14 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0

राज्य स्तरीय बैंड प्रतियोगिता के लिए दो बैंडो का हुआ चयन

सारण : छपरा सारण एकेडमी छपरा में क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक प्रियनन्दन प्रसाद ने प्रमंडल स्तरीय इंटर स्कूल बैंड प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। जिसमे सारण और सिवान जिले के विद्यालय, जो अपने-अपने जिले से चयनित होकर आए थे सम्मलित हुए। जबकि सिवान उपस्थित नहीं हुआ। सिवान से बालक वर्ग में डीएवी सिवान तथा बालिका वर्ग में लाल पारी देवी प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय सिवान और सारण जिले से बालक वर्ग में वी सेमिनरी छपरा और उच्च विद्यालय नवादा चैनवा ने भाग लिया। जिसमे बालक वर्ग में डीएवी सिवान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग में उच्च विद्यालय चैनवा नवादा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

परिणाम की घोषणा करते हुए जिला कार्यक्रम पदादिकारी (शिक्षा विभाग) अमरेंद्र गौड़ ने प्रतिभागियों को उनके प्रदर्शन की प्रसंशा की तथा और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जिससे प्रमंडल का नाम रौशन हो। ज्ञात हो कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 28 को पटना में आयोजित होगा। जिसमे ये दोनों वर्ग की बैंड टीम अपना बेहतर प्रदर्शन देंगी। इस अवसर पर निर्णायक की भूमिका में प्रियंका कुमारी (राजकीय कन्या उच्च विद्यालय छपरा), राजेश चंद्र मिश्र (गांधी स्मारक माध्यमिक विद्यालय बरदहिया), कंचन बाला (सारण एकेडमी छपरा) ने निभाई।

इस अवसर सारण एकेडमी के प्रधान रामयदी प्रसाद उच्च विद्यालय नवादा के प्रधान शतीस कुमार एवं संगीत शिक्षिका, लाल परी देवी प्रोजेक्ट विद्यालय के प्रधान डीएवी सिवान के संगीत शिक्षक,वी सेमिनरी के स्काउट शिक्षक सुरेश एवम सारण जिले के बैंड टीम को प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिनियुक्त भारत स्काउट और गाइड सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन उपस्थित रहे।

शिक्षा में गुणवत्ता, चुनौती व संभावनाएं पर चर्चा

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के मथुरा सिंह शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय परिसर में एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। जहां अध्यापक शिक्षा में गुणवत्ता, चुनौतियां एवं संभावनाएं विषय पर चर्चाएं हुई। जहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नागेंद्र कुमार अध्यक्ष अनिल कुमार राय विशिष्ट अतिथि डॉ अजय कुमार दुबे, डॉ अनिल कुमार सिंह, डॉ उदय शंकर ओझा तथा महाविद्यालय के सचिव अनीता सिंह, प्राचार्य डॉ संजय कुमार तथा एन डी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य अनिल कुमार सिंह, शिक्षक नितेश पांडे सहित कई अतिथि और शिक्षकों ने सामूहिक रूप से सरस्वती मां के चित्र के सामने दीप जलाकर पुष्प चढ़ाते हुए कार्यक्रम का उद्घाटन किया। वही इस अवसर पर जवाहरलाल नेहरू का भी जयंती मनाया गया। पुष्पमाला माला तथा दीप जलाकर जयंती मनाई गई साथ ही महाविद्यालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक का भी विमोचन अतिथियो के द्वारा किया गया।

