लॉक डाउन का असर कम हो रहा प्रदूषण

0

पटना :  सम्पूर्ण देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर प्रधानमंत्री के अंबाहन पर 21 दिन का लॉक डाउन हैं।कोरोना वायरस से अब तक देश भर में 16 दिन में 16 मौत और 600 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है।वहीं लॉक डाउन के वजह से बिहार में गाड़ियां कम चलने से राजधानी की हवा स्वच्छ हुई है। वहीं नगरवासी स्वच्छ हवा में स्वस्थ सांसे ले रहे हैं।गौरतलब है कि अभी तक मिली जानकारी केे अनुसार बुधवार को एयर इंडेक्स 129 रहा ।यह जो मानक सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के द्वारा तय किया गयाा है उसके अंदर ही है।

मुजफ्फरपुर में नहीं कम हो रहा एयर पॉल्यूशन

मुजफ्फरपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 275 है। यहां इतना अधिक एयर क्वालिटी इंडेक्स होना एक चिंता का विषय है।यह बहुत ही पुअर है।इसका इतना अधिक स्तर होने के एक कारण वाहनों से निकलने वाला प्रदूषण है। हालांकि अभी लॉक डाउन का समय लंबा है तो इसके स्तर में कमी आ सकती है।

बिहार की राजधानी पटना में इन जगहों पर लगा है मशीन

बिहार की राजधानी पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स मापने का मशीन तारामंडल, डीआरएम आफिस , बीआईटी मेसरा,इको पार्क, एसके मेमोरियल,में लगाया गया है।

लॉक डाउन के कारण आएगी वायु प्रदूषण में कमी

एएन कॉलेज के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के डॉ. मनीष कंठ ने कहा कि लॉक डाउन से हम कोरोना वायरस पर विजय तो पाएंगे ही साथ ही साथ प्रदूषण रहित वातावरण में सांस ले सकेंगे।पटना में वायु प्रदूषण बढ़ाने का मुख्य कारण गाड़ियों से निकलने वाला धुआं और दूसरा भवन निर्माण से निकलने वाला प्रदूषण है। लॉक डाउन के कारण इन चीजों पर रोक है।इस कारण बहुत जल्द कमी आएगी।
तेज प्रताप शर्मा 
swatva

Leave a Reply