आईटीआई परीक्षार्थियों ने नहीं दी परीक्षा, जमकर तोड़फोड़ और आगजनी

0

पटना/नवादा/अरवल/आरा : आईटीआई के छात्रों ने आज बिहार भर में आगजनी और तोड़फोड़ की। राजधानी पटना समेत राज्य भर के कई केंद्रों पर आईटीआई के परीक्षार्थी आज सुबह से ही हंगामा कर रहे हैं। राज्य भर से ऐसी खबरें मिल रही हैं कि परीक्षार्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार करने के बाद एग्जामिनेशन हॉल में प्रवेश नहीं किया और विरोध करते हुए सड़कों पर उतर आए तथा गाड़ियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। जमकर आगजनी की, पत्थरबाजी की और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इस दौर कुछ जिलों में पुलिस द्वारा छात्रों पर लाठीचार्ज की भी खबरें हैं। राजधानी पटना के अलावा आरा, बक्सर, नवादा, नालन्दा, जहानाबाद, अरवल, समस्तीपुर, औरंगाबाद, सासाराम शेखपुरा, सीवान समेत राज्य के कई शहरों से परीक्षार्थियों के हंगामा, प्रदर्शन, आगजनी और विरोध की खबर मिल रही हैं।

क्यों भड़के आटीआई के परीक्षार्थी

आईटीआई की परीक्षा मंगलवार से तीन दिनों तक होनी है। विभाग द्वारा पहले से रद्द हुई परीक्षा का आज से आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले यह परीक्षा फरवरी और अगस्त में रद्द हुई थी। पूर्व में प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द की गई थी जिसे आज से दुबारा लेना था। लेकिन परीक्षार्थी लगातार इसके विरोध में हैं और पहले ली गई परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

नवादा में नाराज छात्रों ने आइटीआई परिसर व कार्यालय में जमकर तोङफोङ की। मौके पर पहुंची पुलिस और एसडीएम तथा डीएसपी पर रोङे बरसाये। बाद में पुलिस ने हंगामा खड़ा कर रहे छात्रों को खदेङ दिया। इस क्रम में यातायात घंटों प्रभावित हुआ। बाद में अधिकारियों ने स्थिति नियंत्रित किया। आईटीआई ने कई बार पूर्व में ली गयी परीक्षा को स्थगित कर दिया। इससे छात्र परेशान हो गए। उनका आरोप है कि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा लिये जाने के बावजूद इसे रद्द करने से गरीब छात्र परेशान हैं, सरकार उनका आर्थिक, मानसिक व शारीरिक दोहन कर रही है।

शेखपुरा में तीन परीक्षा केंद्रों पर आईटीआई परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। डीएम हाई स्कूल पर परीक्षार्थियों ने पथराव किया जिसमें एक पुलिसकर्मी को चोट आई। परीक्षार्थी परीक्षा का बहिष्कार कर रोड को जाम कर रहे हैं। कमोबेश यही हालात अरवल, आरा, गया समेत बिहार के तमाम जिलों में हैं।

swatva

Leave a Reply