कोरोना अलर्ट, बार्डर पर SSB कैंपों में मांसाहार पर रोक

0

पटना : चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस को लेकर रक्षा मंत्रालय ने भारत-नेपाल-चीन सीमा पर तैनात सैनिकों को मांसाहार से परहेज करने का निर्देश जारी किया है। निर्देश के आलोक में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी ने मांसाहार पर रोक लगा दी है। उक्त सीमा से चीन की दूरी कम है और चीनी यात्रियों की संख्या भी नेपाल में अधिक है। नेपाल से सीधे चीन के लिए वाणिज्य-व्यापार संचालित होता रहता है। इसलिए चीन से आने वाले यात्रियों की निगरानी भी वहां हो रही है।

कोरोना महामारी को लेकर एसएसबी ने शुरू की पहल

मिली जानकारी के अनुसार, एसएसबी की तैनाती बिहार से सटी सीमा के अतिरिक्त प बंगाल, सिक्किम तथा यूपी बार्डर पर है। जबकि चीन सीमा पर आईटीबीपी तथा सीआरपीएफ भी है।
एसएसबी के एक अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय की एडवायजरी को देखते हुए मेस में मांसाहार पर रोक लगा दी गई है। वैसे, नेपाल में भी इसका कहर बरप रहा है।
खबर यह भी है कि भारत-नेपाल सीमा पर आम लोग भी मुर्गा, खस्सी तथा मछलियों से परहेज करने लगे हैं, जबकि यहां बिहार में सबसे अधिक खपत है।

सीमाई क्षेत्रों में मुर्गा-मांस की बिक्री में आयी कमी

जानकारी मिली है कि एसएसबी ने अपने आउटपोस्टों पर लगे कैम्पों का औचक निरीक्षण भी शुरू कर दिया है। प्राय: आउटपोस्टों के मेस में मांसाहार की व्यस्था नहीं मिली। इस संबंध में एसएसबी मुख्यालय को निरीक्षण वाले कैम्पों के संबंध में पत्र भेजकर संतोष व्यक्त किया गया है कि मांसाहार मेसों में नहीं बन रहा है।

Leave a Reply