श्रीलंका में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे भागलपुर के रवि

0

पटना। एक असहाय अनाथ का गांव से लेकर Colombo का सफर प्रेरणादायक ही नहीं बल्कि युवाओं में जोश जुनून भर देने वाली सच्चाई है। नायगांव (थाना बाथ सुल्तानगंज भागलपुर) में जन्मे ई.रवि रजक ने Colombo में Nov माह में होने वाली 2nd South Asian Submit 2018 के सम्मेलन में निमंत्रण पाकर भागलपुर ही नहीं पूरे बिहार का नाम रौशन किया। दरअसल उनका बचपन पूरे संघर्ष के साथ बीता, बचपन में 4 वर्ष की उम्र में मां का देहांत हो जाने की वजह से पढ़ाई और जीवनयापन में बहुत तकलीफें उठाने के साथ अपनी पढ़ाई की। वो कहते हैं बचपन में हमें पढ़ने की ललक बहुत थी। माँ से चौथे साल में नामांकन करवाने को जिद किया था। लेकिन उन्हें क्या पता कि नामांकन का वही दिन उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण होगा। उनकी मां की मृत्यु उसी दिन हो गयी।पढ़ने में तेज होने की बजह से स्कूल में उन्हें बहुत सम्मान मिलता था।
जिनका कोई नहीं होता उनका भगवान होता है। टयूशन और कॉपी हेतु बचपन से ही बाल मजदूरी शुरू कर दिया। तीनों भाई सबके सब बिखर गए लेकिन पढ़ाई से नाता नहीं तोड़ा। लेकिन हिम्मत न हार समस्याओं से लोहा ले प्रसिद्ध TNB कॉलेज से साइंस, Math की पढ़ाई के बाद उन्होंने सरकारी मोतिहारी कॉलेज ऑफ इंजिनीरिंग से कंप्यूटर साइंस से बीटेक किया और देश के प्रसिद्ध संथान CDAC Acts पुणे से Software डेवेलपमेंट में Post ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDAC) कोर्स की ट्रेनिंग के बाद Cybage Software इंडिया Private लिमिटेड पुणे जैसे Famous MNC में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर 10 महीना तक काम किया। साथ ही उन्हेंने Human Resourse से MBA की पढ़ाई की। सरकारी नौकरी में इंटरेस्ट की वजह से उन्होंने बिहार सरकार में बतौर आईटी मैनेजर, ग्रामीण कार्य विभाग को 2016 में join कर लिया। अभी वो युवा officer के तौर पर ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल बांका में कर्यरत हैं।

उनका चयन इस सम्मेलन में संयूक्त राष्ट्र /UNESCO की अंतरराष्ट्रीय यूथ कमिटी जो विश्व प्रसिद्ध संस्था है, के माध्यम से हुआ है। युवा लीडर और सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहे CRY जैसे Organisation के साथ Project डायरेक्टर के रूप में कार्य के आधार पर इनका चयन हुआ है। ई रजक इस सम्मेलन में पूरे विश्व से आये हुए 450 युवाओं के साथ शिक्षा/व्यवहारिक, सुरक्षा, नैतिक जिम्मेदारी, सामाजिक सुरक्षा, वैश्विक स्तर पर एक globle theme:-Creating a Sustainable Future in a Fractured South Asia के तहत चर्चा करेंगे। ई.रवि वहां वतौर सरकारी युवा ऑफिसर के तौर पर अपने देश का प्रीतिनिधित्व करेंगे। इस सम्मलेन को श्रीलंका सरकार 28th November-1st December 2018 at Bandaranaike Memorial International Conference Centre, Colombo, Sri Lanka में होस्ट करेगी।

Leave a Reply