वही इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय कुमार के द्वारा आए हुए अतिथियों व अध्यापकों को पुष्पगुच्छ शैल देकर सम्मानित किया गया साथ ही महाविद्यालय की छात्रा निशी प्रीति चांदनी प्रीति निधि अर्पणा तथा आरजू के द्वारा स्वागत गीत व सरस्वती वंदना किया गया जबकि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएचयू के प्रोफेसर डॉ नागेंद्र कुमार ने अपने संबोधन में विषय पर विस्तृत चर्चा की तथा सभा में उपस्थित छात्रों को कई महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया साथ ही उन्होंने इस आयोजन को लेकर महाविद्यालय परिवार व प्राचार्य सहित आयोजकों को भी धन्यवाद दिया जबकि अध्यक्षीय भाषण डॉक्टर अनिल कुमार राय प्राचार्य इंद्र कली रामजी सिंह बी एड  कॉलेज गोपालगंज में कहा कि देश में नैतिक मूल्यों का अवमूल्यन हुआ है इसका प्रभाव बहुत अधिक शिक्षा पर पड़ा है जिसको लेकर हम सभी को प्रयास करना होगा कि समाज में शिक्षा शिक्षक व शिक्षक छात्र का संबंध कायम रहे वही कार्यक्रम के इस मौके पर शिक्षक व तकनीकी पदाधिकारियों सहित शिक्षकेतर कर्मचारियों में डॉ रमेश चंद्र सिंह  नितेश पांडे आकाश कुमार डॉ आशीष उपाध्याय परितोष कुमार नीरज उपाध्याय रजनीश मिश्र दीपक कुमार पाठक प्रभात रंजन कुमार अम्बरीश राय रंजीत कुमार गुरु प्रसाद सहित सैकड़ों छात्र मौजूद रहे जबकि कार्यक्रम के समापन पर धन्यवाद ज्ञापन आयोजन समिति के सचिव द्वारा  किया गया वही मंच संचालन महाविद्यालय के प्राध्यापक आकाश कुमार के द्वारा की गई जहां कार्यक्रम का समापन सामुहिक राष्ट्रीय गीत के साथ किया गया।

मनाई गई चाचा नेहरु की जयंती

सारण : छपरा भजौना मांझी निःशुल्क शिक्षा केन्द्र पर मनीष कुमार सिंह के नेतृत्व में बाल दिवस मनाया गया। सबसे पहले चाचा नेहरू के छाया चित्र पर पुष्पांजलि किया गया। इसके बाद मनीष कुमार सिंह ने बच्चों को बाल दिवस और नेहरु के बारे में बताया।

बच्चों में से ही एक बच्चा को आज का शिक्षक बनाया गया और अंत मे खेल कूद कराया गया इस मौके पर भजौना मांझी के सदस्य छोटन कुमार, अभय कुमार,  सुषमा कुमारी, अनामिका कुमारी, अमीषा कुमारी, धुँधरु कुमारी, सलोनी कुमारी, स्वीटी कुमारी आदि मौजूद थे।

मांगो के ले दफादार चौकीदारों ने दिया धरना

सारण : छपरा शहर के मुसिफल चौक पर दफेदार, चौकीदार के द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। जिसमें दफेदार, चौकीदार की बहाली पूर्व में जिला पदाधिकारी के अधीन की जाती थी, जो जिला पदाधिकारी के अधीन ही होनी चाहिए, चौकीदार दफेदार सेवानिवृत्त हो चुके हैं उनके आश्रितों को बहाल की जाए और  तीसरा मांग एसीपी के लाभ मिलनी चाहिए इन मांगो को ले चौकीदरो ने धरना दिया।

इस दौरान सारण जिले के दफेदार चौकीदार के अध्यक्ष दिनानाथ मांझी ने बताया कि अगर मांग पूरी नहीं होती है, तो आगे भी आंदोलन जारी रखेंगे, इस धरना में जीतू सिंह कार्यकारिणी अध्यक्ष बिहार, रविंद्र मांझी जिला सचिव सहित सैकड़ों की संख्या में दफेदार चौकीदार इस आंदोलन में उपस्थित रहे।

रोट्रेक्स सिटी ने निबंध प्रतियोगिता का किया आयोजन

सारण : छपरा रोट्रेक्ट सारण सिटी के तत्वाधान में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन एसके पब्लिक स्कूल नेवाजी टोला, छपरा में किया गया। इस दौरान कुल 128 बच्चों ने इसमें भाग लिया। इस कार्यक्रम के प्रोजेक्ट चेयरमैन रो० नीरव कुमार ने बताया की ग्रामीण परिवेश में काफी बच्चे प्रतिभावान होते है जिनकी प्रतिभा को निखारने का काम हमारे क्लब ने इस प्रोजेक्ट के माध्यम से किया है।

