पटना में चलेंगे सिर्फ CNG व बैट्री चालित आॅटो, जानें कब से?

0

पटना : राजधानी पटना में दो माह बाद, यानी 31 जनवरी 2021 के बाद सिर्फ सीएनजी और बैट्री से चलने वाले आॅटो ही चलेंगे। बिहार सरकार ने पटना में प्रदूषण की विकराल होती समस्या से निजात पाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2021 से पटना में डीजल ऑटो के परिचालन पर रोक लगा दिया है।

यह फैसला 31 जनवरी, 2021 से लागू होगा जिसके बाद 31 मार्च 2021 से राजधानी के बाहरी इलाकों—दानापुर, फुलवारी, खगौल नगर परिषद में भी ऐसे ऑटो का परिचालन रोक दिया जाएगा।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार स्वच्छ इंधन योजना 2019 को मंजूरी दी गई।

फैसला लिया गया कि वर्ष 2021 से धीरे—धीरे सीएनजी और बैट्री वाले ऑटो ही पटना और राजधानी के आसपास के इलाकों में चलेंगे। मालूम हो कि हाल ही में पटना को देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है। बिहार सरकार द्वारा लिये गए आज के फैसले को इसी आंकड़े से जोड़कर देखा जा रहा है।

डिजल—पेट्रोल वाहन में सीएनजी फिटमेंट पर अनुदान

सरकार ने डीजल-पेट्रोल चालित वाहन में सीएनजी फिटमेंट कराने पर प्रोत्साहन दिए जाने का निर्णय लिया है। इसके तहत बड़े ऑटो को सीएनजी चालित वाहन में प्रतिस्थापित करने पर 40 हजार का अनुदान दिया जाएगा। 7 व्यक्तियों के बैठने वाले पेट्रोल चालित तीन—पहिया वाहन को सीएनजी किट से रिफिटमेंट करने पर 20 हजार का अनुदान दिया जाएगा। 7 व्यक्तियों के बैठने वाले डीजल पेट्रोल चालित तीन—पहिया वाहन को नए बैटरी चालित वाहन से प्रतिस्थापित करने पर 25 हजार का अनुदान दिया जाएगा। व्यावसायिक मोटर मैक्सी कैब में सीएनजी किट में बदलने पर 20 हजार का अनुदान दिया जाएगा।

Leave a Reply