15 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

पीडीएस बिक्रेता कि अनुज्ञप्ति रद्द, आरटीआई कार्यकर्ता फिर रहे सफल

नवादा : नवादा नगर परिषद वार्ड संख्या 15 के पीडीएस बिक्रेता नरेश कुमार की अनुज्ञप्ति को रद्द कर दिया गया है। ऐसा जिले के बहुचर्चित आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चील द्वारा लोक शिकायत में वाद दायर करने के बाद संभव हुआ। सूचना चर्चील को उपलब्ध करायी गयी है। नरेश कुमार पर आरोप था कि प्रोफेसर होने के बावजूद वे पीडीएस की दुकान चला रहे हैं। ऐसा कर वे दोहरी लाभ ले रहे हैं। इसका खुलासा आरटीआई के तहत उपलब्ध कराये गये दस्तावेज से हुआ था। तब चर्चील ने लोक शिकायत में वाद दायर कराया था।

आरोपी बिक्रेता को बार बार उपस्थित होने के निर्देश के व सदर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अनुज्ञप्ति रद्द करने की सूचना के बाद वाद को बंद कर दिया गया। बता दें इसके पूर्व आरटीआई दाखिल करने के बाद नारदीगंज प्रखंड पेश पंचायत की पीडीएस बिक्रेता सत्येन्द्र चौधरी की अनुज्ञप्ति को आरोप प्रमाणित होने के पांच माह बाद रद्द किया जा चुका है।

swatva

बीज वितरण में फर्जीवाड़ा का आरोप, जांच की मांग

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुरहेना में आकस्मिक फसल योजना 2023 के तहत मटर बीज वितरण में फर्जीवाड़ा का आरोप लगा है। इस बावत डीएम व जिला कृषि पदाधिकारी को निबंधित डाक से आवेदन दे जांच की मांग की है।

पंचायत की पीपरपांती गांव के आरटीआई कार्यकर्ता बिन्दा प्रसाद निराला का आरोप है कि मटर बीज वितरण में नियम के विरुद्ध वैसे लोगों को 20 किलो मटर दिया जा रहा है जिसमें कुछ लोगों के पास मात्र पांच या छह कट्ठा जमीन है । 20 किलो मटर बीज वैसे लोगों को दिया जाना है जिनके पास डेढ़ से दो एकड़ जमीन है। एक ही परिवार में पति-पत्नी एवं बेटा के नाम पर 60 किलो तक मटर दिया जा रहा है, जबकि वैसे लोग के पास मटर बीज के अनुपात जमीन नगण्य है। कुछ लोगों को दो पैकेट कुछ लोगों को तीन पैकेट एवं कुछ लोगों को चार पैकेट तक मटर दिया गया है । वैसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जिन्होंने मटर के चक्कर में 2 से 3 दिन तक कृषि भवन का चक्कर लगाते रहे।

लेकिन उन्हें बीज उपलब्ध नहीं हो पाया। ऐसी संभावना है कि नाजायज राशि लेकर लोगों को दो पैकेट तीन पैकेट चार पैकेट तक मटर बीज दिया गया है एवं जरूरतमंद लोगों को नहीं मिल पाया है जो जांच का विषय है। आशंका है कि नाजायज राशि लेकर फर्जीवाड़ा किया गया है। शिकायत जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी एवं कृषि विभाग बिहार राज्य पटना को निबंधित डाक से किया गया है। ताकि जांच होने पर फर्जीवाड़ा करने वाले कर्मचारी व पदाधिकारी पर कानूनी कार्रवाई हो सके।

शिक्षा विभाग का सख्त कदम, जिले के सरकारी स्कूल के 4 शिक्षक सेवा से बर्खास्त

नवादा : जिले के चार शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त करने की तैयारी की जा रही है,क्योंकि इनकी डिग्री फर्जी पायी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार जिले में नियुक्त चार शिक्षकों की डिग्री झारखंड अधिविद्य परिषद, रांची की जमा की गई है,पर जांच में ये डिग्री फर्जी पायी गयी है इसलिए इन सभी को नौकरी से बर्खास्त करने की प्रकिया शुरू कर दी गई है।

फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश शिक्षा विभाग स्थापना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मोहम्मद तनवीर आलम ने संबंधित नियोजन इकाई के सचिव को दी है । इस बाबत जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने पत्र जारी कर बताया है कि नवनियुक्त शिक्षकों के अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र की जांच के लिए झारखंड अधिविद्य परिषद रांची को भेजा गया था,पर जांच में यह फर्जी पाया गया है।

डीपीओ ने जिन फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया है उनमें नारदीगंज के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सुल्तानपुर के शिक्षक गिरधर प्रसाद सिंह, मेसकौर के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर की शिक्षिका मंजू कुमारी, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय पूर्णाडीह की शिक्षिका चंचल कुमारी तथा नवसृजित प्राथमिक विद्यालय हुसैनचक के शिक्षक राजू पासवान है। इनलोगों को सेवामुक्त करते हुए प्रशासनिक कार्रवाई करने को भी कहा गया है।

रजौली में चोरी की 03 बड़ी घटना, अबतक पुलिस के हाथ खाली

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र में तीन बड़ी लूट की घटना में पुलिस के हाथ खाली हैं। रजौली में चोरी-डकैती की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल में ही हथियार के बल पर नकाबपोश अपराधियों ने गहने और जेवरात लूट लिए। घटना के छह दिन बीत जाने के बाद अपराधियों का सुराग नहीं मिल सका है। इसके पहले भी चोरी की दो बड़ी घटनाएं हुईं, लेकिन चोरों को पकड़ने के बजाए पुलिस ने कोर्ट में महज चार्जशीट दाखिल की है।

रजौली थाना क्षेत्र के मुरहेना गांव में रिटायर दारोगा कामेश्वर प्रसाद के घर में चोरों ने घर में रखे जेवर और पैसे चुरा लिया था। अनुमानित राशि 25 से 30 लाख रुपए की चोरी हुई थी। इस मामले में पुलिस पूरी तरह नाकाम है। रजौली थाना क्षेत्र के चैथा गांव में रिटायर आर्मी जवान महेंद्र चौधरी और होमगार्ड के जवान कारू प्रसाद के घर में चोरों ने चोरी की थी। इन दोनों घरों को मिलाकर तीन लाख का जेवरात और 15 हजार रुपए नगद चुराने में सफल हुए थे।

रजौली नगर पंचायत क्षेत्र के देव पेट्रोल पंप के पीछे सुमंत कुमार के घर में हथियारबंद पांच की संख्या में रहे डकैतों ने बंधक बनाकर घर में लगभग 6 लाख रुपए का सामान लूट कर भागने में सफल हुआ था। इस बावत रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार ने बताया कि सितंबर महीने में घटी लूट की घटना को पुलिस की टीम बारीकी से अनुसंधान कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा।

व्यवहार न्यायालय की सफाई की मांग

नवादा : जिले में लगातार बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए व्यवहार न्यायालय की सफाई कराने की मांग की है। इससे संबंधित पत्र अधिकारियों को भेजा गया है।

जिला अधिवक्ता संघ ने जिला जज एंव कार्यपालक पदाधिकारी नगरपरिषद से पूर्ण सफाई की मांग किया है। जिला अधिवक्ता संघ क़े सचिव संत शरण शर्मा ने बताया कि पुरे कोर्ट परिसर, शौचालय तथा अधिवक्ताओं क़े बैठने वाला स्थान पर गन्दगी फैली हुई हैं। नियमित सफाई नहीं कराये जाने से महामारी फैलने कि आशंका प्रबल हो गयी है शर्मा ने बताया कि शौचालय और पेशाबखाना कि हालत तो बद से बदतर स्थिति में है। महासचिव ने जल्द से जल्द सफाई कराने की मांग की हैं।

