अगस्त में इस दिन होगी दारोगा मेन्स परीक्षा, इन पेपर्स की करें तैयारी

0

पटना : कोरोना के चलते स्थगित हुई दारोगा भर्ती मेन्स एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा 23 अगस्त 2020 को दो शिफ्ट में आयोजित करने की तिथि मुकर्रर की है। पहले दारोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा 26 अप्रैल को आयोजित की जानी थी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल कुल 50,072 परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इसके जरिए दारोगा के 2446 पदों को भरा जाएगा।

दारोगा मेन्स परीक्षा में यह रहेगा पेपर का पैटर्न

मुख्य परीक्षा पेपर-। : समान्य अध्ययन, समान्य विज्ञान नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जाँच से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के दोनों पेपर में से प्रत्येक में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनके लिए प्रत्येक में 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 मार्क्स काटे जाएंगे।

हिन्दी में पास होना अनिवार्य

सामान्य हिन्दी में व्याकरण से संबधी प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे- वाक्य की शुद्धि – अशुद्धि समानार्थक – विपरितार्थक शब्द मुहावरे, लोकोक्तियाँ, संधि, समास पर्यायवाची शब्द अनेक शब्द के लिए एक शब्द इत्यादि-हालांकि यह पेपर सिर्फ क्वालीफाइंग एवं अंतिम मेरिट में इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। अगर कोई अभ्यर्थी इसमें पास नहीं होता है तो पेपर- ।। की उसकी कॉपी जांच नहीं की जायेगी और उसे फेल घोषित कर दिया जायेगा।

swatva

Leave a Reply