महादलितों पर हमला : खैरा से उठी चिंगारी डुमरावां होते हुए रजौली पहुंची

0

नवादा : बिहार के नवादा में एक खास जाति के नव—दबंगों द्वारा लगातार महादलितों पर हमले हो रहे हैं। अकबरपुर के खैरा से उठी आग की लपटें पकरीबरांवा के डुमरांवा होते हुए आज रजौली तक जा पहुंची। रजौली में अमांवा पूर्वी पंचायत की महादलित मुखिया रिंगा देवी के घर को इन दबंगों द्वारा आग के हवाले कर दिया गया। इस बाबत थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

दबंगों ने महादलित मुखिया का घर फूंका

बताया जाता है कि रविवार की देर रात करीब दस बजे अमांवा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन चल रहा था। इस क्रम में तालाब के पास जुलूस के पहुंचते ही मुखिया के देवर सोनू कुमार को वहां देख एक खास जाति वर्ग के अंकित, अविनाश, सोनू, सत्येन्द्र, छोटू, अमित व प्रिंस राय आग बबूला हो उठे। उन्होंने उसे पकङ लिया और विद्यालय के अंदर लेकर चले गये। वहां राॅड से प्रहार कर बुरी तरह से उसे जख्मी कर दिया। बचाव में पहुंचे कुंदन राजवंशी के सिर पर भी प्रहार कर उसे भी जख्मी कर दिया गया।

सूचना के आलोक में पहुंचे मुखिया पति बीरेन्द्र राजवंशी के साथ अभद्र व्यवहार कर उनके घर को आग के हवाले कर दिया गया। आग लगाने के पूर्व सभी सदस्य जान बचाने के लिए घर छोङ फरार हो गये। इस क्रम में तीन बकरी व 5 मुर्गियों के साथ घर में रखा अनाज समेत अन्य सामग्री जलकर राख हो गया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने मामले की जांच की तथा आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर ली। इसके बाद सभी आरोपी घर छोङ कर फरार हो गए। घटना के बाद से महादलितों में रोष व्याप्त है। वहीं मुखिया ने प्रशासन से पूरे परिवार को सुरक्षा उपलब्ध कराने की मांग की है।

swatva

Leave a Reply