव (19वर्ष) बताए जाते हैं। गंभीर रूप से झुलसे दोनों वेंडरो को छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर चिकित्सा के लिए उन्हें पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया है।  घटना के संबंध में बताया जाता है कि दोनों छपरा जंक्शन पर वेंडर का काम करते हैं। दोनों के द्वारा रेलवे कॉलोनी के समीप अहिर टोली मोहल्ले में एक कमरा किराए पर लिया गया था। दोनों खाना बनाने के लिए जैसे ही कमरे पर पहुंचे और गैस के छोटे सिलेंडर पर माचिस की तीली लगाई वैसे ही घर में आग लग गई।

जिसमें दोनों झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गए. आनन-फानन में मोहल्ले वासियों ने दोनों को छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से बेहतर चिकित्सा के लिए उन्हें पीएमसीएच रेफर किया गया है. इस मामले में ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक डॉ शैलेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों की स्थिति गंभीर है. जिसके कारण उन्हें रेफर किया गया है।

लीलावती बनी भाकियुलो सारण प्रमंडल की महिला अध्यक्ष

सारण : भाकियूलो के राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. शैलेश कुमार गिरि ने लगभग एक माह के अथक प्रयास के बाद सिवान जिले के पूर्व जिलापरिषद् की अध्यक्ष श्रीमती लीलावती गिरि को अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्यौराज सिंह के साथ राष्ट्रीय कमेटी के आदेशानुसार व राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ शैलेश कुमार गिरि स्वयं ही उन्हें लाने की मजबूती के साथ अनुशंसा भी की।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्यौराज सिंह, राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ  शैलेश कुमार गिरि, राष्ट्रीय मुख्य सचिव ठा. सत्यभान सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष सिंह के आदेशानुसार व प्रमेन्द्र कुमार के सलाह से मै श्री सोनेलाल सिंह प्रदेश अध्यक्ष बिहार श्रीमती लीलावती गिरि को भाकियूलो का बिहार प्रदेश महिला मुख्य सचिव सह सारण प्रमंडल महिला अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है। आशा है कि आपके मनोनयन से संगठन को किसानो के हितो में  कार्य करने व संगठन के विस्तार हेतु बल मिलेगा।

पूर्व जिलापरिषद् अध्यक्षा सिवान जो अब भाकियूलो के प्रदेश और सारण प्रमंडल के सम्मानित पद पर नियुक्त हो गई है श्रीमती लीलावती गिरि जी ने राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. शैलेश कुमार गिरि जी के साथ सभी राष्ट्रीय पदाधिकारीयो एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री सोनेलाल सिंह जी का हार्दिक अभिनन्दन व आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मै पूरी लगन व निष्ठा के साथ संगठन को हर स्तर पर मजबूती प्रदान करने का महत्वपूर्ण प्रयास करुंगी।

एबीवीपी ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि

सारण : जम्मू कश्मीर के पुलवामा सेक्टर में 14 फरवरी 2019 पिछले वर्ष सीआरपीएफ के जवानों  पर हमला हुआ जिसमें 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे उनकी याद में अभाविप नगरा के कार्यकर्ताओं ने कैंडल जलाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर विभाग संयोजक बंशीधर कुमार, नगर मंत्री प्रकाश राज, नगर सह मंत्री सौरभ एवं राजेन्द्र कॉलेज उपाध्यक्ष मयंक कुमार समेत दर्जनों कर्यकर्ता उपस्थित थे।

पुलवामा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

सारण : मढ़ौरा थाना क्षेत्र के मीरजापुर सड़क स्थित आशा सेंट्रल स्कूल में पुलवामा हमले में शहीद जवानों के याद में आज शहीद दिवस मनाया गया। शहीद जवानों के चित्रों पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी गई साथ ही इस अवसर पर आज ही के दिन भगत सिंह की फांसी की सजा सुनाई गई थी जिनको याद करते हुए आज उनके चित्रों पर भी माला एवं पुष्प चढ़ाकर याद किया गया।

