10 फ़रवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

धूमधाम से मनाई गई अमर शहीद जगदेव प्रसाद की 98वीं जयंती

सारण : शहीद जगदेव नगर, कोहड़ा सारण में भारत के लेलिन के रूप में जाने जानेवाले अमर शहीद जगदेव प्रसाद की 98वीं जयन्ती समारोह के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाहा शिरकत किए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अमर शहीद जगदेव प्रसाद गरीबों, पिछड़ों व शोषितों के अधिकार की बात करते थे। उन्होंने सभी को एक बराबर मानते हुए समता मूलक समाज के निर्माण की बात कही थी। समाज में बराबरी और भेदभाव को मिटाना है तो हमें उनके विचारो को अपनाना होगा।

इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मा० मदन चौधरी, जिलाध्यक्ष डॉ अशोक कुशवाहा, प्रदेश उपाध्यक्ष किसान प्रकोष्ठ सह कार्यक्रम के आयोजक ओमप्रकश, प्रदेश महासचिव राजबाल कुशवाहा, पारस यादव, मदन कुशवाहा, विनोद कुशवाहा, शौकत अली अंसारी, राहुल सिंह, सिवान के जिलाध्यक्ष हेमंत कुशवाहा, अवधकिशोर सिंह, राजेश सिंह व अन्य उपस्थित रहे।

पुरुषों की सहभागिता से परिवार नियोजन में मिलेगी सफ़लता

सारण : परिवार नियोजन कार्यक्रमों की सफलता सामुदायिक जागरूकता पर निर्भर करती है। इसमें महिलाओं के साथ समान रूप से पुरुषों की भी सहभागिता महत्वपूर्ण हो जाती है। परिवार नियोजन कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए जिले में 14 जनवरी से 31 जनवरी तक मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़ा चलाया गया था। जिसमें महिलाओं के साथ पुरुषों ने भी दिलचस्पी दिखाई है। मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़ा के तहत 815 महिलाओं ने नसबंदी करायी है। वहीं 6 पुरूषों ने भी नसबंदी कराकर इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की है।

विभिन्न आयोजनों से बढ़ी जागरूकता :

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़े के दौरान जनसंख्या स्थिरिकरण को लेकर समुदाय स्तर पर कई जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया था। इस आयोजन से लोगों के जागरूकता स्तर में सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं।

इस दौरान महिलाओं व पुरूषों को परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली, परिवार नियोजन कैंप, सास-बहू सम्मेलन, दंपति संपर्क सप्ताह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिससे लोगों में परिवार नियोजन के साधनों के प्रति काफी जागरूकता आयी है। पुरुष नसबंदी को लेकर अभी भी समुदाय में कई भ्रांतियाँ व्याप्त है। इन भ्रांतियों को दूर करने के लिए निरंतर प्रयास भी किए जा रहे हैं। अभियान के दौरान 6 पुरूषों ने भी नसबंदी कराकर एक अच्छा संदेश समुदाय को दिया है।

पखवाड़े के दौरान यह रही उपलब्धि :

महिला नसबंदी :  815

पुरूष नसबंदी  :   6

अंतरा        :  443

माला-एन     :  914

कंडोम       :  8439

छाया        : 766

इमरजेंसी कंट्रास्पेटिप पिल्स (इसीपी) : 151

आईयूसीडी   : 211

क्या है मिशन परिवार विकास अभियान :

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कुल प्रजनन दर(प्रति महिला बच्चों की कुल संख्या) में कमी, आधुनिक गर्भ-निरोधक साधनों के उपयोग को बढ़ाने, गर्भ-निरोधक साधनों की सामुदायिक स्तर पर पहुँच सुनिश्चित करने एवं परिवार नियोजन के प्रति जन-जागरुकता को बढ़ाने के लिए उच्च कुल प्रजनन दर की सूची में शामिल बिहार में मिशन परिवार विकास की शुरुआत की गयी है। सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अभी बिहार की कुल प्रजनन दर 3.2 है। मिशन विकास परिवार के तहत वर्ष 2025 तक बिहार के प्रजनन दर को 2.1 तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अन्तर्विभागीय सहभागिता से सफल हुआ अभियान :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ जीविका, आईसीडीएस एवं  पंचायती राज की सहभागिता महत्वपूर्ण रही थी. इस अभियान को सफल बनाने में सभी संबंधित विभागों ने सराहनीय सहयोग किया है। प्रत्येक प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय समिति की बैठक की गयी थी। ताकि निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जा सके। इस अभियान में महिला नसबंदी के साथ पुरुष नसबंदी में भी इजाफा देखने को मिला है. उन्होंने पुरुष नसबंदी को महिला नसबंदी की तुलना में अधिक सरल बताया. साथ ही लोगों से पुरुष नसबंदी अपनाने की अपील भी की।

