13 नवंबर : सारण की मुख्य ख़बरें

0

दो माह में पूरा हो जाएगा छपरा पटना मार्ग का सुधार कार्य

सारण : नेशनल हाईवे छपरा-पटना मुख्य मार्ग की लगभग डेढ़ दशक से चल रहे कार्य पूर्ण नहीं होने को लेकर वर्षो से स्थानीय लोगों के संघर्ष व प्रयास के बाद जिला प्रशासन ने स्थानीय राजनीतिक दलों की मौजूदगी में आज बुधवार को डोरीगंज से लेकर भिखारी चौक तक के कार्य का शुभारंभ किया गया। इसमें पूर्व से मधु एजेंसी के द्वारा चल रहे कार्य को पुनः उसी के जिम्मे में देते हुए जिला प्रशासन तथा एनएच के अधिकारी विभूति की उपस्थिति में स्थानीय पूर्व मुखिया सत्येंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित कर कार्य का शुभारंभ कराया गया।

स्थानीय विधायक डॉक्टर सीएन गुप्ता, पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी, पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक सिंह, विवेक सिंह, धर्मेंद्र सिंह, जिला मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र सिंह चौहान, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन सहित कई लोग मौजूद रहे। वही मौके पर उपस्थित भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता रामदयाल शर्मा ने कहां की रोड के कारण जहां स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसाय दशकों से प्रभावित रहा आज वह घड़ी समाप्त हो गई है और डीएम साहब के मॉनिटरिंग में कार्य को गुणवत्तापूर्ण गति मिलेगी तथा महीनों के अंदर इसे पूरा किया जा सकता है। जिसको लेकर साहब से निवेदन किया। वहीं डीएम साहब ने जनमानस की समस्या को देखते हुए महीने दो  महीने में कार्य को पूर्ण कराने का आश्वासन दिया। जिसको लेकर कई ट्रैफिक व्यवस्था में हेर-फेर होने की भी संभावना व्यक की गई।

इनरव्हील क्लब ने दशको पुराने कुआं का किया जीर्णोधार

सारण : छपरा इनरव्हील क्लब अफ छपरा के द्वारा स्टेट प्रेसिडेंट सरिता प्रसाद के निर्देश के आलोक में चलाए जा रहे ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक प्रकृति के संरक्षण के रूप में भगवान बाजार थाना क्षेत्र के श्याम चौक पेट्रोल पंप के समीप कई दशकों से पड़े कुआं को क्लब के द्वारा जीर्णोद्धार व सफाई कराकर प्रकृति की रक्षा करते हुए पेयजल की व्यवस्था करने की एक पहल की शुरुआत आज डिस्ट्रिक्ट ऐसी मेंबर मुख्य अतिथि गायत्री आर्याणी और क्लब की प्रेसिडेंट अनुराधा सिन्हा के कर कमलों द्वारा फीता काटकर शुभारंभ किया गया।

अतिथियों द्वारा फीता काट, नारियल फोड़ तथा धूप दीप जलाकर पूजा करते हुए शुरू किया गया। ताकि उस रास्ते से गुजरने वाले राहगीरों के लिए शुद्ध और स्वच्छ जल मिल सके और प्रकृति की रक्षा हो। जहां मुख्य अतिथि ने बताया कि क्लब द्वारा कई तरह के सामाजिक उत्थान व मानव विकास को लेकर कार्यक्रम चलाए जाते हैं। जिसके तहत आज यह प्रोग्राम जीर्णोद्धार कर किया गया। वहीं प्रेसिडेंट अनुराधा सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष के सबसे बड़े प्रोजेक्टों में से एक जो कि प्राकृतिक से जुड़ा है और राहगीरों के लिए स्वच्छ एवं प्राकृतिक जल प्राप्त होगा, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभदायक माना जाता है।

आने वाले समय में इससे चापाकल के माध्यम से भी लोगों को चल प्राप्त होने की व्यवस्था की जाएगी जबकि इस अवसर पर क्लब के सक्रिय सदस्य आशा शरण शैला जैन वीणा शरण कांति पांडे करुणा सिन्हा अलका जैन अनिमा नीतू सहित कई अन्य सदस्य उपस्थित रहे जबकि इस जीर्णोद्धार कार्य में मुख्य रूप से सहयोग करने वालों में राकेश नारायण सिन्हा मनोज राय जितेंद्र मिश्रा विजय जी जैसे कई स्थानीय लोगों का भरपूर सहयोग रहा।

छपरा जंक्शन जाने वाली पीसीसी सड़क का विधायक ने किया शिलान्यास

सारण : छपरा जंक्शन पर ट्रेन पकड़ने आने वाले लोगों को कभी-कभी जाम के कारण विंलब हो जाता है और गाड़ी छुट भी जाति है। अब इस समस्या से शहरवाशियों को निजात मिलनेवाला है। छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता कई दिनों से लोगों को इससे निजात दिलाने में लगे हुए थे, जो आज सफल होता दिख रहा है।

