12 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

 

ग्रामीण चिकित्सकों के नियोजन की उठाई मांग

सारण : बिहार इन दिनों एक तरफ बाढ़ तो दूसरी तरफ वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है, अधिकांश हिस्सों में बाढ़ के कारण आवागमन बाधित हो गया है जिससे लोगों के इलाज में काफी समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसी परिस्थिति को देख अरविंद कुमार सिंह ने ग्रामीण चिकित्सकों के नियोजन की मांग उठाई है।

उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ग्रामीण चिकित्सकों के नियोजन की मांग उठाई। सभी ग्रामीण चिकित्सक तन मन से लोगों की सेवा में जुटे हुए है। उन्होंने मुख्यमंत्री से उनके वादे की याद दिलाते हुए ग्रामीण चिकित्सकों के नियोजन की प्रक्रिया शुरू करने की अपील की है।

करंट की चपेट में आने से युवक की मौत

सारण : देर रात मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मेहिया निवासी मोहन प्रसाद साह के पुत्र श्रवन साह बिजली की चपेट में आने से घायल हो गए। वही घायल अवस्था में परिजनों व स्थानीय लोगों की मदद से छपरा सदर अस्पताल पहुंचाया गया। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दी सूचना मिलते ही परिवार में गमगीन माहौल हो गया। तथा परिजन रोते बिलखते शासन से मदद की उम्मीद लगा बैठे वही बताया जाता है कि डॉक्टरों के द्वारा मृत घोषित करने के बाद डेड बॉडी को अस्पताल प्रशासन ने पोस्टमार्टम कक्ष में रख ली तथा पोस्टमार्टम प्रक्रिया पूरा होने के बाद परिजनों को सौंप दी।

पठन पाठन सामग्री व मास्क का वितरण कर मनाया कृष्ण जन्माष्टमी

सारण : बच्चों का बचपन न छिने उनके प्रतिभा व प्रकृति के अनुरुप आगे बढ़ने दें। इन्हें केवल गलत व सही का ज्ञान दें। बच्चे अपने स्वभाव के अनुरुप अपना लक्ष्य अवश्य प्राप्त कर लेगा नहीं तो अपना मूल स्वभाव से भटक गया तो कुछ भी हासिल नहीं करेगा। इसलिए शिक्षक व अभिभावक को चाहिए कि बच्चे के अंत रू करण को उसके अनुसार प्रवाहित होने दे।सीता राम वेद वेदांग विद्यालय में अचार्य विकाश पंडित के उपस्तिथि में सम्मान समारोह अंग वस्त्र, पठन पाठन सामग्री, मास्क, साबुन भेंट कर कृष्ण जन्मष्टमी के रूप में मनाया गया। प्रदेश वासियों को अचार्य ने दिया कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास में अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था।

इस बार पंचांग के अनुसार अष्टमी की तिथि 11 अगस्त यानि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट से आरंभ हो रही है। मीडिया प्रभारी अर्जुन सिंह ने कहा कि बच्चे ही कल के भविष्य है। उन्हें संवारने की आवश्यकता है न कि उन्हें बदलने की। बिना त्याग व बलिदान दिए कोई भी लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। लेकिन त्याग व बलिदान समाज के प्रति समर्पित होना चाहिए। अध्यक्ष आदित्य कुमार ने कहा कि रूढियों को तोड़ बिना बदलाव की बात करना बेइमानी होगी। रूढियों को तोड़ने के लिए खासकर युवतियों को आगे आने की जरूरत है, क्योंकि समाज में आज भी इनके प्रति बहुत ही भ्रांतियां व रूढियां प्रचलित है। उन्होंने कहा रिविलगंज सेमरिया तो एक ऐसा जगह व भूमि है, जहां त्रेता युग भगवान राम खुद चल आयें और माता अहिल्या का उद्धार किये थे साथ ही साथ भगवन हनुमान जी का ननिहाल भी है। उसी स्थान पर बिहार का पहला स्थापित वेद विद्यालय है। वेद विद्यालय के छात्रों को मिठाई खिला के आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर आदित्य कुमार, अर्जुन सिंह, रवि कुमार, बिपिन कुमार, नितेश सिंह, साबिर अंसारी, पप्पू गुप्ता, मनोरंजन सिंह, सोनू खान, टिंकू प्रसाद, जावेद खान, मोनू ब्याहुत मौजूद थे।