रोट्रेक्ट सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह ने बताया की इस निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हिमांशु कुमार, दूसरा स्थान अंशुजीत कुमार तथा तृतीय स्थान आतिश कुमार ने प्राप्त किया। विजेताओ को रोट्रेक्ट डिस्ट्रिक्ट 3250 के उप गवर्नर न्यू जनरेशन पीडीआरआर रोटेरियन श्याम बिहारी अग्रवाल ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। क्लब के सचिव सैनिक कुमार ने सांत्वना पुरस्कार के रूप में क्रमशः बारह बच्चों को सम्मानित किया। क्लब के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह ने  कहा की इसप्रकार के प्रतियोगिता का आयोजन आगे भी जारी रहेगा। उन्होने कहा की इस प्रकार के आयोजन में जिसप्रकार से विद्यालय के निदेशक और विद्यालय प्रबंधन का सहयोग मिला है वो अत्यंत ही हमारे लिए सुखदायक है।

इस कार्यक्रम में रोट्रेक्ट सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह,सचिव सैनिक कुमार,अवध बिहारी प्रसाद मुख्य रूप से उपस्थित थे।

लायंस क्लब ने लोगों को मधुमेह के प्रति किया जागरूक

सारण : छपरा विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब छपरा टाउन ने ई-रिक्शा पर बैनर लगाकर शहर वासियों को जागरूक किया। विश्व में तेजी से फैल रहे इस बीमारी को लेकर लायंस क्लब अंतरराष्ट्रीय द्वारा मधुमेह सप्ताह मनाया जा रहा है। प्रत्येक दिन अलग-अलग तरह के कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

संस्थापक अध्यक्ष कुंवर जायसवाल ने बताया कि मधुमेह को लेकर शहरवासियों को जागरूक किया जा रहा है। मंगलवार को थाना चौक पर जागरूकता पर्ची बांटी गई वही बुधवार को हवाई अड्डे में मधुमेह जांच शिविर का आयोजन किया। गुरुवार को ई रिक्शा पर जागरूकता बैनर लगाकर शहर वासियों को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर संस्थापक सचिव कबीर अहमद, लियो अध्यक्ष अली अहमद उपाध्यक्ष विकास समर आनंद, मोहम्मद सलमान, राशिद रिज़वी, आशुतोष पांडेय आदि दर्जनों सदस्य उपस्थित थे।

मनाई गई जवाहरलाल नेहरु की 130वीं जयंती

सारण : छपरा आजाद हिन्दुस्तान के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती के अवसर पर शिशु पार्क के नजदीक नेहरू स्मारक के प्रांगण में प्रवेश कांग्रेस के प्रतिनिधि नदीम अख्तर अंसारी के नेतृत्व में पूर्व प्रधानमंत्री चाचा नेहरू के प्रतिमा पर माल्यार्पण की गई। श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में बिहार प्रदेश कांग्रेस के पुर्व सचिव रवींद्र प्राप्त मिश्र, मनजीत कुमार तिवारी, अवधबिहारी मिश्रा, सिकंदर अंसारी शामील हैं।

सोनपुर मेला पहुँच मंत्री ने लिए प्रदर्शनी का जायजा

सारण : छपरा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में आपदा से निपटने के लिए आपदा विभाग द्वारा मॉक ड्रिल कार्यक्रम किया गया। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा संचालित प्रदर्शनी का जायजा मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने ली। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करने वाले पधाधिकरीयो को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आपदा से निपटने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत है उससे एक कदम आगे बढ़ जाते हैं। जिससे राज्य के विकास में और गति मिले। प्रदेश जदयू  अध्यक्ष अत्ति पिछड़ा संतोष कुमार महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पहले भी कहा है कि बिहार सरकार का पुरा खजाने पर आपदा पीड़ितो का हक है, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है। इस अवसर पर सांसद प्रतीनिधि राकेश सिंह, जदयू नेता आनंद किशोर सिंह, प्रखंड अध्यक्ष सोनपुर चन्देवेशर भारती, विकास चौहान, अरविंद चौधरी, अशोक राय, अनिल महतो, आदि मौजूद रहे।

