ऑनलाइन नागरिक पत्रकारिता की कार्यशाला का उद्घाटन

0
ऑनलाइन कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य वक्ता कृष्ण कांत ओझा एवं विसंके संपादक संजीव कुमार (दाएं)

पटना : विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘नागरिक पत्रकारिता की कार्यशाला’ का उद्घाटन आज किया गया। इस कार्यशाला का उद्घाटन ‘गूगल मीट’ के माध्यम से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र कुमार ने किया।
कार्यशाला के बारे में विस्तार से बताते हुए विश्व संवाद केन्द्र के संपादक संजीव कुमार ने बताया कि विश्व संवाद केन्द्र विगत 16 वर्षों से पत्रकारिता के विभिन्न विषयों पर कार्यशाला आयोजित करती रही है। इस बार की कार्यशाला पिछले कार्यशालाओं से अलग है। पिछली कार्यशालाएं विश्व संवाद केन्द्र के सभागार में आयोजित होती थी जहां प्रशिक्षु और प्रशिक्षक आमने सामने संवाद करते थे। लेकिन, कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए पूरे देश में लाॅकडाउन की प्रक्रिया जारी है। प्रधानमंत्री द्वारा भी बार-बार शारीरिक दूरी का ख्याल रखने की अपील की जा रही है। शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए संस्था द्वारा इस बार ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह ऑनलाइन कार्यशाला गूगल मीट के माध्यम से संचालित हो रही है।
इस कार्यशाला में 40 प्रशिक्षु हिस्सा ले रहे हैं। कार्यशाला के अगले दो दिनों में पत्रकारिता के विभिन्न आयामों, सोशल मीडिया का प्रभाव सक्रियता, रिपोर्ट और आलेख में अंतर, समाचार संप्रेषण इत्यादि विषयों पर प्रशिक्षक-प्रशिक्षु संवाद होगा।

swatva

Leave a Reply