नामधारी सीड्स बाढ़ पीड़ितों के लिए चला रहा लंगर

सारण : गंडक नदी के तटबन्ध टूटने के कारण सारण जिला के कई प्रखंड के दर्जनों गांवो के लोग बाढ़ विभीषिका का दंश झेल रहे हैं। उनके समक्ष भोजन का संकट से जूझ रहे हैं हालाकि स्थानीय प्रशासन द्वारा बाढ़ पीडि़तों के बीच राहत चला रही हैं जो नकाफी है। मकेर प्रखण्ड के आठो पंचायतों में बाढ़ का कहर से कराह रहे है इसमें सबसे ज्यादा गरीब परिवार के लोगो को खाने पीने की संकट से जूझ रहे हैं। सरकार के साथ गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा इस विपदा में राहत चलाई जा रही है ।इसी कड़ी में श्री सतगुरु उदय सिंह की कृपा से विश्व नामधारी संगत लुधियाना पंजाब ने नामधारी सीड्स द्वारा पिछले बारह दिनों से मकेर गांव में लंगर सेवा चलाई जा रही है। इस राहत दल द्वारा रोजाना हजारो लोगो को भोजन खिलाया जा रहा है ।सेवा दल के सदस्य हरपाल सिंह नामधारी, रतन सिंह नामधारी का सराहनीय योगदान दिया जा रहा है।

सर्पदंश के हुई 16 वर्षीया बच्ची की मौत

सारण : इसुआपुर के दरवाँ गाँव में साँप के डंसने से महमूद अंसारी की सोलह वर्षीय किशोरी मुस्कान खातून की मौत हो गई। जहाँ मुखिया संगम बाबा पहूँच परिवार वालों को सांत्वना दिये व आर्थिक मदद किया। वहीं मुखिया संगम बाबा ने इसुआपुर व तरैंयाँ के आधा दर्जन गाँवों में राहत सामग्री का पैकेट का वितरण किया। इस दौरान मुखिया संगम बाबा लगातार तरैंयाँ विधानसभा के बाढ प्रभावित इलाकों में जाकर बाढ-पीङितों की मदद कर रहे हैं वहीं मंगलवार को भी इसुआपुर के चकहन, शामकौङियाँ व सिसवाँ, अगौथर गाँव के कई टोलों में जाकर बाढ प्रभावित लोगों का हाल जाना व तरैंयाँ विधानसभा के प्रत्येक बाढ प्रभावित गाँवों में जाकर हरसंभव सहायता करने की बात कही। मौके पर डटरापुरसौली सरपंच झुलन राय, रहिम अंसारी, सदाकत अंसारी, टूटू सिंह, पिन्टु राय, छोटू सिंह, राजदेव राय, भुट्टू अंसारी, पंकज बाबा, विक्की सिंह, प्रमोद बाबा, सत्येंद्र राम मौजूद थे।

निजी खर्च से राजद विधायक बाढ़ पीड़ितों के लिए चला रहे लालू रसोई

सारण : मढौरा राजद विधायक जितेंद्र राय निजी खर्च से बाढ़ पीड़ितों के लिए लालू रसोई चला रहे है । प्रतिदिन 5000 बाढ़ पीडि़त करते है भोजन। इतना ही फूड पैकेट भी तैयार होकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जाता है। कुल 6 लालू रसोई विधायक द्वारा विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संचालित की जा रही है। प्रशासन द्वारा अपेक्षित राहत नही शुरू किये जाने के कारण विधायक ने लालू रसोई खुलवाई।

पैक्स अध्यक्ष ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

सारण : बाढ़ से प्रभावित शिल्हौरी पंचायत के गांवों में घुम-घुम कर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सह पैक्स अध्यक्ष अभिषेक कुमार उर्फ जुगनू के द्वारा राहत सामग्री का वितरण किया जा रहा है। पंचायत के आटा,टेहटी,बिंदटोली सहित शिल्हौरी गांव में घुम कर मंगलवार को भी सैकड़ों परिवारों के बीच भोजन का पैकेट,चुड़ा, गुड़, मोमबत्ती,सलाई, तिरपाल का वितरण किया। मुखिया प्रतिनिधि राहत सामग्री से पीडि़त परिवार सकुन महसूस कर रही है। मालूम हो कि डाबरा नदी के किनारे स्थित इस पंचायत में पिछले पन्द्रह दिनों से बाढ़ का कहर जारी है। पंचायत के शिल्हौरी, आटा, बिंदटोली व टेहटी गांव में सड़क पर दो से चार फीट तक पानी का बहाव हो रहा है। घरों में पानी घुस जाने के कारण लोग उंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। कुछ परिवार अपने सगे-संबंधियों के घर पलायन कर चुके हैं।सर्बाधिक परेशानी नदी किनारे वाले शिल्हौरी,आटा,टेहटी व बिंदटोली गांव की बनी हुई है जहां चापाकल भी पानी में डूब गये हैं। मवेशियों को लेकर बांध पर शरण लिए हुए हैं। चारे के अभाव में पशुओं का बुरा हाल हो रहा है। खेतों में लगी फसलें डूब गयी है तो बेढ़ी में रखे हुए भुसा भी पानी में डूब जाने से बर्बाद हो गये हैं