पेट्रोलियम संरक्षण के लिए निकाली गई जागरूकता रैली

सारण : सक्षम भारत अभियान के तहत पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए रविवार को हाईस्कूल जलालपुर के मैदान में जागरूकता साइकिल रैली निकाली गई। जिसमें सैकड़ो स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। रैली का शुभारंभ महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने हरी झंडी दिखाकर किया। सांसद ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के साथ-साथ देश के सतत विकास के लिए पेट्रोलियम उत्पादों का संरक्षण जरूरी है। देश में उपयोग होने वाले पेट्रोलियम उत्पादों का सत्तर फीसदी हिस्सा आयात किया जाता है।

उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को इससे सीख लेने की जरुरत है।  इससे पूर्व पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए छात्राओं एवं मौजूद लोगों को शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान बाल विकास विद्यालय जलालपुर की तीन छात्राओं ऋचा रानी, रिया कुमारी तथा नाजिया अख्तर ने भी संरक्षण के उपाय सुझाया। मौके पर बीपीसीएल के स्टेट हेड अमरेंद्र कुमार, टेरटेरी मैनेजर विकास सिंह, सेल्स आॅफिसर रवि कुमार,  सर्वोदय नेता विजय कुमार, जेपी सेनानी ललनदेव तिवारी, बीजेपी के युवा नेता प्रमोद सिग्रीवाल, राणा प्रताप सिंह उर्फ डब्ल्यू सिंह, पूर्व प्रत्याशी हेमनारायण सिंह, मुखिया राजेश कुमार मिश्र, सदन कुमार सिंह, पूर्व मुखिया विनोद कुमार सिंह मौजूद थे। संचालन राजेश्वर कुंवर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन ललित भारत गैस के संचालक ललित कुमार सिंह ने किया।

रामजंगल सिंह मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का नासिक बना विजेता

सारण : दिघवारा रामजंगल सिंह इंटर कॉलेज दिघवारा के तत्वाधान में रविवार को जयगोविंद क्रीड़ा मैदान में सम्पन्न हुए रामजंगल सिंह मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच आर्मी नासिक व बीआरसी दानापुर की टीमों के बीच खेला गया। जिसमें नासिक ने दानापुर को 1-0 से हराकर खिताबी पर जीत दर्ज की।

इससे पूर्व फाइनल मैच का विधिवत उद्घाटन बिहार के पूर्व मंत्री डॉ महाचंद्र सिंह व मढ़ौरा विधायक जितेंद्र राय ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। फाइनल मैच में खेल शुरू होते ही गोल करने के लिए दोनों टीमों में जबरदस्त संघर्ष देखने को मिला और दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने अपने खेल से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

मध्यांतर तक कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी थी.उधर दूसरे हाफ में भी आपसी टक्कर के बीच नासिक के विवेक मांझी ने खेल के 61वें मिनट में बेहतरीन गोल कर अपनी टीम की बढ़त को 1-0 कर दिया और इस तरह नासिक की टीम फाइनल का खिताब जीतने में सफल रही। नासिक के विवेक मांझी को बेस्ट 22 व दानापुर के अर्जुन टुड्डू को बेस्ट 11 का पुरस्कार दिया गया। विजेता टीम को पूर्व मंत्री डॉ महाचंद्र सिंह व विधायक जितेंद्र राय ने व उपविजेता टीम को जिप के पूर्व उपाध्यक्ष राजेन्द्र राय,सत्येंद्र सिंह उर्फ भूटेल सिंह, जिला पार्षद प्रतिनिधि जनार्दन सिंह चैहान,पूर्व जिला पार्षद विजय नारायण सिंह व मुखिया सुधीर सिंह ने संयुक्त रूप से कप प्रदान किया।

