टाइम्स नाऊ-सी वोटर सर्वे में NDA को बिहार में भारी बढ़त, भाजपा बनेगी बड़ा भाई

0

नयी दिल्ली/पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए ताजा सर्वे के मुताबिक राज्य में एक बार फिर नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बन सकती है। ताजा सर्वे टाइम्स नाउ और सी वोटर ओपिनियन पोल ने किया था। जबकि इससे पहले एबीपी और सी वोटर के सर्वे में भी एनडीए मैदान मारता नजर आया था। ताजा सर्वे के मुताबिक बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में 160 सीट पर भाजपा—जदयू गठबंधन वाले एनडीए को जीत मिल रही है। दूसरी ओर सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को महज 76 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है।

जनता से पूछे गए सवाल और प्राप्त हुए जवाब

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए इस सर्वे में वोटर्स से सवाल भी किया गया था जिसका जवाब सामने आया है। सर्वे में लोगों से पूछा गया कि उनके लिए सबसे अहम मुद्दा कौन सा है? जवाब में लगभग 49 फीसदी लोगों ने बताया कि उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा नौकरी है। वहीं, 12.9 फीसदी लोगों के लिए बिजली, पानी और सड़क मुद्दा है। 8.7 फीसदी लोगों के लिए भ्रष्टाचार मुद्दा था जबकि 7.1 प्रतिशत लोगों के लिए महिला सुरक्षा और 6.7 प्रतिशत लोगों के लिए शिक्षा मुद्दा है।

मौजूदा नीतीश कुमार की अगुवाई वाई एनडीए सरकार प्रदर्शन को लेकर किए गए सवाल के जवाब में 43.6 फीसदी लोगों ने खराब कहा है, जबकि 29 प्लस 27.5 फीसदी लोगों ने इसे अच्छा और औसत बताया है। मुख्य रूप से नीतीश कुमार के प्रदर्शन को कैसा आंकते हैं के सवाल के जवाब में 28.2 फीसदी लोगों ने इसे अच्छा बताया है। मुख्यमंत्री के रूप में कौन पसंद है के सवाल के जवाब 32 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार के नाम पर हामी भरी है, दूसरे नंबर पर 17.6 फीसदी लोगों ने तेजस्वी यादव को और 12.5 फीसदी लोगों ने सुशील मोदी का नाम लिया।

इस सर्वे के अनुसार बिहार में एनडीए और महागठबंधन के बाद अन्य को 7 सीटें, जिसमें पांच एलजेपी को मिल सकती हैं। अगर पार्टी वाइज सीटों की बात करें तो एनडीए के 160 सीटों में बीजेपी के खाते में 85, जदयू को 70 और हम और वीआईपी को 5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं महागठबंधन में राजद को 56, कांग्रेस को 15 और वामपंथी दलों को 5 सीटें मिल सकती हैं।

टाइम्स नाऊ-सी वोटर बिहार ओपिनियन पोल

कुल सीट-243

एनडीए-160

बीजेपी- 85

जेडीयू- 70

हम, वीआईपी-5

यूपीए- 76

आरजेडी- 56

कांग्रेस-15

लेफ्ट-5

अन्य-7 ( एलजेपी 5)

एबीपी और सी वोटर सर्वे में भी एनडीए को बढ़त

इससे पहले एबीपी न्यूज और सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे में भी एनडीए की सत्ता में फिर से वापसी के आसार नजर आए थे। वहीं, आरजेडी के नेतृत्व वाला महागठबंधन पीछे रह रहा था। इस सर्वे में एनडीए को 141 से 161 सीटें सकती हैं। यूपीए को 64 से 84 सीटें मिल सकती है। बाकी दलों के खाते में 13 से 23 सीटें जाने का अनुमान था।

swatva

Leave a Reply