छपरा में लगेगा स्वतंत्र फिल्मों का मेला

सारण : छपरा में लगेगा स्वतंत्र फिल्मों का मेला। प्रथम सारण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के आयोजन का शंख नाद हुआ है। अभिनेता अखिलेन्द्र मिश्र फिल्म फेस्टिवल के ब्रांड अम्बेसडर है। इस आयोजन में आठ देशों की फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सारण की धरती पर हो रहा यह ऐसा आयोजन है,  जो जिले की  सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर एक मील का पत्थर साबित होगा। आगामी दिसंबर को शहर में  पहली बार अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें देश विदेश की लगभग फिल्मों का प्रदर्शन होना सुनिश्चित हुआ है।

सारण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के ब्रांड अम्बेसडर मशहूर सिने अभिनेता और सारण की शान अखिलेन्द्र मिश्रा होंगे जो स्वयं समारोह के दौरान शिरकत करेंगे। वीरगति, सरफ़रोश, लगान, रेडी, अंतर्द्वंद जैसी सैकड़ों फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अखिलेन्द्र मिश्रा ने सभी प्रतिभागी फिल्मकारों को शुभकामना सन्देश भी दिया है और सारण वासियों के बीच एक बार फिर से आने पर ख़ुशी जताई है।

समारोह के दौरान कुल आठ देशों की चालीस फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जो की अलग-अलग केटेगरी जैसे डाक्यूमेंट्री, शार्ट फिक्शन, एनीमेशन और ट्राइबल मुख्यतः होंगी। समारोह में फिल्मों के बीच प्रतियोगिता होगी और इसमें ज्यूरी बोर्ड में वरिष्ठ फ़िल्म स्कॉलर अमृत गांगर, फ़िल्मकार व लेखक धीरज मिश्र और अंतर्राष्ट्रीय ख़्याती प्राप्त लद्दाखी फ़िल्मकार स्टेनज़ीन दोरजी होंगे।

दो दिवसीय समारोह के दौरान फिल्मों की स्क्रीनिंग, मास्टर क्लास, डायरेक्टर्स के साथ बातचीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि भी होना सुनिश्चित है। छपरा में हो रहे अपने आप में पहला में ये एक विशेष कार्यक्रम है जिसमें देश की बात करें तो -हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर, महाराष्ट्र, झारखण्ड, बिहार, केरल, पश्चिम बंगाल, गुजरात, दिल्ली, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि प्रदेशों की प्रतिभागिता है और विदेशों की बात करें तो -ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, ईरान, इस्राइल, बांग्लादेश, स्पेन आदि की स्वतंत्र फिल्मों की प्रतिभागिता हुई है।

मॉस मीडिया और सिनेमा के स्टूडेंट रहे फेस्टिवल डायरेक्टर अभिषेक अरुण ने बताया की फेस्टिवल में वह स्वयं कई फिल्म समारोहों से जुड़े हुए है और जब वह बाहर ऐसे आयोजन देखते थे तो उनके मन में भी भाव आता था की यहाँ भी ऐसे आयोजन हो। इससे समाज को एक नयी चेतना मिलेगी, समाज का मानसिक विकास हो सकेगा, लोग एक दूसरे की संस्कृति  को जानेंगे, विचारों का आदान प्रदान हो सकेगा, ऐसे में मैंने एक कदम उठाया है अब आप सभी सारण वासियों को इस सांस्कृतिक यात्रा का हिस्सा बनके इसे सफल बनाना होगा” .