इसी क्रम में आज कार्यकारी एजेंसी बुडको ने शहर के बस स्टैंड के समीप कोनिया माई के मंदिर से अम्बेडकर छात्रावास होते हुए छपरा जंक्शन तक की नवनिर्मित पीसीसी सड़क निर्माण का कार्यारंभ विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने किया। इस दौरान विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा की छपरा जंक्शन जाने वाली ये सड़क, तेलपा टेक्सी स्टैंड की सड़क और माशुमगंज से गुदरी बाज़ार तक की सड़क का निर्माण उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था। जिसमे से आज एक पूरा लगभग हो चुका है। विधायक ने बताया कि बाकी के दो सड़कों का कार्यारम्भ शीघ्र ही शुरू होगा।

विधायक ने बताया की शहर वाशियों के लिए एक वैकल्पिक मार्ग काफी कारगर होगा। ज्ञात हो कि  इस सड़क का निर्माण 36 लाख की लागत से के भी एस कंस्ट्रक्शन द्वारा दो  महीने मे पूरा होने वाला है। जिससे जंक्शन और गुदरी इत्यादि जगहों पर जाने में काफी सहूलियत होंगी। इस दौरान बुडको के कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार उपाध्याय, बीजेपी नेता राजेश फैशन, नगर महामंत्री जीतू सिंह, अमरेंद्र कुमार, मोहन सिंह, मणि सिंह, मलय सिंह, कुणाल, प्रेम समेत कई लोग उपस्थित थे।

मिशन इंद्रधनुष को ले कार्यशाला का हुआ आयोजन

सारण : छपरा शहर के आईएमए भवन में मंगलवार को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, डीआईओ डॉ. वीके चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला में जिले के छह प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, एमएनई, सीडीपीओ को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के बारे में जानकारी दी गयी।

सिविल सर्जन डॉ. झा ने कहा जिले के छह प्रखंडों में 2 दिसंबर से अभियान की शुरूआत की जायेगी।  इन प्रखंडों में टीकाकरण का प्रतिशत कम है। इन सभी प्रखंडों में समय से शत प्रतिशत टीकाकरण करना है। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ प्रबंधक को निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा  सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चार चरणों में चलाया जाएगा। प्रथम चरण में 2 से 12 दिसबंर, दूसरे चरण में 6 से 16 जनवरी, तीसरे चरण में 3 से 13 फरवरी व चौथे चरण में 2 से 16 मार्च 2020 तक चलाया जाएगा। उन्होने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 नवंबर तक हर हाल में सर्वे रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेज दें। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ वीके चौधरी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ रंजितेश कुमार, यूनिसेफ एसएमसी आरती त्रिपाठी, डीपीओ आईसीडीएस वंदना पांडेय, सीडीपीओ कुमारी उर्वशी समेत अन्य मौजूद थे।

जिले के छह प्रखंडों में चलेगा अभियान :

डीआईओ डॉ. वीके चौधरी ने बताया जिले के छह ऐसे प्रखंडों को चिंहित किया गया है जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। जिसमें परसा, लहलादपुर, पानापुर, मढौरा, मांझी, मशरख को शामिल किया गया है। जहां पर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया जायेगा।

बैनर पोस्टर के माध्यम से होगा प्रचार-प्रसार :

यूनिसेफ के जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी ने कहा सभी चिकित्साकर्मी फिल्ड विजिट कर समन्वय स्थापित करेंगे। गांव मुखिया, जनप्रतिनिधि से समन्वय स्थापित करना है। साथ प्रचार-प्रसार के लिए बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

माइक्रोप्लान के तहत होगा टीकाकरण :

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एमएमओ डॉ. रंजितेष कुमार ने बताया सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के लिए माइक्रोप्लान बनाया गया है। टीकाकरण के प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रखंड से जिला स्वास्थ्य विभाग को भेजनी है। सभी आशा को ऐसे एरिया को सर्वे करने का निर्देश दिया गया है जहां के बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित है। सभी बीएचएम को सर्वे रिपोर्ट प्राप्त कर जिला मुख्यालय को भेजना है। इसके साथ ही साप्ताहिक समीक्षा बैठक में भी इसके बारे में जानकारी देनी है।

अवैध दारू निर्माण भट्ठियों को लोगों ने किया नष्ट

सारण : छपरा शहर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के घेघटा पंचायत के बवाली चौक के समीप स्थानीय लोगों ने इन इलाको में अवैध देशी दारू के निर्माण से तंग आ कर दारू निर्माण में लोगों पर गंभीर आरोप लगाते हुए निर्माण कार्य में उपयोग किए जाने वाले वस्तुओं को नष्ट कर दिया तथा स्थानी मुफस्सिल थाना पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस कुछ पैसे ले दारू निर्माण कार्य को अनदेखा कर देती है। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण इकट्ठा होकर दारू निर्माण का विरोध किया।

कार्तिक पूर्णिमा महोत्सव का हुआ आयोजन

सारण : छपरा महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के मांझी स्थित दलन सिंह उच्च विद्यालय परिसर में कार्तिक पूर्णिमा मेला महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल तथा पूर्व विधायक बुद्धन प्रसाद यादव सहित कई अतिथियों ने दीप जलाकर की।

