दीपावाली-छठ के लिए 34 विशेष ट्रेनें, देखें पूरा Schedule

0

पटना : उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा पर 34 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इस फैसले से बिहार और पूर्वी यूपी के लोगों को भारत के विभिन्न भागों से त्योहार में घर आने—जाने में काफी सहूलियत होगी। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें अक्टूबर से लेकर नवम्बर महीने तक राजधानी दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से चलाई जायेंगी।

उत्तर रेलवे ने की घोषणा, यात्रियों में खुशी

सभी 34 स्पेशल ट्रेनें बिहार और यूपी जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जाएंगी। इन स्पेशल ट्रेनों में कुछ नयी दिल्ली स्टेशन से बरौनी, सहरसा, पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पुर्णिया के लिए चलेंगी। वहीं, आनंद विहार स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, लखनऊ और इलाहाबाद जायेंगी।

ये है इन स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

आनंद विहार टर्मिनल से 04002 अप विशेष रेलगाड़ी 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार को भागलपुर के लिए चलेगी। जबकि भागलपुर से आनंद विहार के लिए 25 अक्टूबर से 1 नवंबर तक विशेष ट्रेन चलेगी। इसका ठहराव कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्‍शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, अभयपुर, जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर होगा।

दिल्ली से पूर्णिया कोर्ट के लिए विशेष गाड़ी

रेलवे ने दिल्ली से पूर्णिया के लिए भी विशेष ट्रेन की घोषणा की है। ट्रेन संख्या 04084 अप दिल्ली से पूर्णिया कोर्ट के लिए सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार को दिल्ली से चलेगी। जबकि ट्रेन संख्या 04083 डाऊन पूर्णिया से रविवार और बुधवार को चलेगी। इस ट्रेन में सामान्य डिब्बे होंगे। यह कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया, मांसी, सहरसा, दौरम माधपुरा और बनमंखी स्टेशनों पर रुकेगी।

आनंद विहार से लखनऊ-वाराणसी के लिए

आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के लिए 04205 अप विशेष रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी। जबकि वाराणसी से नई दिल्ली के 04211 डाऊन रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी। नई दिल्ली से बरौनी के लिए 04404 अप मंगलवार तथा शुक्रवार को तो नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 04406 अप ट्रेन शुक्रवार को रवाना होगी।

Leave a Reply