मुजफ्फरपुर गए नित्यानंद, बिहार भाजपा 15 दिन तक नहीं करेगी समारोह

0

पटना : चमकी बुखार यानी एईएस से बुरी तरह त्रस्त बिहार में भाजपा ने अगले 15 दिनों तक होने वाले किसी भी पार्टी कार्यक्रम में स्वागत समारोह का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है। चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ते रहने के बीच आज बिहार पहुंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश भाजपा के किसी भी कार्यक्रम में फूल—मालाओं और अन्य प्रतीकों का उपयोग नहीं किया जाएगा। हमारी पार्टी इस बीमारी के पीड़ित परिजनों की संवेदनाओं को करीब से महसूस करती है और दुख की इस बेला में उनके साथ पूरी तरह खड़ी है।

चमकी बुखार भाजपा के एजेंडे में सबसे ऊपर

नई दिल्ली से पटना पहुंचे श्री राय ने कहा कि प्रदेश में बीजेपी अगले 15 दिन तक होने वाले किसी भी कार्यक्रम में फूल माला और स्वागत समारोह का आयोजन नहीं करेगी। मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के प्रकोप के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय चमकी बुखार से प्रभावित बच्चों को देखने के लिए मुजफ्फरपुर जा रहे हैं।
इधर मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ. शैलेष प्रसाद सिंह ने कहा कि चमकी बुखार से अब तक मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 69 हो गया है। एसकेएमसीएच में 58 और केजरीवाल अस्पताल में अब तक 11 बच्चों की मौत हो चुकी है।

इससे पूर्व नित्यानंद राय ने बीजेपी कार्यालय पहुंचने के बाद प्रदेश स्तर की तमाम पार्टी गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि मुजफ्फरपुर चमकी बुखार का इलाज जल्द ढूंढा जाएगा और लोगों को इससे राहत पहुंचाई जाएगी। हालांकि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पधारने पर ये अटकलें लगाई जा रही थी कि पार्टी की ओर से अगले अध्यक्ष पद के चेहरे का कोई राज़ खोला जायेगा। लेकिन अपने कम समय के संबोधन में नित्यानंद राय ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के बारे में कोई इशारा तक नहीं किया। साफ है कि इस समय भाजपा के एजेंडे में सबसे ऊपर मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का मामला है। वहां चिकित्सीय व्यवस्था को दुरुस्त करने के अलावा, बीमारी पर रिसर्च को लेकर भी भाजपा काफी संवेदनशील होकर प्रयास कर रही है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद का मुजफ्फरपुर के पीड़ितों और अस्पताल का जायजा लेने वहां जाना, केंद्र सरकार की इस दिशा में उठ रही चिंताओं की ओर इशारा करता है।

मंगल पांडेय ने हरसंभव कोशिश की बात कही

इसबीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि स्थिति से निपटने के लिए सरकार सभी कोशिश कर रही है। राज्य में जागरुकता फैलाने के लिए कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। शीघ्र ही इसपर काबू पा लिया जाएगा।

सत्यम दुबे

Leave a Reply