तंदूर बना PATNA-बक्सर और औरंगाबाद, 28 जिलों में प्रचंड गर्मी से बुरा हाल

0

पटना : पटना समेत समूचा बिहार प्रचंड हीट वेब और उमस वाली गर्मी की चपेट में है। पिछले तीन-चार दिनों से पूरे प्रदेश में लोगों का भीषण गर्मी से बुरा हाल है। राजधानी पटना के अलावा सूबे के 9 शहर तंदूर की तरह धधक रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घन्टे के लिए 28 जिलों में रिकॉर्ड गर्मी पड़ने का अंदेश जताया है। मौजूदा समय में औसत अधिकतम तापमान सभी जिलों में 45 डिग्री से उपर पहुंच चुका है। औरंगाबाद में तो यह 47 डिग्री रिकार्ड किया गया है और अभी इसके और आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है।

औरंगाबाद और बक्सर में पारा 47 डिग्री

मौसम अपडेट में पता चला कि बिहार का सबसे ज्यादा गर्म जिला बक्सर और औरंगाबाद रहे। औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज हुआ जबकि बक्सर 47 डिग्री के आसपास रहा। फिलहाल सूबे में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार राजधानी पटना में सूरज की तपिश अभी और बढ़ेगी। अगले एक—दो दिन में पारा 2 डिग्री तक और बढ़ेगा।

swatva

कुछ जिलों में बारिश की संभावना

हालांकि आईएमडी ने उमस भरी गर्मी के बीच राज्य के 9 जिलों में बारिश की भी सम्भावना जताई है। इनमें राज्य के उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व के जिले शामिल हैं। यह भी कहा गया कि अगले 24 घंटों में किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी में अगले 24 घन्टे में वज्रपात के साथ बारिश की सम्भावना है।

Leave a Reply