28 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

कार्यशाला का आयोजन कर माप तौल से संबंधित उपलब्ध कराई जानकारी

नवादा : प्रभाकर भारती सहायक नियंत्रक माप एवं तौल, नवादा की अध्यक्षता में बुद्धा रेस्टुरेंट में माप तौल संभाग से संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को भी पेट्राॅल पम्प एवं दैनिक वस्तुओं को खरीदते समय माप-तौल की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

माप तौल नियम एवं अधिनियम के प्राबधानों के अनुरूप माप तौल के पर्वतन पदाधिकारियों के लिए आधारभूत प्रशिक्षण की व्यवस्था सरकार के द्वारा की गयी। प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला में नये-नये तकनीकों के साथ-साथ सभी विधिक माप विज्ञान के संबंध में जानकारी दी गयी। पेट्रोलियम प्रोडक्ट की सही आपूर्ति करने के लिए पेट्राॅल एवं डीजल के लिए डिस्पेंसिंग पम्पों में इलेक्ट्राॅनिक फ्लोमीटर, इलेक्ट्राॅनिक सील एवं अन्य डिजिटल इन्ट्रूमेंट इंस्टाॅल किया जा रहा है, जिससे कि उपभोक्ताओं को शुद्ध मात्रा में पेट्राॅल एवं डीजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। तेल कम्पनियों के सहयोग से माप तौल पदाधिकारियों को तकनीकी रूप से सुदृढ़ बनाया जाय।

swatva

इस अवसर पर सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी ने प्रशिक्षण सत्र में अनुरोध किया कि जिले के कुछ फल, सब्जी और मांस-मछली बेचने वाले दुकानदार से लोगों को शिकायत होती है कि कम वजन तौलते हैं। इसका निराकरण निरीक्षक और सहायक नियंत्रक माप तौल नवादा अवश्य करें। काफी प्रयास के बाद निरीक्षक के द्वारा नेशनल कंज्यूमर हेल्प लाईन का टाॅल फ्री नम्बर 18003452808 है। इसपर कोई भी उपभोक्ता को यदि दुकानदार कम वजन देता है तो तत्काल शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के बाद घटित घटनाओं से डीपीआरओ को सूचित करें, जिससे की लोगों को जागरूक किया जा सके। यदि कोई दुकानदार निर्धारित वजन से कम देता है तो उसपर उपभोक्ता संरक्षण के तहत् 05 हजार से 25 हजार तक आर्थिक दण्ड की वसूली की जायेगी। जिला में यदि दुकानदार तौलने में ज्यादा चालांकी दिखाता है तो पुनित भगत (8863949439) से सम्पर्क किया जा सकता है। प्रशिक्षण सत्र में कुमार रामाशंकर इंस्पेक्टर माप तौल ने उपभोक्ताओं के लिए माप तौल के संबंध में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि दूध और अन्य कोई भी वस्तु खरीदते समय एमआरपी से अधिक कीमत नहीं दें। मिठाई इत्यादि खरीदते समय मिठाई की पूरी तौल के साथ जिसमें डिब्बे का वजन शामिल नहीं होनी चाहिए। डिब्बा बंद सामान खरीदते समय डिब्बे पर उसकी सही-सही माप और तौल अवष्ऊय देख लिजिए। कीमत के अनुसार लेवल पर लिखित तौल को भी देखिए। स्टीकर के नीचे डिब्बा बंद वस्तु का मूल्य देखिए। इसमें अंतर होने पर विधिक माप विज्ञान अधिकारी से इसकी शिकायत अवश्य करें।

गैस सिलेंडर खरीदते समय उसपर लिखा हुआ वास्तविक वजन देखिए और उसपर सील ठीक प्रकार से लगी हुई है या नहीं, उसपर आस्वस्त हो जाय। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता पैसे की कीमत के बजाय निष्चित मात्रा में चीजें खरीदें। कभी भी पेट्राॅल पम्प पर नहीं कहें कि सौ, दो सौ या एक हजार पेट्राॅल/डीजल दीजिए। हमेशा लीटर में ही पेट्राॅल अथवा डीजल खरीदीए।