आपको बताते चले कि आज ही के दिन आतंकवादियों के द्वारा भारत मां के लाल वीर जवानों पर आत्मघाती हमला किया गया था। जिसमें मां भारती के 44 जवान शहीद हो गए थे । जिसमें कई मां अपना बेटा खो दी, तो कई सुहाग उजड़ गया, कई बहनों का राखी विरान हो गया, बहुत ही वह दिन दुखद था जब पुलवामा में आतंकियों के द्वारा आतंकघाटी हमला निर्दोष जवानों पर किया गया था। इस दुख की घड़ी में पूरे देश से इस हमले का बदला लेने के लिए आवाज बुलंद किया जा रहा था। उन्हीं वीर जवानों की याद में आज पूरे देश में श्रद्धांजलि दी जा रही है गांव से लेकर शहरों तक इस अवसर पर सारण के आशा सेंट्रल स्कूल मीरजापुर में भी  वीर जवानों को पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी गई इस अवसर पर उपस्थित थे निदेशक  जय  किशुन सिंह, संचालक दीपक कुमार सिंह, प्राचार्य विवेक कुमार ,शौर्य सर, मनीष जी प्रियंका जी काजल जी शहीद शिक्षक शिक्षकेतर छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण उपस्थित थे

फेस ऑफ़ फ्यूचर इंडिया ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि

सारण : छपरा युवाओं की समाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के द्वारा मुहिम पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया के तहत संचालित निःशुल्क शिक्षा केंद्र भजौना मांझी के बच्चों एवं ग्रामीणों के द्वारा एक वर्ष पूर्व हुए पुलवामा अटैक में शहीद हुए हमारे देश के जवानों को कैंडल मार्च निकाल कर श्रद्धांजलि दिया गया तथा उनकी शहादत को नमन किया गया।

इस अवसर पर केंद्र संचालक मनीष कुमार सिंह ने कहा कि हमारे सैनिक देश की सेवा में 24 घंटे लगे रहते हैं तभी हम भारत में चैन की नींद सो पाते हैं 1 वर्ष पूर्व पुलवामा अटैक में हमारे वीर जवान अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपनी जान की कुर्बानी दे दी उन्हें हम शत-शत नमन करते हैं इस अवसर पर, अभिनय कुमार , अनुराग कुमार , अनामिका कुमारी , अमीषा कुमारी , धुँधरु कुमारी , स्वीटी कुमारी , सलोनी कुमारी समाजसेवी अजय सिंह , आशुतोष कुमार सिंह , अंकित नीलमणि परासर , सहित दर्जनों  बच्चें एवं ग्रामीण मौजूद थे।

रंगनाथ रामानुजा दास बने रामअयोध्या ठाकुरबाड़ी के नए महंत

सारण : छपरा शहर के साहेबगंज सोनारपट्टी स्थित रामअयोध्या ठाकुरबाड़ी के नया महंत रंगनाथ रामानुजा दास को शुक्रवार को बनाया गया। इस मौके पर जिले व राज्य के विभिन्न स्थानों से पहुंचे साधु संतों की मौजूदगी में गुरू पीठाधीश्वर राज्यसभा अयोध्या के स्वामी योगेंद्राचार्य ने रंगनाथ रामानुज दास को तिलक तथा चादर ओढ़ाकर मंदिर का महंत घोषित किया।

उन्होंने कहा कि ठाकुरबारी के पुराने महंत अवधेश रामानुज दास का देहांत 17 जनवरी को हो गया। उनके बैकुंठोत्सव के उपलक्ष में आयोजित समारोह में नए महंथ के रूप में रंगनाथ रामानुज दास को घोषित किया जा रहा है। इस मौके पर भजन, पूजन तथा कीर्तन का आयोजन किया गया। समारोह में काफी संख्या में साधु संतों के अलावा स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद थे।

जया प्रभा सेतु के सुदृढीकरण कार्य का हुआ शुभारंभ

सारण : उत्तर प्रदेश व बिहार को जोड़ने के लिए घाघरा नदी पर बनी जय प्रभा सेतु के सुदृढीकरण व मरम्मत कार्य का शुभारंभ शुक्रवार को किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त तथा महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने संयुक्त रूप से पूजन व फीता काटकर किया।

