लॉकडाउन-5 का अनलॉक प्लान : 8 जून से खुलेंगे मंदिर, जुलाई में स्कूल

0

नयी दिल्ली : 64 दिनों के लॉकडाउन के बाद अब देश चरणबद्ध तरीके से अनलॉक होने जा रहा है। लॉकडाउन—5 के तहत कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर कई पाबंदियों को तीन चरणों में हटा लिया जाएगा। इसमें पहले चरण के तहत 8 जून के बाद मंदिरों, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल आदि को खोलने की योजना बनाई गई है। स्कूल—कॉलेज भी सरकार की इस फेहरिस्त में शामिल हैं लेकिन उनका नंबर तीसरे चरण में जो जुलाई में शुरू होगा, आएगा। इसमें राज्य सरकारों की भी सहमति जरूरी होगी।

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन—5 में देश को अनलॉक करने के लिए जो तीन चरणों की योजना बनाई है उसका पहला चरण 8 जून से लागू होगा। इसके तहत 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल कुछ शर्तों के साथ खुलेंगे। आइए जानते हैं किस चरण में क्या—क्या खोलने की योजना है।

चरण I: सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान; होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सरकार इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगी
चरण 2: स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे।
चरण 3: अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

swatva

Leave a Reply