दिनदहाड़े युवक को मारा ब्लेड, शरीर पर 7 जगह जख्म के निशान

नवादा : नगर में दिनदहाड़े बदमाशों ने युवक के शरीर पर 7 जगहों पर हमला किया। स्थानीय लोगों की सहायता से घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जख्मी हरिशचंद्र स्टेडियम मोहल्ला के रहने वाले तनु रविदास का पुत्र 22 वर्षीय रंजन दास है जिसपर शुक्रवार दोपहर 1 बजे 3 बदमाशों में हमला किया। घटना स्टेडियम के पास की है।

घायल के पिता ने बताया कि रात में एक व्यक्ति ई-रिक्शा चोरी कर जा रहा था जिसे स्थानीय लोग पकड़कर मारपीट कर रहे थे। बेटे ने विरोध किया और कहा कि इसे मारो नहीं, पुलिस के हवाले कर दो। इतना बोलते ही आक्रोशित लोगों ने मेरे बेटे के साथ बहस शुरू कर दी। किसी तरह मामला शांत हुआ। दिन में उन्हीं लोगों ने मेरे बेटे पर हमला कर दिया। इलाज कर रहे डॉ. विक्रम ने बताया कि ब्लेड से हमले के निशान हैं। फिलहाल युवक का इलाज जारी है। एसआई विजय कुमार सिंह ने कहा है कि इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खनन विभाग की छापेमारी टीम पर हमला करने वाले एक दर्जन बालू माफियाओं पर एफआईआर दर्ज, 11 लाख से अधिक बालू चोरी का आरोप

नवादा : जिले के कादिरगंज ओपी क्षेत्र के बेरमी गांव के समीप सकरी नदी में बालू का अवैध खनन की सूचना पर छापेमारी करने गई खनन विभाग व पुलिस टीम पर हमला मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। खान इंस्पेक्टर अन्नु कुमार के लिखित आवेदन पर नगर थाना में कांड संख्या-1467/23 दर्ज किया गया है, जिसमें एक दर्जन बालू माफियाओं को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।

घटना के वक्त अवैध खनन कर रहे एक ट्रैक्टर सहित बालू माफियाओं का दो बाइक के साथ दो बालू माफियाओं को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार दोनों बालू माफियाओं में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करमडीह निवासी छोटू यादव का पुत्र श्लोक कुमार तथा सिकंदरा गांव निवासी गौरी शंकर प्रसाद का पुत्र मुरारी कुमार शामिल है। बता दें कि हमले में खान निरीक्षक अन्नु कुमार व अपूर्व कुमार सिंह तथा सैप जवान नंबर 580 परमानन्द सिंह घायल हुए हैं साथ ही उक्त पदाधिकारियों का स्कॉर्पियो क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

खान निरीक्षक अन्नु कुमार द्वारा दर्ज प्राथमिकी में अलग-अलग थाना क्षेत्रों के 12 बालू माफियाओं को नामजद बनाया गया है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर निवासी विपिन सिंह का पुत्र अनंत कुमार, बिनोद सिंह का पुत्र गोल्डेन कुमार, मनोज सिंह का पुत्र अमन कुमार सेठ, सौरभ कुमार उर्फ रामबुल कुमार, नरेश सिंह का पुत्र अनिल सिंह, कोपेंद्र सिंह का पुत्र रौशन कुमार, प्रयोग सिंह का पुत्र अतुल कुमार उर्फ सेठ कुमार, वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के हाजीपुर गांव निवासी शंकर सिंह का पुत्र अंगद कुमार, वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के महम्मदलीचक निवासी राम सिंह का पुत्र रंजीत कुमार व गोलू कुमार, कौआकोल थाना क्षेत्र के अर्जुन सिंह का पुत्र छोटे कुमार उर्फ लल्लू तथा कादिरगंज ओपी पौरा निवासी संजय राम का पुत्र बिट्टू कुमार शामिल है। अभियक्तों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस छापेमारी करने में जुटी है।