इस अवसर पर आयोजक अशोक कुमार सिंह,प्राचार्य प्रो कन्हैया सिंह, प्रो डॉ सुरजीत सिंह सोनू,राजीव रंजन शरण, डॉ जेड अहमद ,पुरुषोत्तम महाराज, मनोज सिंह, जितेंद्र सिंह, अनिल सिंह, रामदास राही, पूर्व प्राचार्य विजय सिंह, अश्विनी पांडेय, शब्बीर हुसैन, मुन्ना खलपुरी, खुर्शीद आलम, शिव कुमार सिंह, एन के संतोष, दुर्गा राय, संजय सिंह उर्फ फूटी सिंह, रमेश वैश्य, मो. अब्दुल्ला, मंसूर आलम, आलोक दूबे, धीरजकांत व शुभम आदि मौजूद थे।

अद्भुतानन्द की जयंती पर सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का हुआ उद्घाटन

सारण : स्वामी अद्भुतानन्द जी की जयंती के शुभ अवसर पर स्वामी विवेकानंद संघ, कोहबरवाॅ में माॅ शारदा सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन रामकृष्ण मिशन आश्रम पटना के स्वामी ब्रह्मयोगानन्द के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। साथ ही रामकृष्ण मिशन आश्रम छपरा के सचिव स्वामी अतिदेवानन्द जी महाराज ने उपस्थित सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्राओं और महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यहां के बच्चे शिक्षा के साथ-साथ कुछ हस्तकला भी सीखे जिससे वे स्वावलंबी बन सके।संस्था के उपाध्यक्ष श्री ऋषिकेश पाण्डेय ने सभी को संबोधन करते हुए कहा की संस्था के द्वारा स्थापित माॅ शारदा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र से आसपास के  महिलाएं तथा लड़कियां लाभान्वित होगी।

माॅ शारदा संघ छपरा से आई श्रीमती सरिता सिंह जी ने आश्रम के उत्कृष्ट सेवा की प्रशंसा की। संस्था के सदस्य अजीत कुमार ने मां शारदा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र को एक सिलाई मशीन समर्पित किए। आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में हमारे उपाध्यक्ष श्री ऋषिकेश पाण्डेय एवं संत ज्ञानेश्वर जी, छपरा से श्री अजीत कुमार, आश्रम के सहायक सचिव नीरज कुमार एवं विशाल कुमार और सदस्यों में अग्नि देव राय, मधु कुमार, अमरजीत कुमार, राधा कृष्णा के साथ-साथ अन्य लोगों की भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

2 मतों की बढ़त से दीना चौधरी जीते

सारण : रिविलगंज नगर पंचायत रिविलगंज के वार्ड संख्या-8 के लिए रविवार को उप चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ। चुनाव में दीना चौधरी ने जीत हासिल की। इस चुनाव में दीना चौधरी को 325 मत तथा इंदू देवी को 323 मत मिले।

दीना चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी इंदु देवी को 2 मतों से हराया। देर शाम काउंटिंग के बाद  सदर एसडीओ अभिलाषा शर्मा ने विजयी प्रत्याशी दीना चौधरी को प्रमाण पत्र दिया। इस अवसर पर निर्वाची पदाधिकारी सह सीओ प्रदीप कुमार सिन्हा मौजूद थे।

चुनाव का परिणाम आने के बाद समर्थकों में जश्न का माहौल कायम हो गया।इससे पहले रविवार को सुबह सात बजे से पदाधिकारियों की उपस्थिति में मतदान शुरू हुआ। सुबह में मतदाताओं की भीड़ ज्यादा देखी गई,वही दिन चढ़ने के साथ ही मतदाताओं की उपस्थिति में कमी दिखी।949 वोटरों में 648 वोटरों ने अपने मत का प्रयोग किया,और मतदान  68.28% प्रतिशत रहा।

