फोटोग्राफी की बारिकियों के बीच फैशन शो का तड़का

0

पटना : ज्ञान भवन में आयोजित तीन दिवसीय बिहार फोटो-विडियो एक्सपो के दूसरे दिन नेशनल जोग्राफिक के फोटोग्राफर नवीन वत्स ने अपनी लाजवाब तस्वीरों से शहरवासियों का दिल जीत लिया। उन्होंने तस्वीर प्रेमियों को फोटोग्राफी की बारिकियों से रुबरु कराया। इसके बाद फैशन शो ने सोने पर सुहागा जैसा कार्य किया। फैशन शो में मॉडलो ने साथी-साथी और बेवफा जैसे बॉलीवुड गानों पर अपने रैंप वॉक से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। वाॅक में 25 मॉडलो ने हिस्सा लिया जिन्होंने वेस्टर्न, एथनिक और पारंपरिक परिधानों का प्रदर्शन किया।
फोटो कार्यशाला से पहले मशहूर फोटो एडिटर राजेन्द्र प्रसाद ने युवाओं को एडिटिंग के गुर सिखाये। एक्सपो में एक फोटो गैलरी भी लगाई हैं जिसमें अलग-अलग विषयों पर खिंचे गये फोटो को प्रदर्शित किया गया है। ये सारी तस्वीरें शहर के युवा फोटोग्राफर्स द्वारा ली गई है जिनका चयन फोटो वॉक के बाद किया गया है। यह फोटो गैलरी दर्शकों को काफी आकर्षित कर रही है। एक दर्शक ने कहा कि गैलरी की सारी तस्वीरें काफी सुंदर और मनमोहक हैं।
बिहार फोटो-विडियो एक्सपो के इस दूसरे संस्करण में सोनी, निकॉन और कोडक जैसी बड़ी कैमरा कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए हैं। जहां लोग कैमरे को इस्तेमाल कर इसके फीचर्स के बारे में जान रहे हैं। इसके अलावा एचपी, एप्सन और कोनिका मिनोल्टा अपने प्रिंटर्स लेकर पहुंची है। प्रिंटिंग की दुनिया के ये बड़े नाम अपनी नवीन टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों को बता रही है। ट्राईपोड, कैमरा किट बैग, फोटो एल्बम, कैमरा रिपेयरिंग और लेजर कटिंग मशीन के स्टॉलस् दशकों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं।
फोटो एल्बम और विडियो साफ्टवेयर स्टॉल पर सबसे ज्यादा भीड़ देखी जा रही हैं। साफ्टवेयर की जानकारी ले रहे एक युवक ने कहा कि यहां के सभी साफ्टवेयर लेटेस्ट वर्जन के हैं जो पटना में काफी मुश्किल से मिलते हैं।
एक्सपो में पटना विश्वविद्यालय, अमिटि यूनिवर्सिटी, सेंट जेवियर्स और शहर के कई अन्य शिक्षण संस्थानों के छात्र फोटोग्राफी का गुर सीखने पहुंचे। आयोजक राकेश तिवारी ने बताया कि शनिवार को कुल 15,000 दर्शक पहुंचे तथा रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण इससे भी बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a Reply