जेपी सेनानियों की मुफ्त चिकित्सा सुविधा होगी और बेहतर : सुशील मोदी

0

पटना : जेपी सम्मान योजना सलाहकार पर्षद की बैठक पर्षद के अध्यक्ष सह उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित उनके कक्ष में हुई जिसमें पिछले एक साल में 63 नए आवेदकों को सम्मान पेंशन के लिए संसूचित करने के साथ ही चयनित सेनानियों को देय मुफ्त चिकित्सा सुविधा को और बेहतर करने का निर्देश दिया गया। बैठक में सलाहकार पर्षद के मंत्री समूह के सदस्य उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव भी उपस्थित रहे।

बैठक के बाद मोदी ने बताया कि चयनित 2,717 जेपी सेनानियों को सम्मान पेंशन दी जा रही है। आपातकाल के दौरान छह महीने से अधिक समय तक जेल में रहे 963 को प्रतिमाह 10 हजार रुपये और छह महीने से कम समय तक जेल में रहे 1,754 को 5 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। सम्मान पेंशन योजना मद में वित्तीय वर्ष 2009-10 से फरवरी, 2019 तक 1,46,74, 82, 500 रुपये दिए गए हैं।

जेपी सम्मान योजना के अन्तर्गत चयनित सेनानियों को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम व बुडको की बसों में राज्य के अंदर मु्फ्त यात्रा तथा राज्य सरकार के अस्पतालों एवं सीजीएचएस से मान्यता प्राप्त गैर सरकारी अस्पतालों में चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। सेनानियों की मुफ्त यात्रा सुविधा के लिए परिवहन निगम को 10 लाख रुपये की अग्रिम राशि दी गयी है तथा अब तक 16 सेनानियों के आवेदन को स्वीकृत कर उन्हें मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी हैं।

बैठक में सलाहकार पर्षद कार्यालय के सचिव राजीव वर्मा व जेपी सम्मान योजना के प्रभारी पदाधिकारी, गृह विभाग अंजनी कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply