बबन रावत बने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष

0

पटना : महादलित परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार में महादलित आंदोलन के जन्मदाता बबन रावत को राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। जानकारी हो कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (एनसीएसके) का गठन 12 अगस्त,1994 को संसद के एक अधिनियम तथा ‘राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अधिनियमए, 1993’ द्वारा एक सांविधिक निकाय के रूप में 3 वर्षों की अवधि अर्थात 31 मार्च 1997 तक के लिए किया गया था।

रावत को चार सदस्यीय आयोग में उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्होंने 17 फरवरी को दिल्ली के लोक नायक भवन स्थित आयोग कार्यालय में अपना पद भार संभाला है। उन्होंने 17 फरवरी को दिल्ली के लोक नायक भवन स्थित आयोग कार्यालय में अपना पद भार संभाला है।

ज्ञात हो कि सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का पुनर्गठन अभी हाल में ही भारत सरकार ने किया है। बबन रावत महादलित व सफाई कर्मचारी आंदोलन से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। रावत नेशनल कमीशन में जाने से पहले सदस्य-बिहार इंटरमीडिएट एडुकेशन काउंसिल(2003 से 2006) सदस्य-राज्य महादलित आयोग (2007 से 2010) सदस्य-राज्य अनुसूचित जाति आयोग, बिहार रह चुके हैं। रावत मूल रूप से बिहार के सिवान जिले के निवासी हैं और पिछले 30 वर्षो से राजधानी पटना में रहते हैं। आयोग के उपाध्यक्ष सरकारी दौरे पर 4 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे एयर इंडिया के फ्लाई से 3 दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचेंगे।

swatva

Leave a Reply