बिहार के 2 डीएसपी—रमाकांत और ज्योति प्रकाश को गैलेंट्री अवार्ड

0

पटना : एसटीएफ के डीएसपी रमाकांत प्रसाद को गैलेंट्री अवार्ड मिलेगा। यह अवार्ड उन्हें सन 2000 में हजारीबाग के चौपारण थानान्तर्गत जंगल में नक्सलियों के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में जांबाजी के लिए राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाएगा।

मामला हजारीबाग जंगल में मुठभेड़ का

गैलेंट्री अवार्ड की सिफारिश झारखंड सरकार ने की है। सन 2000 में रामाकांत वहीं इंस्पेक्टर के रूप में तैनात थे। उसी समय जंगल में एरिया कमांडर मनोज भुईंयां समेत कई नक्सलियों के जमा होने और मीटिंग करने की सूचना मिली। तत्काल इंस्पेक्टर ने सदल-बल घेराबंदी की। उसी समय नक्सलियों ने गोलियां बरसानी शुरू कर दी। मुठभेड़ में तत्कालीन थाना प्रभारी ज्योति प्रकाश भी शामिल थे। फिलहाल वे भी बिहार में ही डीएसपी के पद पर तैनात हैं।
उक्त मुठभेड़ में चैकीदार छोटेलाल पासवान भी शामिल था। एक गोली उसके सीने में लगी और वह वहीं शहीद हो गया था। मुठभेड़ में शामिल सिपाही जफर इमाम खान भी थे। उक्त मुठभेड़ में एरिया कमांडर मनोज मारा गया था। कुछ अन्य नक्सली भी मारे गये थे जिनकी लाश लेकर भागने में दस्ता सफल रहा था। एरिया कमांडर के मारे जाने के बाद बड़ी संख्या में हथियार व गोला-बारूद भी बरामद हुए थे। गृह विभाग ने मुठभेड़ में शामिल सभी पुलिसकर्मियों तथा मरणोपरांत चैकीदार को भी गैलेंट्री अवार्ड से नवाजे जाने की अधिसूचना जारी कर दी है।

Leave a Reply