सारण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के महत्वपूर्ण स्तम्भों में शहर के जाने माने चिकित्सक  और समाज के प्रति एक सेवा भाव रखने वाले डॉक्टर अनिल कुमार, व्यवसायी और समाज सेवी वरुण प्रकाश, युवा व्यवसायी पुनीत गुप्ता, युवा व्यवसायी अतुल कुमार, समाजसेवी धर्मेंद्र सिंह, युवा शिक्षा विद अभिजीत शरण सिन्हा, युवा शिक्षा विद राज शेखर, वेदप्रकाश सिंह उर्फ राजू सिंह, वरिष्ठ शिक्षा विद हरेंद्र सिंह, वरिष्ठ रंगकर्मी पशुपति नाथ अरुण, आर्टिस्ट मेहदी शॉ, डॉ प्रो लाल बाबू यादव, फ़िल्मकार संदीप कुमार, अमृत प्रियदर्शी (सेवा निवृत्त, भारतीय वायु सेना ) टीम आई एल एंड ऍफ़ एस, शिखा विद विकी आनंद, शिक्षाविद चंदन कुमार, युवा व्यवसायी नेहाल अहमद,  शिक्षा विद और आर जे पुनितेश्वर पुनीत, निगम कंसल, मोटिवेटर राकेश शांडिल्य, वरुण सिन्हा, निकुंज कुमार, कुँवर जायसवाल, आकाश कपूर, सुशांत सिंह आदि विशेष रूप से शामिल हैं और इस आयोजन में और भी सदस्यों और सहयोगियों की आवश्यकता है जिनकी सहभागिता से ही समारोह की सफलता हो पाएगी।

इस समारोह का छपरा में आयोजन होना यहाँ के युवाओं के लिए भी भविष्य के द्वार खोलेगा जिन्हें इस क्षेत्र में रूचि हो।  उन्हें भी एक साकारात्मक पथप्रदर्शन मिलेगा। इस समारोह से सांस्कृतिक गतिविधि और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सम्बंधित मंत्रालय से भी संपर्क किया जा रहा है उम्मीद है की उनका सहयोग भी ज़रूर मिलेगा।

विश्व मधुमेह दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली

सारण : छपरा विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल से चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. झा ने कहा कि मधुमेह से बचाव के लिए सजग रहने की जरूरत है। खान-पान के साथ जीवन शैली में बदलाव लाया जाना आवश्यक माना गया है। मधुमेह रोगियों के शरीर का घटना वजन अन्य रोगों को बढ़ावा देने लगता है। इसके रोगियों का खान-पान सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं बल्कि, शरीर के ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। इसके रोगियों को खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

सभी सरकारी अस्पतालों में लगा जांच शिविर :

जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में मधुमेह जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें  मधुमेह के मरीजों की जांच की गई। डॉक्टरों द्वारा मरीजों के बीपी, ब्लड सुगर की निःशुल्क जांच की गई।  साथ हीं आवश्यकता अनुसार मरीजों के बीच नि:शुल्क दवा भी वितरण किया गया।

मधुमेह के लक्षण

  • बहुत ज्यादा और बार बार प्यास लगना
  • बार बार पेशाब आना
  • लगातार भूख लगना
  • दृष्टी धुंधली होना
  • अकारण थकावट महसूस होना
  • अकारण वजन कम होना
  • घाव ठीक न होना या देर से घाव ठीक होना
  • बार बार पेशाब या रक्त में संक्रमण होना
  • खुजली या त्वचा रोग
  • सिरदर्द
  • धुंधला दिखना

मधुमेह से होने वाले नुकसान व बचाव  की दी गयी जानकारी:

सभी अस्पतालों में आयोजित मधुमेह जांच शिविर में चिकित्सकों द्वारा मधुमेह से होने वाले नुकसान व बचाव के जागरूक किया गया। जिसमें बताया गया कि मधुमेह रोग एक ऐसी बीमारी है जो एक बार जिसे हो गई तो वह कभी जड़ से खत्म नहीं होती। इसे सिर्फ दवाओं, योग व दिनचर्या में परिवर्तन कर नियंत्रित किया जा सकता है। इससे बचने के लिए सुबह में में चार बजे से आठ बजे के बीच 20 से 30 मिनट टहलने की आदत हम सभी को डालनी होगी। टहलने से शुगर के साथ ही बीपी भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा अपनी दिनचर्या व खान पान में भी बदलाव लाना जरूरी है।

