टेंशन में नीतीश, LJP की ‘मोदी से प्यार और जदयू पर वार’ से हिल रही कुर्सी

0

पटना : लोजपा और उसके नेता चिराग पासवान ने बिहार विधानसभा चुनावों को बेहद रोचक बना दिया है। उन्हें इस चुनाव में क्या हासिल होगा, इसका अंदाजा करीब-करीब सभी को है। लेकिन अपने इस दांव से वह बिहार में NDA के घटक जदयू के सीएम नीतीश कुमार को टेंशन देने में कामयाब हो गए हैं। प्रधानमंत्री और भाजपा के सर्वमान्य नेता नरेंद्र मोदी से ‘प्यार’ तथा जदयू के स्वयंभू नेता तथा बिहार सीएम नीतीश से ‘तकरार’ वाली उनकी रणनीति ने जनता दल युनाइटेड खेमे में हलचल मचा दी है। हवा चुनाव परिणाम आने के बाद सीएम पद की कुर्सी को लेकर उलझाव जैसी प्रतीत होने लगी है।

चिराग की वह रणनीति जिसमें उलझ गए नीतीश

चिराग ने मौजूद चुनाव में ऐसे सधे हुए राजनीतिक पांसे फेंके, जिनके बारे में नीतीश कुमार ने सोचा भी नहीं था। लोजपा और उसके नेता चिराग पासवान ने खुद को भाजपा के सहयोगी और पीएम मोदी के भक्त के तौर पर स्थापित करने वाली लाइन ली। साथ ही चुनाव पूर्व से ही चिराग पासवान ने जदयू के खिलाफ मुहिम शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, भाजपा के बागियों को टिकट देना और कुछ ही सीटों पर भाजपा के खिलाफ उम्मीदवार खड़े करना समेत कई ऐसे कदम चिराग पासवान ने उठाए जो नीतीश और उनकी पार्टी जदयू को बेचैन करने में सफल रहे। चूंकि लोजपा के कदमों से जदयू के प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए नीतीश काफी टेंशन में है।

भाजपा के डैमेज कंट्रोल के बावजूद प्रेशर में जदयू

इधर डैमेज कंट्रोल के लिए जदयू ने भाजपा पर बयान देकर अपने नेता नीतीश का प्रेशर कम करने की दुहाई दी।इसके लिए जदयू ने एनडीए की चट्टानी एकता का भी जिक्र किया। नतीजा यह रहा कि भाजपा के राष्ट्रीय नेता प्रकाश जावड़ेकर और यहां बिहार में डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने चिराग पासवान को वोटकवा बताकर नीतीश को शांत कर दिया। मगर राजनीतिक पंडितों के मुताबिक नीतीश के लिए इस बार बिहार के सीएम की कुर्सी तक की डगर उतनी आसान नहीं होगी।

LJP की चाल से बिहार विस चुनाव हुआ रोचक

इसके पीछे उनका तर्क भाजपा की ओर से सारी ताजा बयानबाजियों के बावजूद चिराग द्वारा लोजपा के रुख में बदलाव नहीं लाने को माना जा रहा है। भाजपा द्वारा वोटकटवा कहे जाने के बावजूद चिराग पासवान बार-बार कह रहे हैं कि वे बिहार में भाजपा का मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी दोहराया कि आज भी, कल भी और हमेशा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके लिए भगवान ‘राम’ हैं और चिराग पासवान उनके हनुमान। लोजपा के यही बयान और चिराग की इसी रणनीति ने जदयू को उलझा कर रख दिया है।

swatva

Leave a Reply