अशोक कुमार अम्वष्ठ ने कहा कि तराजू पर लगे पैमानों को पढ़ना सीखिए और वस्तुओं को तौलते समय ध्यान दीजिए। कम माप तौल होने पर क्षेत्र के माप तौल निरीक्षक (9470290335) को सूचित कीजिए। लेक्ट्राॅनिक तराजू का उपयोग करने वाले दुकानदारों से सत्यापित मानक वाट की मांग अवश्य करें, जिससे स्पष्ट हो कि तराजू सही है। प्रशिक्षण सत्र में अभिषेक रंजन सहायक निदेशक आत्मा अधिकारियों ने अपना अनुभव शेयर किया। इस अवसर पर कंज्यूमर व्यवसायी ,सभी पेट्राॅल पम्प के मालिक आदि उपस्थित थे।

सरस्वती पूजा को ले डीएम-एसपी ने दिया निर्देश

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरस्वती पूजा/वसंत पंचमी को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए विधि-व्यवस्था संधारण हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। सरस्वती पूजा का पर्व दिनांक 26 जनवरी 2023 को मनाया जायेगा। इस सुअवसर पर माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजन किया जाता है।

एक दो दिनों के उपरान्त माता की प्रतिमा का विसर्जन तालाव/नदी में किया जाता है। जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, अनुमंडल अधिकारी एवं एसडीपीओ को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि पूजा/जुलूस में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसका उपयोग करने वालों पर संबंधित थानाध्यक्ष को तत्काल प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से पंडालों की संख्या एवं विसर्जन की तिथि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। बिना लाईसेंस के सार्वजनिक जगह पर पंडाल नहीं लगाया जायेगा। लाईसेंस देते समय यह स्पष्ट उल्लेख करेंगे कि धार्मिक उन्माद न हो।

लाईसेंस के लिए आधार कार्ड तथा फोटो अवष्य प्राप्त कर लेंगे और वोलेंटियर की सूची भी प्राप्त करेंगे। राजनीतिक नारा या अश्लील गाना का प्रयोग नहीं होगा। जबर्दस्ती किसी पर गुलाल का प्रयोग नहीं किये जायेंगे। सड़कों पर या अन्य स्थलों पर चन्दा वसूली पर रोक लगाने का सख्त निर्देश संबंधित थानाध्यक्ष को दिया गया। हाईवे पर गाड़ियों को रोककर चंदा वसूलने पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पूजा के उपरान्त 28, 29 जनवरी 2023 तक प्रतिमा विसर्जन कराने का निर्देश दिया गया।

सभी अधिकारियों को सजग और सतर्क रहकर विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए औचक निर्देश दिया गया। बाॅन डाउन की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। 107 की कार्रवाई असमाजिक तत्वों पर लगातार की जायेगी। उन्होंने कहा कि युवकों के व्यवहार पर पैनी नजर बनाये रखेंगे। सभी जुलूस के साथ-साथ चौकीदार और सिपाही को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया। ज्यादा उत्साह में आकर कानून को हाथ में लेने वालों पर जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।

पुलिस अधीक्षक ने सबसे पहले मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के समाधान यात्रा को सफल ढ़ंग से संचालित करने के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दिये। उन्होंने कहा कि सभी थाना में शांति समिति की बैठक 26 जनवरी के पूर्व अवश्य कर लें।

बाॅन डाउन की कार्रवाई में तेजी लायें। विसर्जन स्थल को चिन्हित करते हुए निरीक्षण अवश्य कर लें और आवश्यक सुविधा भी उपलब्ध करायें। जिन स्थलों पर मेला लगता है, वहां अधिकारी सजग और सतर्क रहें। धमौल स्थित धरहरा गाॅव में मेला लगता है। उन्होंने एसडीपीओ पकरीबरावां को निर्देश दिया कि विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर लें। बाहर से भी बड़े पैमाने पर फोर्स आ रही है जो विधि-व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। असमाजिक तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ, अमु अमला एसडीसी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

