बिहार में हस्तकला केंद्रों की आवश्यकता को समझने के लिए NID भेजेगी टीम

0

नई दिल्ली : राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से बिहार के विकास से जुड़े विभिन्न विषयों को लेकर शिष्टाचार मुलाकात किया।

इस मुलाकात के दौरान विवेक ठाकुर ने औरंगाबाद के ओबरा स्थित कालीन हस्तकला केंद्र, नवादा के कादिरगंज स्थित सिल्क-तस्सर कपड़ा हस्तकला केंद्र, पटना के पालीगंज स्थित सिगोरी में कॉटन कपड़ा हस्तकला केंद्र तथा मधुबनी पेंटिंग के विकास हेतु स्मृति ईरानी से बातचीत किया।

वहीं इस मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान के डी०जी० शांतमनु को निर्देश दिया है की बिहार के भूले हुए इन हस्तकला केंद्रों की आवश्यकताओं और कमियों को समझने के लिए एन०आई०डी० अपनी टीम भेजें और अध्ययन कर प्रारम्भिक रिपोर्ट तैयार करे।

इसके साथ ही स्मृति ईरानी ने विवेक ठाकुर से कहा कि आप स्वयं भी इन केंद्रों का जायजा लेकर डी०जी० के साथ चर्चा करें ताकि इन सभी केंद्रों के डिज़ाइन का इको सिस्टम एन०आई०डी० द्वारा तैयार किया जा सके। इसके साथ ही मधुबनी पेंटिंग को किस प्रकार इन हस्तकला केंद्रों से निर्मित कपड़ों पर काम किया जाय इस पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

ज्ञात हो कि इन हस्तकला केंद्रों के विकास हेतु विवेक ठाकुर ने दो दिन पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात किया था। विवेक ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी को ओबरा में बने कालीन तथा कादिरगंज (नवादा) व सिगोरी (पालीगंज, पटना) में बने वस्त्र भेंट कर अभिवादन किया।

swatva

Leave a Reply