दर्ज प्राथमिकी में खान निरीक्षक अन्नु कुमार ने बताया कि उक्त माफियाओं द्वारा 11 लाख 7 हजार 250 रूपये का बालू चोरी किया गया है। उन्होंने बताया कि घटना स्थल के पास सकरी नदी में पाये गए साक्ष्य के आधार पर आंकलन किया गया, जिसमें नदी से 20600 घनफीट बालू का चोरी किया गया है। जिस वक्त विभाग की टीम छापेमारी करने पहुंची थी, उस वक्त नदी में कई ट्रैक्टर अवैध बालू खनन करने में जुटा था, जो पुलिस और अधिकारी को देखकर भाग गया। फिलवक्त इस घटना के बाद पुलिस और विभाग पूरी तरह से बालू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की तैयारी में जुट गई है, जिससे बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

डीएम ने दिया विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देश, 18- 20 घंटे बिजली उपलब्ध कराना करें सुनिश्चित

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विद्युत विभाग के विभिन्न योजनाओं के संबंध में समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि जिले के लिए पेय जल और विद्युत दो महत्वपूर्ण समस्याएं हैं, जिसके कारगर समाधान के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता से विद्युत आपूर्ति के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि विद्युत से संबंधित उपभोक्ता शिकायत करते हैं तो जेई, एई और कार्यपालक अभियंता फोन अवश्य उठायें और समाधान के लिए कारगर उपाय करें। नवादा नगर परिषद के लिए 24 घंटे विद्युत आपूर्ति करने के लिए एक नया पावर सव स्टेशन बुधौल में बनाया जायेगा। विद्युत से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए रजौली और नवादा सदर में अलग-अलग मोबाईल नम्बर संख्या क्रियाशील है।

नवादा सदर के लिए 7033095811 और रजौली के लिए 7369001361 है। उपभोक्ता विद्युत से संबंधित समस्या के समाधान के लिए इस नम्बर का उपयोग कर सकते हैं।कार्यपालक अभियंता ने बताया कि *प्रत्येक माह के द्वितीय शनिवार को सभी प्रखंडों में स्थित बिजली कार्यालय में 10ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक बिजली से संबंधित समस्याओं को सुना जाता है और समाधान का प्रयास किया जाता है*। यदि शनिवार को सरकारी अवकाश रहेगा तो अगले दिन समस्या को सुना जायेगा।

बिजली विपत्र में सुधार के लिए प्रत्येक सप्ताह के गुरूवार को 11ः00 बजे से 03ः00 बजे अप0 तक रजौली विद्युत कार्यालय में शिविर लगाया जाता है। गोविन्दपुर प्रखंड के थाली से प्राकृतिक जल प्रपात ककोलत तक विद्युत पंहुचाने की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार का काश्मीर कहे जानेवाले ककोलत जलप्रपात को पर्यटन स्पाॅट की तरह विकसित किया जा रहा है। जहां पर पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ककोलत जलप्रपात जो प्रकृति की गोद में स्थित है, जिसको आकर्षक ढ़ंग से सवांरा और सजाया जा रहा है। कुछ माह के बाद ककोलत जलप्रपात अपने नये अंदाज में लोगों का दीदार करेगा।कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में ग्रीडों की संख्या 03 है- नवादा, वारिसलीगंज और खनवां। जिले में पावर सव स्टेशन की संख्या-22 है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि घरेलू उपभोक्ताओं को 18 से 20 घंटे और कृषि फिडर को 14 से 15 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है।

कौआकोल प्रखंड के पाली में नया पावर सव स्टेशन निर्माण के लिए एक सप्ताह के अन्दर कार्य प्रारंभ हो जायेगा। नारदीगंज, कौआकोकल, हिसुआ और रोह प्रखंडू क्षेत्रों में पावर कम रहने की शिकायत उपभोक्ताओं के द्वारा किया जा रहा है। जिसके समाधान करने के लिए कार्यपालक अभियंता को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। बैठक में अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, अमु अमला गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply