नीतीश किशनगंज की यह फोटो देख लेते तो योग से न रहते दूर?

0

किशनगंज/पटना : इसबार के योग दिवस पर बिहार में जदयू ने भी अपनी सक्रियता दिखाई लेकिन उसके मुखिया और मुख्यमंत्री किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम से अलग ही रहे। प्रधानमंत्री मोदी योग को भारत की थाती और विश्व को अनुपम देन साबित करने में रात दिन एक किये हुए हैं। ऐसे में एनडीए का प्रमुख सहयोगी होने के नाते नीतीश कुमार से भी अपेक्षा थी कि वे इसमें बढ़—चढ़कर भाग लेते।

 इसी सबके बीच बिहार के ही किशनगंज से एक ऐसी तस्वीर और सूचना सामने आई है जिसे यदि बिहार के सीएम पहले देख और जान जाते तो गारंटी है कि वे योग से अपने को कतई दूर नहीं रख पाते। तस्वीर और खबर ही ऐसी है। इसमें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर किशनगंज के एक मदरसे के मुसलमान बच्चे पुलिस के जवानों के साथ मिलकर योग करते दिख रहे हैं। यहां मदरसे के बच्चों को योग सिखाने के लिए मौलवी साहब ने खुद पहल की और जवानों से संपर्क किया। जवानों ने बच्चों को बताया कि किस तरह योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल कर स्वस्थ रहा जा सकता है।

जानकारी के अनुसार भारत-नेपाल सीमा के पैक टोला बीओपी में मदरसे के बच्चों के साथ SSB 12वीं बटालियन के जवानों ने योग अभ्यास किया। इस मौके पर अधिकारियों के साथ मदरसा के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। स्थानीय मदरसे के मौलवी साहब बच्चों के साथ कैंप पहुंचे। मदरसे के बच्चों के साथ SSB 12वीं बटालियन के जवानों ने योग अभ्यास किया। इस मौके पर अधिकारी भी मौजूद थे। जवानों ने बच्चों को योग की कई मुद्राओं को बारे में बताया। जवानों ने बच्चों को बताया कि कैसे जीवन में योग को नियमित रूप से शामिल कर स्वस्थ रहा जा सकता है। योग कैसे हमारी सोचने के नजरिए और स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

Leave a Reply