बताते चले कि कि वार्ड संख्या 8 का वार्ड पार्षद सजंय प्रसाद उर्फ लड्डू  प्रसाद का असमायिक निधन होने जाने के कारण  वार्ड पार्षद का पद  रिक्त था,जिसके लिए रविवार को गौतम ऋषि  उच्च विद्यालय  के प्रांगण  में बने बूथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराया गया।

एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में दो प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था जिसमें दीना चौधरी को जीत हासिल हुई। उपचुनाव मौके पर मौजूद सदर एसडीओ अभिलाषा शर्मा, सीओ प्रदिप कुमार सिन्हा,पूर्व वार्ड पार्षद शम्भू नाथ मिश्रा, उप चेयरमैन किशोर सिंह पापु, थानाध्यक्ष किशोरी चौधरी पूरे दल बल के साथ मौजूद थे।

जनता के आदेश पर ही चुनाव लड़ेंगे प्रीतम यादव

सारण : छपरा विधानसभा पूर्व प्रत्याशी डॉ प्रीतम यादव ने कार्यकताओं के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा चुनाव पर चर्चा करने रविवार को रिविलगंज के सरैधा पहुँचे, वहा अपने कार्यकर्ताओं से मिलकर चुनाव पर समीक्षा किया तथा साथ ही दर्जनों गांवों का भ्रमण किया।

आगामी चुनाव के गतिविधि पूछने पर पूर्व विधानसभा प्रत्याशी डॉ प्रीतम यादव ने कहा कि क्षेत्र में जनता के साथ मुलाकात का सिलसिला चल रहा हैं जनता के आदेश पर ही अगला चुनाव लड़ेंगे।

भूमि विवाद में दो पक्षों में चाकूबाजी, दो जख्मी

सारण : छपरा शहर के मुफस्सिल थाना अंतर्गत उमघा गांव स्थित मिडिल स्कूल के समीप भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर चाकूबाजी हुई जिसमे पूर्व मुखिया पति समेत दो लोग जख्मी हो गये जख्मी पूर्व मुखिया पति मुफस्सिल थाना क्षेत्र के उमधा गांव निवासी भरत सिंह का पुत्र राकेश रंजन उर्फ डब्ल्यू सिंह बताए जाते हैं।

वहीं दूसरे पक्ष से स्थानीय निवासी कपिल देव सिंह के पुत्र ज्ञान प्रकाश सिंह जख्मी हुए हैं। दोनों जख्मी को छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनके द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पूर्व मुखिया पति ने अपने फर्द बयान में ज्ञान प्रकाश सिंह एवं उनके पुत्र शशि प्रकाश सिंह को नामजद अभियुक्त बनाते हुए चाकू से जानलेवा हमला करने की शिकायत दर्ज कराई है। वहीं दूसरे पक्ष से ज्ञान प्रकाश ने राकेश रंजन उर्फ डब्ल्यू सिंह एवं लक्की सिंह को नामजद अभियुक्त बनाया है। इस मामले में पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है। चाकूबाजी का कारण दोनों के बीच पूर्व से चला आ रहा भूमि विवाद बताया जा रहा है।

मैत्री क्रिकेट मैच का हुआ आयोजन

सारण : छपरा के पुलिस लाइन के मैदान में अपने-अपने क्षेत्र के जांबाज दो समाजिक संगठनों ने एक मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया जिसका नाम फिटनेस प्रीमियर लीग रखा गया। जहा मुख्य अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक आदरणीय श्री टुनेश्वर उपाध्याय के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर तदुपरांत राष्ट्रीय गान गा कर टॉस कराया गया जिसमें द एक्सपर्ट जोन की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया।

पहले बैटिंग करने उतरी रोटी बैंक की टीम ने निर्धारित 16 ओवर में सेवादार राहुल जी के धुंआधार बैटिंग नाबाद 75 रन की बदौलत 153 रन बना सकी। जबाब में खेलने उतरी द एक्सपर्ट जोन की टीम ने मजबूती के साथ बैटिंग करते हुए आखिरी ओवर तक मैच का रोमांच बरकरार रखा लेकिन अंततः पूरी टीम 137 रन हीं बना सकी इस प्रकार दोनों टीमें शानदार प्रदर्शन की।

