12 फ़रवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

पांच दिवसीय प्रथम सोपान का हुआ समापन

सारण : पांच दिवसीय प्रथम सोपान परीक्षण शिविर स्काउट और गाइड का समापन हुआ। इस अवसर पर आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव राजाजी राजेश और वशिष्ठ अतिथियों के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री विभु वैभव सिंह उपस्थित रहे। सभा को संबोधित करते हुए राजाजी राजेश ने स्काउट गाइड शिक्षा को शिक्षा का एक अभिन्न अंग बताया।

उन्होंने अपने संबोधन में देशभक्ति की सच्ची पाठशाला भारत स्काउट और गाइड को बताया तथा सभी विधालय के बच्चों के लिए अनिवार्य बताया। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सभा को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भारत स्काउट और गाइड के स्वयंसेवको द्वारा की गई सराहनीय सेवा को उलेखित किया तथा सभी पदाधिकारियों और स्वयं सेवकों को उत्कृष्ट कार्य हेतु धन्यवाद दिया। तथा सभी नागरिकों को अपने बच्चों स्काउटिंग गाइडिंग की शिक्षा अनिवार्य रुप से देश के लिए अनुशासित नागरिक बनने हेतु प्राप्त करने में सहयोग करने की अपील की।

वही संत जोसेफ्स एकडेमी के सचिव डॉ० देव कुमार सिंह ने अपने विद्यालय में स्काउटिंग गाइडिंग के संचालन से बच्चों में नैतिक विकास की बात कही।कार्यक्रम को संबोधन में विधालय के निदेशक श्री राज कुमार सिंह ने बच्चों को प्रथम शिविर से प्राप्त प्रशिक्षण को अपने जीवन मे उतारने की बात कही तथा अपने लक्ष्य राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त करना तथा जीवन में अच्छे नागरिक बनने की बात कही।

सभा को संबोधित करते हुए युवा समाज सेवी श्री संजीव कुमार चौधरी ने अनुशासित,चरित्रवान नागरिकता  हेतु स्काउट गाइड शिक्षा प्रत्येक बच्चों के लिए  अनिवार्य बताया तथा शिविर के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करने वाले विद्यालय प्रधान श्री राहुल  सिंह को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रशिक्षु द्वारा विभिन्न प्रकार के देश भक्ति और सर्व  शिक्षा संबंधित कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर ईश्वरीय उच्च विद्यालय बसंत के स्काउट मास्टर श्री अम्बुज कुमार झा,आशीष रंजन चौहान ने भी सभा को संबोधित किया।

इस अवसर पर शिविर प्रधान श्री आलोक रंजन, शिविर सहायक अमन राज, जयप्रकास कुमार कुमारी, रितिका कुमार शिविर के संचालन में सहायता कर रहे राष्ट्रपति स्काउट अंकित कुमार श्रीवास्तव, राज्यपुरस्कार स्काउट अमन सिंह, विकास कुमार, सुमित सिंह, दीपू कुमार, चंदन पंडित उपस्तिथ रहे।

जन सहभागिता से सुनिश्चित होगी गर्ववती महिलाओं की एचआईवी जाँच

सारण : गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच शत-प्रतिशत सुनिश्चित करना हमारा लक्ष्य है और इसका अनुपालन कराने की जिम्मेदारी सिविल सर्जन समेत सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दी गयी है। उक्त बातें बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के अपर परियोजना निदेशक डॉ अभय प्रसाद ने सिविल सर्जन कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बुधवार को कही।

इसके पहले उन्होंने सिविल सर्जन समेत सभी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ बैठक की और जिले में चल रहे एचआईवी जांच के कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में करीब 61 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच हो रहा है, जिसे हर हाल में शत-प्रतिशत सुनिश्चित करना है। इसके लिए उन्होंने जन सहभागिता को बढ़ावा देने पर बल दिया और कहा कि इसमें सभी लोगों का सहयोग आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को तीन मुख्य जिम्मेदारी लेनी होंगी। पहला वह स्वयं की एचआईवी जांच कराएं। दूसरा अपने घर तथा आस-पास के प्रत्येक गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच एवं तीसरा अपने रिश्तेदारों व मित्रों की एचआईवी जांच करवाएं। इससे हम एचआईवी संक्रमण पर काबू पाने में सफल होंगे।

उन्होंने कहा कि एचआईवी जानलेवा बीमारी है और सुरक्षा ही इसका बचाव है। साथ ही जांच में समय पर पता चल जाने से इसके संक्रमण को फैलने से न केवल रोका जा सकता है, बल्कि गर्भवती महिलाओं के पेट में पल रहे बच्चों को भी संक्रमण मुक्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि तीन माह की गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच होने से यह संभव हो सकेगा। तीन माह की गर्भवती महिला अगर एचआईवी पॉजिटिव पाई जाती है तो, छह माह तक ए आर टी सेंटर में उसे दवा दी जायेगी, जिससे उसका बच्चा एचआईवी से संक्रमण मुक्त पैदा होगा।

उन्होंने कहा कि इस पर नियंत्रण के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में इसकी जांच की व्यवस्था की गई है । साथ ही अब राज्य के सभी जेलों में आने वाले बंदियों की एचआईवी जांच कराई जा रही है । इस मौके पर सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा, पीपीटीसीटी राज्य समन्वयक आशीष कुमार, डीपीएम अरविंद कुमार, केंद्र के परामर्शी उर्मिला कुमारी, अभय कुमार दास, धनंजय कुमार एवं प्रवीण कुमार आदि मौजूद थे।

सुपर 30 बैच के समापन पर समारोह

सारण : जिला प्रशासन एवं समग्रशिक्षा द्वारा संचालित सुपर 30 बैच का समापन समारोह आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधकारी सुब्रत कुमार सेन उपस्थित रहे। अपने आशीर्वचन के रूप में बच्चों को आगामी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में बेहतर करने के लिए शुभकामनाएं दी एवं भविष्य में शिक्षा संबंधी किसी प्रकार के सहयोग के लिए आश्वाशन दिया।

विदित हो कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 2019 में ही लोकमान्य उच्च विद्यालय, छपरा में की गई थी फलस्वरूप माध्यमिक परीक्षा का बेहतर परिणाम हुआ था। इस कार्यक्रम के लिए निश्चित रूप से श्रेय समग्र शिक्षा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सारण अमरेंद्र कुमार गोंड़ को जाता है साथ ही साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण श्री अजय कुमार सिंह का भी मार्गदर्शन सराहनीय रहा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों से मेधावी छात्रों का चयन कर माध्यमिक परीक्षा की तैयारी कराई जाती है, ताकि बच्चे अव्वल आकर जिले का नाम रौशन कर सके। सामान्य परिवार के बच्चों के हौसलों को उड़ान देने के लिए सुपर 30 के शिक्षकों की एक बेहतर टीम भी है जो भिन्न भिन्न विषयों के विशेषज्ञ हैं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अमरेन्द्र गोंड़ ने 12वी की तैयारी के लिए भी आगामी अप्रैल से वर्ग संचालन की घोषणा की।

विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम में नसीम अख्तर (गणित), नागेन्द्र राय (भौतिकी), चंचला तिवारी (अंग्रेजी), विनोद ठाकुर (सामाजिक विज्ञान), मोहम्मद वलीउल्लाह (उर्दू), अंसार आलम (विज्ञान), नुमान अहमद (सामाजिक विज्ञान), दीपक कुमार (हिंदी) भैरव भक्त एवं देवता नंद दुबे (संस्कृत) मोटिवेटर के रूप में वकील अहमद का प्रयास सराहनीय रहा। समापन समारोह में सभी बच्चों को पेन एवं पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया।

इस अवसर पर जयराम साह प्रचार्य लोकमान्य उच्च विद्यालय छपरा अजय कुमार सहायक समग्र शिक्षा उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन सुपर 30 के समन्वयक नसीम अख्तर ने किया।

