छात्रों को प्रकृति से जोड़ेगा वन विभाग

0
  • प्रकृति से जुड़कर, प्रकृति को बेहतर समझ सकेंगे छात्र

रोहतास : छात्रों को प्रकृति से जोड़ने और प्रकृति को बेहतर रूप से समझने के लिए जिले में एक विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

जिला वन पदाधिकारी प्रदुम्न गौरव ने प्रकृति से जुड़ने के लिए बहुत ही बेहतर कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र प्रकृति के बारे में बेहतर रूप से जानने और समझने की कोशिश करेंगे। इसके अंतर्गत प्रत्येक गुरुवार को जिले के अलग-अलग विद्यालयों के छात्रों का ग्रुप नजदीकी पौधशाला जाएगा और पौधों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान के छात्रों ने आज इस कार्यक्रम के तहत शिव सागर स्थित पौधशाला का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान छात्रों के ग्रुप ने नर्सरी की गतिविधियों का अवलोकन कर उसकी पूरी प्रक्रिया को जाना और समझा।

छात्र-छात्राओं ने भ्रमण के दौरान नर्सरी में उगाए गए पौधों की जानकारी प्राप्त की। छात्रों को सासाराम के रेंजर एसके शर्मा एवं नर्सरी इंचार्ज जयदेव तांती ने पौधरोपने से संबंधित बारिकियों से उन्हें अवगत कराया।

 उन्होंने छात्रों को यह भी बताया कि पौधशाला कैसे संचालित होता है साथ ही प्लाट, बेड एवं पालीबैग तैयार करने की जानकारी भी कृषि विज्ञान के छात्रों को दी। वन विभाग की टीम में सर्वेश कुमार, सुबोध कुमार, अभिलाषा कुमारी, दौलती कुमारी ने छात्रों को अलग-अलग मौसमी पौधों की पहचान कराई।

पौधशाला में छात्रों के बीच बायोडोमेस्टिक क्विज भी किया गया। संस्थान के शिक्षक दुर्गेश, नम्रता एवं साकिब ने भ्रमण टीम का नेतृत्व किया। शिक्षकों ने शैक्षिक भ्रमण के दौरान बच्चों से अपने घरों के आसपास पौधे लगाने की अपील भी की।‌ यह जानकारी गोपाल सिंह विश्वविद्यालय के जनसंपर्क कार्यालय ने दी।

swatva

Leave a Reply