रेलवे टिकट के अवैध कारोबार में एक गिरफ्तार

सारण : रेलवे प्रभारी निरीक्षक अनिरुद्ध राय, रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट, छपरा जंक्शन साथ स्टाफ व निरीक्षक सीआईबी छपरा मुकेश कुमार सिंह के साथ ही अधिकारियो के आदेश के आलोक में रेलवे टिकट के अवैध कारोबार के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत स्टेशन रोड मढौरा स्थित उपहार कम्युनिकेशन नामक दुकान के संचालक बिट्टू कुमार को गिरफ्तार किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार बिट्टू कुमार (19वर्ष) असईया गाँव निवासी वीरेंद्र राय का पुत्र है। जिसे आरक्षित 06 अदद, तत्काल ई-टिकट लाइव रुपया-5858, एडवांस आरक्षित ई-टिकट 02 अदद रुपया-2730, उपयोग किया हुआ 06अदद तत्काल/जनरल आरक्षित रुपया-12574/ के साथ रेलवे टिकट के अवैध कारोबार के जुर्म में गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा बताया गया कि प्रत्येक टिकट पर 200 से 300 रुपए अधिक लेकर टिकट बनाता था। दुकान से तीन लैपटॉप,  दो प्रिंटर, दो मोबाइल तथा नगद 7365 हजार रुपए भी जप्त किया गया है। इस मामले में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट छपरा जंक्शन पर मुकदमा अपराध संख्या-1511/19 अंतर्गत धारा 143 रेल अधिनियम सरकार बनाम बिट्टू कुमार किया गया है। मामले की जांच उप निरीक्षक अनिल कुमार, रेलवे सुरक्षा बल छपरा जंक्शन द्वारा की जा रही है।

असहाय बुजुर्ग गरीबों के बीच रोटी बैंक ने भोजन का किया वितरण

सारण : छपरा ऑल इंडिया रोटी बैंक के तत्वावधान में बुधवार की रात समाजसेवी धर्मेन्द्र सिंह ने छपरा जंक्शन, कचहरी स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर असहाय, लाचार व बुजुर्ग गरीबों के बीच भोजन का वितरण किया। उनके साथ रोटी बैंक के सभी सदस्य उपस्थित थे। समाजसेवी खुद रोटी बैंक के सदस्यों के साथ घूम-घूम कर जहां-जहां गरीब दिखाई देते उनको भोजन का पैकेट देकर उनसे हालचाल भी पूछा।

भोजन का पैकेट पाकर वे काफी खुश दिखे और साथ में दुआ भी दी। भोजन के पैकेट में पुड़ी, सब्जी, लिट्टी, चना व मिठाई उपलब्ध था। इस मौके पर समाजसेवी ने कहा कि रोटी बैंक के द्वारा चलायी जा रही मुहिम भूखों का पेट भरना काफी सराहनीय कार्य है। गरीबों का पेट भरना ईश्वर की सेवा के बराबर है। सब अपने लिए जीते हैं कभी तो दूसरों के लिए जी कर देखे। इसमें कितना आनंद आता है। लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि रोटी बैंक की इस मुहिम में आगे हाथ बढ़ाये, ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीबों की सहायता करने में सक्षम हो सके। कार्य को सफल बनाने में जट्टी विश्वनाथ मिश्र और रोटी बैंक के सदस्य संजीव कुमार चौधरी संजू,  रविशंकर उपाध्याय, रामजनम मांझी , राकेश रंजन, सत्येंद्र कुमार, पिंटू कुमार, रंजीत कुमार, अशोक कुमार, अश्विनी कुमार, किशन कुमार, छोटू कुमार, किशु कुमार, विवेक कुमार, गणेश राय, लोहा सिंह, जुनेद आलम व अन्य ने अपना योगदान दिया।

मधुमेह के प्रति रोटरी क्लब ने लोगों को किया जागरूक

सारण : छपरा विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब सारण, रोट्रेक्ट क्लब सारण तथा रोट्रेक्ट क्लब सारण सिटी के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया-नियमित व्यायाम से मधुमेह पर काबू पाया जा सकता हैं, मधुमेह को दुर भगाने के लिए नियमित संयमित आहार लेना आवश्यक हैं तथा अपनी इम्यूनिटी को कमजोर ना होंने दें।