बाढ़ पीड़ितों के बीच स्वयंसेवी संस्थान ने किया खाद्य सामग्री का वितरण

सारण : तरैया और पानापुर में आए हुए भीषण बाढ़ को देखते हुए रोटरी क्लब छपरा, इनरव्हील क्लब छपरा, रोटरेक्ट क्लब ऑफ छपरा सिटी के द्वारा चूड़ा, गुड़, और बिस्किट 500 परिवार को उपलब्ध कराया गया। रोटरी क्लब के अध्यक्ष पुनितेश्वर ने कहा कि कोविड-19 की आई हुई विपदा के साथ-साथ बाढ़ भी बहुत चिंताजनक है। हम सभी रोटरी क्लब के सदस्य आप सभी के साथ हैं। इनरव्हील क्लब प्रेसिडेंट विणा शरण ने कहा कि हम सभी का मूल उद्देश्य समाज सेवा करना है। और इसी के तहत उन पीड़ित परिवारों को यह सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। रोटरी क्लब के उपाध्यक्ष रोटेरियन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि हम सभी का एक ही मूल कर्तव्य है सेवा भाव।

इसी सेवा भाव की भवना आप लोगों के बीच खींच लाई है ।भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं समाजसेवी हरि नारायण सिंह ने कहा कि आप सभी समाजसेवियों का यह सहयोग की भावना मुझे भाव विह्वल कर रही है। रोटरेक्ट क्लब छपरा सिटी के प्रेसिडेंट रोटरेक्टर इरफान आलम ने कहा कि हम सभी का एक ही मूल उद्देश्य सिर्फ सेवा है ।रोटरेक्टर आजाद पूर्व अध्यक्ष रोट्रेक्ट क्लब ने कहा कि हर जरूरतमंद के लिए हम सभी खड़े हैं ।इस अवसर पर रोटरेक्टर फजले रब ,रोट्रक्टर माही इत्यादि सभी का कार्य सराहनीय रहा।

कैंसर पीड़ित मरीज को दी गई 80 हजार रुपए की अनुदान राशि

सारण : सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी द्वारा बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे से बात कर रिविलगंज एवं छपरा के कैंसर पीड़ितों को मुख्य मंत्री चिकित्सा कोष से कोइरी टोला निवासी स्वर्गीय विजय कुशवाहा गोदना की पत्नी मनोरमा देवी, जो कैंसर रोग से पीड़ित है उनको 80 हजार रुपए की की अनुदान राशि की स्वीकृत सांसद राजीव प्रताप रूडी द्वारा कराया गया।

उनका इलाज महावीर कैंसर संस्थान, पटना में चल रहा है।स्वीकृति पत्र सांसद श्री राजीव प्रताप रूडी के निर्देश पर भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह चौहान के नेतृत्व में नगर भाजपा अध्यक्ष अनुरंजन प्रसाद,नगर भाजपा महामंत्री राजेन्द्र सिंह, नगर भाजपा मंत्री जीतेश कुमार,नगर भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्रीराम कुशवाहा आदि के हाथो स्वीकृति पत्र पीड़ित मनोरमा देवी के हाथ में दिया गया । उधर छपरा के श्याम चक के संजय कुमार महतो ,पिता सत्य नारायण महतो को भी सांसद द्वारा मुख्य मंत्री चिकित्सा कोष से 80 हजार की स्वीकृति पत्र पीड़ित संजय कुमार महतो के हाथ में दिया गया।स्वीकृति पत्र मिलने से परिवार के लोगो ने माननीय सांसद को इसके लिए आभार ब्यक्त किया।

swatva

Leave a Reply