12वें राष्ट्रीय वसंत नाट्योत्सव में भिखारीनामा एवं बेटी-बेचवा का होगा मंचन

सारण : जैनेन्द्र दोस्त द्वारा निर्देशित दो नाटक ‘भिखारीनामा’ एवं बेटी-बेचवा’ की टीम आज सोमवार को  मुंबई के लिए रवाना हो चुकी है। भिखारी ठाकुर द्वारा लिखित बेटी-बेचवा नाटक का मंचन 12 फ़रवरी को मुंबई में आयोजित 12वें राष्ट्रीय वसंत नाट्योत्सव में किया जाएगा।

मुंबई के मंचन के बाद यह टीम दिल्ली रवाना होगी एवं वहाँ 14 फ़रवरी को 21वें भारत रंग महोत्सव ‘भिखारीनामा’ का मंचन करेगी। भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र की इस इन दोनों प्रस्तुतियों में छपरा, आरा, आज़मगढ़, पटना तथा दिल्ली के कलाकार शामिल हैं। हाल में आयोजित भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव में भी जैनेन्द्र दोस्त द्वारा निर्देशित बेटी-बेचवा नाटक का मंचन किया गया था जिसे दर्शकों ने खुब सराहा एवं नाटक के समकालीनता पर चर्चा किया था।

मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 12 वें राष्ट्रीय वसंत नाट्योत्सव देश का एक प्रतिष्ठित नाट्य महोत्सव है। इस सात दिवसीय नाट्य महोत्सव में देश के प्रसिद्ध रंग निर्देशक अपने नाटकों के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

दूसरा नाटक ‘भिखारीनामा’ भिखारी ठाकुर के रंगमंचीय जीवन पर आधरित है जिसका मंचन २१वें भारत रंग महोत्सव में होगा। भारत रंग महोत्सव एशिया महादेश का सबसे बड़ा एवं प्रसिद्ध नाट्य महोत्सव है जिसमें दुनिया के कई देशों के नाट्य निर्देशक अपनी नाटकों के साथ शामिल होते हैं।  ‘भारत रंग महोत्सव’ का आयोजन देश के सर्वोच्च नाट्य विद्यालय ‘राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय’ एवं संस्कृति मंत्रालय (भारत सरकार) के सौजन्य से प्रति वर्ष करती है।

इस महोत्सव में दुनिया भर से नाटक सेलेक्ट किए जाते हैं। इस बार भी भारत के अनेक राज्यों के साथ-साथ अमेरिका, इटली, रुस, हंगरी, चेक गणराज्य, नेपाल, बांग्लादेश रोमानिया से सेलेक्ट हुए नाटकों के साथ भिखारीनामा नाटक को सेलेक्ट किया गया है। इस महोत्सव में दुनिया भर से 866 नाटकों के प्रस्ताव आएँ थे जिसमें से सिर्फ़ 66 नाटकों का ही चुनाव किया गया है।

भिखारीनामा नाटक की अबतक 6 प्रस्तुतियाँ हो चुकी है, जिसमें काठमांडू (नेपाल) की प्रस्तुति भी शामिल है। भारत रंग महोत्सव में भिखारीनामा की 7 वीं प्रस्तुति होगी जिसका मंचन श्रीराम सेंटर ऑडिटोरियम, मंडी हाउस (दिल्ली) में 14 फ़रवरी को शाम 5.30 में होगा। भिखारीनामा एक टिकट शो है जिसका टिकट बुकमाईशो पर उपलब्ध है।

भिखारीनामा नाटक भिखारी ठाकुर के जीवन एवं उनके रंगकर्म पर आधारित नाटक है। इस नाटक मे भिखारी ठाकुर के जन्म से लेकर उनके नाच पार्टी बनाने तथा बिदेसिया एवं अन्य नाटक रचने तक की कहानी को दिखाया गया है। भिखारी ठाकुर के जीवन एवं रंगमंच के इस यात्रा में यह दिखाने का प्रयास किया गाय है कि किस तरह से भिखारी ठाकुर ने अपने आसपास के सामाजिक यथार्थ एवं जीवन अनुभवों को अपनी कला का मुख्य विषय बनाया है। इस नाटक में भिखारी ठाकुर के जीवन की मुख्यतः चार अवस्थाओं को प्रदर्शित किया गया है।

नाटक के निर्देशक जैनेन्द्र दोस्त ने बताया कि यह बहुत हर्ष की बात है कि इसमें छपरा, आरा जैसे सुदुर गाँव के कलाकर को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी नाट्य प्रस्तुति का मौक़ा मिला है। जैनेन्द्र दोस्त ने देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय से भिखारी ठाकुर एवं लौंडा नाच विषय पर पीएच.डी. क्या है एवं रंगमंच का विधिवत अध्ययन हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा (महाराष्ट्र) से किया है। जैनेन्द्र दोस्त अब तक देशज, नाट्य समागम, लोक जात्रा, संस्कृति संगम, तिलिस्म (कराची, पाकिस्तान), ज्योतिरिश्वर रंग उत्सव (काठमांडू, नेपाल) विश्व संगीत दिवस उत्सव (ICC, कोलंबो, श्रीलंका) एवं भूटान जैसे देश-विदेश के ख्यातिलब्ध महोत्सवों में अपने कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। जैनेन्द्र दोस्त ने भिखारी ठाकुर के रंगमंच पर ‘नाच भिखारी नाच’ नमक फ़िल्म भी बनाया है जिसे दुनिया भर के अनेक फ़िल्म फ़ेस्टिवल में अवार्ड मिला है। इस फ़िल्म का प्रदर्शन गोवा अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म फ़ेस्टिवल सहित लंदन, जकार्ता, कोरिया, अमेरिका जैसे कई देशों में हो चुका है। जैनेन्द्र दोस्त छपरा जिले के मढ़ौरा प्रखंड के ग्राम रामचक के निवासी हैं।

इन दोनों ही नाटकों में रामचंद्र माँझी, शिवलाल बारी, लखिचंद माँझी, सरिता साज़, रंजीत भोजपुरिया, रघु पासवान, शिवकुमार माँझी सहित कुल 20 कलाकार हिस्सा लेंगे। रंजीत भोजपुरिया यात्रा प्रबंधन का भी कार्य कर रहे हैं। सारण की धरती के लिए यह गर्व की बात है यहां के कलाकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं।

धूमधाम से मनाया गया विद्यालय का आठवां वार्षिकोत्सव

सारण : छपरा शहर के मुख्यालय स्थित मौना फाटक के समीप उदय इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के आठवां वार्षिकोत्सव रंगारंग कार्यक्रम के साथ मनाया गया। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अनुभूत इकाई नारायण कॉलेज गोरियाकोठी सिवान के प्राचार्य डॉक्टर परमेंद्र रंजन विद्यालय के निदेशक विकास कुमार सिंह सहित कई अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप जलाकर की।

वही इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की गई जहां नृत्य गायन, चुटकीले का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया। विद्यालय के लगभग सभी बच्चे के अभिभावक उपस्थित रहे। इस अवसर पर विद्यालय के निर्देशक विकास कुमार सिंह ने कहा कि यह विद्यालय डायरेक्ट मेथड से बच्चों को आधुनिक सुविधा से परिपूर्ण डिजिटल शिक्षा उपलब्ध कराती है। जिससे बच्चे और अभिभावक दोनों ही खुश नजर आ रहे हैं।

इस अवसर पर कई शिक्षकों छात्रों तथा अभिभावकों को विद्यालय के लिए महत्वपूर्ण योगदान को लेकर सम्मानित किया गया जबकि विद्यालय के निर्देशिका प्रीति सिंह ने इस मौके पर उपस्थित सभी छात्रों अभिभावकों को धन्यवाद दिया जहां सैकड़ों की संख्या में छात्र अभिभावक तथा शिक्षक मौजूद रहे जहां रूपेश कुमार विशाल कुमार पूजा तिवारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

swatva

Leave a Reply