मधुमेह जागरूकता रैली में रोटरी ने ये ठाना हैं, मधुमेह को भगाना हैं, जो नित्य करें व्यायाम, मधुमेह न लेगा उसका नाम, स्वास्थ्य हैं जीवन का सार, इसके बिना हैं सब बेकार आदि नारे लगाएं गए। मधुमेह जागरूकता रैली एकता भवन से प्रारम्भ होकर थाना चौक, नगर निगम चौक, सलेमपुर चौक, मौना चौक, मौना फाटक, गाँधी चौक, छोटा तेलपा, कटहरी बाग, करीमचक, सोनार पट्टी चौक, साहेबगंज चौक से थाना चौक पर आकर नुक्कड़ सभा में परिवर्तित हो मधुमेह जागरूकता रैली में रोटरी क्लब सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी क्लब सारण के संस्थापक सचिव राजेश फैशन, रोटरी क्लब सारण के सचिव अजय कुमार गुप्ता, रोटरी क्लब सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, आगामी अध्यक्ष चन्द्र कान्त द्विवेदी, रोटरी क्लब सारण के पूर्व अध्यक्ष राजेश जायसवाल, अजय कुमार, महेश कुमार गुप्ता, बाबू लाल बबली, रतनलाल, बासुकी गुप्ता, मनोज कुमार गुप्ता, राज कुमार गुप्ता, अजय प्रसाद  रोट्रेक्ट क्लब सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, सचिव सैनिक कुमार, निकुन्ज कुमार, सुधान्शु कुमार कश्यप, अवध बिहारी रोट्रेक्ट क्लब सारण के अध्यक्ष बिपिन शर्मा, सचिव अंजलि जायसवाल, रवि शंकर, परवेज अख्तर, तौसिफ अन्सारी आदि सम्मिलित हुए।

सेंट्रल स्कूल में बाल दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सारण : छपरा सेंट्रल स्कूल में बाल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों ने बैलून उड़ाकर चाचा नेहरू को याद किया। प्राचार्य संतोष कुमार ने बाल दिवस की बधाई देते हुए बच्चों से कहा कि आप कल के भारत हैं। आप पर ही आने वाला भारत निर्भर है। आप अपने सभी कार्यो को ईमानदारी एवं अनुशासन के साथ करें। अनुशासित  बच्चें ही अपने देश एवं समाज का नाम रौशन करते है। उन्होंने सभी बच्चों को जीवन के सभी क्षेत्रों में कर्मठता से कार्य करने के लिए शुभकामनाएं भी दी। वहीं बच्चों ने नृत्य के साथ भजन प्रस्तुत कर चाचा नेहरू को याद किया।

खाने में कीड़ा मिलने पर छात्रों ने किया हंगामा

सारण : छपरा एकमा थाना क्षेत्र के भूईली स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में छात्रों को दी जाने वाली मध्यान्ह भोजन में कीड़ा होने के बाद बच्चों ने खाना लेने से मना कर दिया तथा हंगामा करने लगे।

बच्चों ने रसोइया को खाना परोसने से मना कर दिया। मौके पर प्रधानाध्यापक राजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि खाने की क्वालिटी बहुत खराब होने के साथ कई शिकायते है जैसे ठंढ़ा खाना इत्यादि जिसकी सूचना खाना सप्लाई करने वाले एजेंसी के मैनेजर को देदी गई है। शिकायत को स्वीकार करते हुए प्रधानाध्यापक ने यह बाते है।

प्रेम प्रसंग में युवती ने की आत्महत्या

सारण : छपरा रिविलगंज थाना क्षेत्र स्थित भादपा गांव के समीप प्रेम प्रसंग को लेकर एक युवती ने सरयू नदी में आत्महत्या कर ली।  मृतका स्थानीय थाना क्षेत्र के बंगरा खुर्द गांव निवासी गुड्डी कुमारी (20वर्षीय) बताई जाती है। युवती को सरयू नदी में छलांग लगाते देख मछुआरे नदी में छलांग लगाकर उसे बाहर निकाला और स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची स्थानीय थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु छपरा सदर अस्पताल भेज दिया। शव का पोस्टमार्टम कराए जाने के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया गया। सूत्रों के अनुसार युवती के परिजन उसकी मर्जी के खिलाफ शादी संबंध कर रहे थे, जो उसे नागवार गुजरा और उसने अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर दिया।

गुप्त सूचना पर छापेमारी में ट्रक से 502 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद

सारण : छपरा रिविलगंज थाना द्वारा ट्रक की तलाशी के बाद उसमें ताबूत पाया गया। पुलिस ने शक के आधार पर ताबूत को खोला तो उसमें से भारी मात्रा में शराब निकला विदित हो कि एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान ट्रक की तलाशी ली गई और ताबूत को खोला गया तो उसमें से कुल 502 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद किया गया।

थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि लकड़ी के ताबूत में शराब छुपाया गया था। जब्त शराब 4337 लीटर हैं जिसकी अनुमानित कीमत लगभग दस लाख है। इस दौरान ट्रक चालक को गिरफ्तार किया गया है, जो पटियाला पंजाब का रहने वाला है। सात ताबूत में 502 कार्टून शराब ट्रक से बरामद किया गया है।

जेएनयू में शुल्क वृद्धि को ले राष्ट्रव्यापी आन्दोलन की दी चेतावनी

सारण : छपरा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अप्रत्याशित शुल्क वृद्धि के खिलाफ आंदोलनरत छात्रों पर बर्बर दमन के खिलाफ एआईएसएफ ने राष्ट्रव्यापी आंदोलन की चेतावनी दी है। एआईएसएफ ने 13 एवं 14 नवंबर को राष्ट्रव्यापी प्रतिरोध दिवस का आह्वान किया है। राज्य सचिवमंडल सदस्य सह सारण जिला सचिव राहुल कुमार यादव ने कहा है कि जिस दिन पूरा देश देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती मना रहा था। ठीक उसी वक्त जेएनयू के दीक्षांत समारोह में देश उपराष्ट्रपति एवं वर्तमान शिक्षा मंत्री शिरकत कर रहे थे और हाल के बाहर शुल्क वृद्धि के खिलाफ छात्रों पर लाठीचार्ज, वाटर कैनन  और आंसू के गोले बरसाए जा रहे थे।

उन्होंने जेएनयू के छात्रों पर बर्बर दमन की भ्रत्सना करते हुए तत्काल जेएनयू के कुलपति जगदेश कुमार को बर्खास्त करने की भी मांग की। संघर्षरत जेएनयू के छात्रों को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि जेएनयू वर्तमान हीं नहीं भविष्य की लड़ाई लड़ रहा है। जिस दिन आम इंसान इस सरकार की कारगुजारियों को समझ सड़क पर आना शुरू करेगा। उस दिन इस सरकार की बैंड बजनी तय है। सारण जिले में एआईएसएफ 14 नवंबर को दोपहर 2 बजे दिन में शहर के नगरपालिका चैक पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री का पुतला दहन करेगा। इससे पहले प्रतिरोध मार्च सलेमपुर चैक से निकाला जाएगा।

दारोगा हत्या कांड की अगली सुनवाई 20 को

सारण : छपरा जिला एवं सत्र न्यायाधीश बेनी माधव पांडे के न्यायालय में छपरा नगर थाना कांड संख्या 481/19 आर्म्स एक्ट के मामले में जिला परिषद अध्यक्षा मीणा अरुण के पति अरुण सिंह की नियमित जमानत याचिका 1646/19 की सुनवाई हुई।  अधिवक्ता हरिमोहन सिंह, सुनील सिंह  एवं रवि द्वारा न्यायालय में बहस किया गया। जिस पर कोर्ट ने डायरी की मांग की है, कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारिक 20 नवंबर मुकर्रर की है। विदित हो कि मढ़ौरा थाना कांड संख्या 596/19 एसआईटी दरोगा सिपाही हत्या मामले में नामजद गिरफ्तार आरोपी जिला परिषद अध्यक्ष मीरा अरुण ने पुलिस को अपने पूछताछ के क्रम में बताया था कि उनकी दो राइफल बंदूक प्रभात सिंह के घर पर है। जिस पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दहियावां छपरा उनके मकान पर छापामारी किया तो वहां से दो राइफल बरामद हुआ जो एक प्रभात सिंह के नाम पर और दूसरा अरुण सिंह के नाम पर था जिसके बाद नगर थाना अध्यक्ष ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

 

Leave a Reply