सांसद सिग्रीवाल ने कहा कि ऐसे आयोजन से संस्कृति और कला का रूप जीवंत हो जाता है। ऐसे आयोजन प्रत्येक वर्ष धूमधाम से होना चाहिए। वही मौके पर आयोजन समिति के तरफ से इंजीनियर सौरभ सनी ने सभी अतिथियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इस समारोह में हेम नारायण सिंह, अरुण सिंह, रघुनाथ ओझा, शिवाजी सिंह, रामायण दास, दिवाकर सिंह, महेश यादव, विजेंद्र तिवारी, मनोज कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे जहां कार्यक्रम का संचालन रंजन शर्मा ने किया।

पूर्व जिला अध्यक्ष की 26वीं पुण्यतिथि मनाई गई

सारण : छपरा सदर प्रखंड के जलालपुर पंचायत के मानुपुर जहांगीर गांव में भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष स्वर्गीय गणेश सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा 26 वीं पुण्यतिथि मनाई गई। जहां श्रद्धा सुमन के साथ पुष्पांजलि अर्पितकर उनके कार्यों तथा जीवन चरित्र पर चर्चा की गई।

इस अवसर पर पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक सिह जिला महामंत्री रंजीत सिंह, जिला उपाध्यक्ष श्रीनिवास सिंह, राम दयाल शर्मा, श्रीराम तिवारी, स्वर्गीय गणेश सिंह के पुत्र दिनेश सिंह, राजन मंडल, अध्यक्ष राजेश सिंह, अजय राय, अरविंद सिंह, विनय सिंह, पूर्व मुखिया वीरेंद्र साह, प्रदीप कुमार गुप्ता, डॉ हरिओम प्रसाद जैसे सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

देव दीपावली पर पांच हजार दीपक से जगमगाया मंदिर

सारण : छपरा शहर के महर्षि दधीचि आश्रम उमानाथ मंदिर परिसर में देव दीपावली, कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर 5,000 हजार दीपक से मंदिर परिसर को जगमग किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ धर्मनाथ मंदिर के महंत श्री बिंदेश्वरी पर्वत और रामकृष्ण आश्रम के स्वामी अती देवानंद महाराज ने दीप प्रज्वलित कर किया। प्रथम दीप शहीदों के नाम भारत माता के इन सपूतों को जो देश के सुरक्षा में अपनी कुर्बानी दिए। उन्हें महर्षि दधीचि की तरह ही समाज में सम्मान मिले, प्रथम मिसाल महर्षि दधीचि ने प्रस्तुत कर हमें समाज में त्याग और बलिदान के महत्व को बताया महर्षि दधीचि सतयुग के समय बृत्रा सुर नामक राक्षस के आतंक से तीनों लोग ग्रसित उस समय देवताओं के द्वारा स्तुति करने पर महर्षि दधीचि ने अपने प्राणों को त्याग कर अपनी हड्डी यानी अस्ति का दान किया जिसे व्रज नाम का हथियार बना जिससे बृत्रा सुर का वध हुआ।

युवा ब्राहम्ण चेतना मंच आचार्य श्यामसुंदर मिश्र आचार्य संजय पाठक आचार्य ध्रुव कुमार मिश्रा, आचार्य अमरेंद्र ओझा, आचार्य अरुण कुमार तिवारी ने वैदिक मंत्रों के उच्चारण से पूरे मंदिर परिसर को भक्ति में बना दिया वहीं रामजन्म शोभायात्रा के सदस्य लक्ष्मी नारायण अनुज गुप्ता और युवा क्रांति रोटी बैंक के विजय राज, राजेश कुमार, गुड्डू, रंजन कुमार, मनीष, मनीष चौहान व अन्य नौजवानों ने कार्यक्रम में सहयोग किया।

महर्षि दधीचि उमानाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष जयराम सिंह, सचिव परशराम राय मुखिया, कोषाध्यक्ष विभूति नारायण शर्मा, उपाध्यक्ष सुभाष राय, राजकुमार राय एवं बटर राय आने वाले अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन संयोजक अरुण पुरोहित ने किया। आश्रम के नौजवान कमेटी के सदस्य मुकेश कुमार, रंजन कुमार, संतोष कुमार, राकेश कुमार, अजित कुमार, राजा कुमार, सोनू कुमार, पवन कुमार, चंदन कुमार, मुखिया सहीत सैकड़ो भक्त व स्थानीय मौजूद रहे।

गोदना मेला का हुआ समापन

सारण : छपरा रिविलगंज थाना क्षेत्र के सेमरिया, गोदना मेले के समापन से पूर्व मुख्य मंच पर चल रहे संस्कृति कार्यक्रम के दौरान सात वर्षीय अनीश कुमार ने अपने मनमोहक संगीत से लोगों का मन मोह लिया, वही लक्ष्मी अपने संगीता से लोगों को खूब झुमाया, अनीश लगभग डेढ़ साल से संगीत की दुनिया में कदम रखा है। वही रिविलगंज थाना अध्यक्ष के समक्ष गणमान्य अतिथियों के संबोधन के बाद गोदना सिमरिया मेला का मुख्य मंच से समापन की घोषणा किया गया।

Leave a Reply