दर्जनों भट्ठियों को पुलिस ने किया ध्वस्त, दो गिरफ्तार

सारण : शहर के तटीय क्षेत्रों में छापेमारी कर पुलिस ने दर्जनो शराब भट्ठियों को ध्वस्त किया है। इस दौरान पुलिस ने दो धंधेबाजों क़ गिरफ्तार भी किया है। ट्रेनी एसपी संदीप सिंह के नेतृत्व में नगर थानाध्यक्ष एवं भगवान बाजार थानाध्यक्ष के द्वारा टीम बनाकर शहर के तटीय इलाका रिविलगंज थाना क्षेत्र के दिलिया रहीमपुर के द्वारा क्षेत्रों में छापेमारी की गई।

सारण एसपी हर किशोर राय ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर दियारा क्षेत्र सहित तटीय इलाकों में छापेमारी की गई तो 30 से अधिक शराब भट्ठियों को ध्वस्त कर हजारों लीटर अवैध शराब को बर्बाद किया गया। इस दौरान पुलिस ने 80 लीटर देसी शराब के साथ दो धंधे बाजो को गिरफ्तार भी किया है। उन्होंने बताया कि छापेमारी अभियान के दौरान पुलिस ने शराब भट्ठियों को ध्वस्त कर 5 हजार लीटर अर्ध निर्मित देसी शराब को तहस-नहस किया है।  इस दौरान कई मन जावा महुआ के साथ शराब बनाने के उपकरण को आग के हवाले कर दिया गया। हालांकि छापेमारी के दौरान दियारा में ट्रैक्टर पलटने के कारण पुलिस के कुछ जवान के भी घायल होने का समाचार है।

शार्ट सर्किट से 20 घरो में लगी आग़, लाखों की संपति खाक

सारण : परसा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पचलख पंचायत स्तिथ वार्ड-14 बनकेरवा भाव दलित बस्ती में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लगने से लगभग 20 घर जल कर राख हो गए। अगलगी की सूचना  पाकर परसा पुलिस बीडीओ रजतकिशोर सिंह, सीओ रामभजन राम घटना स्थल पहूंच आग पर काबू करने प्रयास किया।

ग्रामीणों ने बोरिंग के पानी से आग़ बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग की लपट इतनी तेज थी की आग पर काबू नहीं पाया जा सका। मकेर व भेल्दी से दमकल मंगाया गया तब आग पर काबू पाने में सफ़लता मिली। पर तबतक साइकिल, मोटर साइकिल, कपड़ा, जेवर, अनाज, कागजात जलकर खाक  हो गए। पीड़ित परिजनों के बीच बीडीओ रजतकिशोर सिंह, सीओ राम भजन राम, स्थानीय मुखिया हरेश्वर सिंह के सहयोग से तत्काल एक क्विंटल चिउरा, 50 किलो मीठा तथा ठंठ से बचने के लिए 20 कंबल दिया गया।

स्कूल के प्रथम स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

सारण : गड़खा प्रखण्ड के स्थानीय चिन्तामनगंज बाजार में मंगलवार को संत जेवियर पब्लिक स्कूल के प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गरखा पूर्वी भाग-3 के जिला-पार्षद प्रतिनिधि शिवप्रसाद मांझी ने फीता काटकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में स्कूल के प्रिंसिपल विजय कुमार के द्वारा मंच पर मौजूद सभी अतिथियों को फूल-माला एवं चादर देकर सम्मानित किया गया स्थापना दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर  स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया।

स्थापना के प्रथम वर्षगांठ पर स्कूल के छात्र- छात्राओं ने सांस्कृतिक मंच से अपने बेहतरीन गीत, संगीत, नाटक, डांस से मौजूद सभी लोगों का दिल जीत लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अंग्रेजी के विद्वान शिक्षक प्रो. मृत्युंजय हिमांशु, छात्र नेता राहुल कुमार यादव, डायरेक्टर एस. आनंद, प्राचार्य विजय कुमार, शिक्षक मुन्नालाल राय, पूर्व सरपंच भागेश्वर राय, सहारा परिवार के निखिल प्रताप सिंह,जवाहर राय, परमा राय, शिक्षक जितेंद्र कुमार ,डिक्कू कुमार,चंदन कुमार, धर्मेंद्र कुमार, संतोष कुमार, शिक्षिका सुनीता कुमारी, मनीषा कुमारी, आरती कुमारी, पायल कुमारी, सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

swatva

Leave a Reply