इस अवसर पर एनएचएआई के तकनीकी प्रबंधक योगेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कल यानी शनिवार से एक माह के लिए जयप्रभा सेतु से भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। वहीं दो करोड़ रुपये से अधिक की लागत इस पुल के सुदृढीकरण पर आएगा। पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही रोकने की सूचना एसडीएम को दी जा रही है। इसके पूर्व जयप्रभा सेतु के पश्चिमी छोर पर यूपी वाले हिस्से में एक आयोजित उद्घाटन सभा को संबोधित करते हुए सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि जिस काम के लिए, जिस विश्वास के साथ आप लोगों ने हमें जो जिम्मेदारी सौंपी है, उस विश्वास को टूटने नहीं दूंगा। हम जो आपसे कहेंगे, वह करेंगे भी और वही दिखेगा भी। सड़के विकास के लिए जीवनरेखा समान होती हैं। सड़क अच्छी रहेगी तो विकास भी किसानों का अच्छा होगा। आज से पुल के मरम्मत का काम शुरू हो रहा है। होली के बाद से एनएच 31 पर भी काम शुरू हो जाएगा। इसका विश्वास रखें। इस बात की एनएचआई के अधिकारी से भी सांसद ने खड़ा करा कर घोषणा कराई तथा यह भी क्षेत्रीय लोगों से अनुरोध किया कि एनएचएआई के किसी भी अधिकारी कर्मचारी को किसी भी तरह की असुविधा ना होने पाए इसका आप लोग ख्याल रखेंगे। सांसद ने रेखांकित करते हुए कहा कि देश व प्रदेश का खजाना सुरक्षित हाथों में है, इसलिए विकास तो होगा ही. इस विश्वास को बनाए रखें, आपका विश्वास नहीं टूटेगा. इस अवसर पर महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बलिया और छपरा को जोड़ने वाला जयप्रभा सेतु हमारे और आपके प्रेम का भी सेतु है। मैं हृदय से स्वीकार करता हूं, बड़े भाई मस्तजी ने इसके मरम्मत का कार्य की शुरुआत आज करा दी। हमारी भाजपा सरकार मोदी जी और योगी जी जनता के कार्यों के लिए कितना तत्पर हैं यह आप लोगों को महसूस हो रहा होगा? यह विश्वास गहरे तक जाना चाहिए। इस अवसर पर महाराजगंज सांसद ने नागरिकता संशोधन बिल के बावत बताएं कि नागरिकता देने वाला बिल है, लेने वाला नहीं. यह अब देश की जनता समझने लगी है। कुछ राजनीतिक दल के लोग षड्यंत्र करके इसका विरोध कर रहे हैं। कहा कि काम के लिए विकास के लिए विरोध तो समझ में आता है। अनावश्यक देश के नुकसान के लिए विरोध समझ से परे है। इसका जनता को प्रतिकार करना चाहिए। मंच से कहा कि विरोध करने वाले लोग काम में आगे निकल कर सबके लिए काम करें। सबका विकास हो, मात्र वोट के लिए आपकी यह नौटंकी ठीक नहीं है। सबके लिए काम हो सबका विकास तो वास्तव में भाजपा सरकार ही ऐसा कर रही है, और ऐसा कर सकती है।

इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू, रमाशंकर मिश्र, विजय बहादुर सिंह, हेमनारायण सिंह, अमरनाथ यादव, कन्हैया सिंह, श्यामू उपाध्याय, विजय बहादुर सिंह, रत्नेश सिंह, रामप्रकाश सिंह, सुधांशु तिवारी, दिग्विजय सिंह, दिलीप गुप्ता, जयशंकर सिंह, विजय बहादुर सिंह आदि यूपी व बिहार के भाजपा पदाधिकारियों ने सभा को संबोधित किया। अध्यक्षता मंटू बिंद व संचालन अमिताभ उपाध्याय ने किया।

swatva

Leave a Reply