भानेखाप अभ्रक खदान पर कार्रवाई से बच रहा वन विभाग व पुलिस प्रशासन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के आधिकारिक रूप से बंद भानेखाप अभ्रक खदान से खुलेआम अभ्रक की तस्करी जारी है। ऐसा वन व पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहा है। ऐसे में मजदूरों का आर्थिक, शारिरिक व मानसिक दोहन तो हो ही रहा है सरकारी राजस्व की भी व्यापक पैमाने पर क्षति हो रही है।

हर दिन इसी अवैध अभ्रक खदान पर मजदूरों का जमावड़ा दिखती है। इसमें औरत मर्द से लेकर बूढ़े और बच्चे शामिल रहते हैं। वैसे ये तो सिर्फ प्यादे हैं असली कमाई तो माफियाओं की हो रही है जिनके इशारे पर मजदूर दिन भर खनन करते हैं। उनकी कमाई हर माह करोड़ों में हो रही है।

ऐसा तब है जब वन संरक्षण कानून लागू होने के बाद रजौली में सभी माइका खदानें बंद कर दी गई है। बावजूद इसके लगातार माइका का कारोबार फलता फूलता जा रहा है। जानकर हैरानी होगी कि न तो बाजार में माइका की डिमांड कम हुई है और न ही बाजार बंद हुआ है। लेकिन राजस्व बंद होने के चलते अभ्रक की चमक से चमकने वाले बिहार एवं झारखंड की चमक अब फीकी हो गई है। जिला में एक भी वैध अभ्रक खदान नहीं होने के बाद भी अवैध रूप से व्यापार निरंतर चल रहा है। वन क्षेत्र से अभ्रक संग्रह कराने का काम पुराने खदान वाले इलाके में जारी है।

बच्चे और महिलाएं बन रहे माफियाओं के मोहरे

यह कटु सत्य है कि इसी काम पर इलाके के लोगों की आजीविका निर्भर करती है, इस कार्य में पूरा परिवार लगा हुआ है जिसमें अधिकांश 16 साल के कम उम्र के बच्चे व महिलाएं भी शामिल हैं। गौरतलब है कि एक दशक पूर्व रजौली थाना क्षेत्र में तकरीबन सैकड़ों अभ्रक खदानें संचालित थी।

एक ही लोकेशन का कई खदान

सवैयाटांड़ के शारदा ,ललकी, बसरौन सहित टोपा पहाड़ी के जंगली क्षेत्र पूर्व में दर्जनों जेसीबी के माध्यम से माइका का अवैध खनन किया जा रहा था। जंगली क्षेत्र से शक्तिमान(ट्रक) व अन्य वाहनों के माध्यम से हजारों टन माइका झारखंड राज्य के झुमरी तिलैया के गोदामों व फैक्ट्रियों तक भेजी जाती थी फिर माइका प्रोसेसिंग होकर विदेशों में निर्यात होता था। लेकिन वन व पुलिस विभाग की नज़रें टेढ़ी हुई और खनन वर्तमान में बंद पड़ा है।फिलहाल सबसे ज्यादा उत्खनन कोडरमा की जंगली क्षेत्र रजौली प्रखंड अंतर्गत भानेखाप में हो रहा है।

करोड़ों का अवैध कारोबार

स्थानीय जानकारों का मानना है कि फिलहाल शराब व अन्य मामलों में जेल में बंद झारखंड राज्य झुमरी तिलैया के संजय यादव के निर्देश पर भानेखाप में अवैध खनन का काम धड़ल्ले से जारी है।

माइका कारोबार में अपराधी हावी

अपराधियों का इस कारोबार में परोक्ष रूप से दबदबा है। जो कारोबार में बिचौलिए की भूमिका निभाते हैं। उक्त कार्य में झारखंड राज्य झुमरी तिलैया के राजेश यादव के साथ अजय साल प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर लखन पंडित,हरि पंडित,बृजु पंडित, गुड्डू पंडित,राजू पंडित के साथ मो मंसूर मियां अहम भूमिका निभा रहे हैं।

स्थानीय लोगों का मानना है कि लखन पंडित का वन विभाग व पुलिस अधिकारियों पर पकड़ के कारण कार्रवाई की पूर्व सूचना मिल जाती है जिसके कारण कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर अधिकारियों का दल वापस लौट जाता है। अधिकारियों के वापस लौटने के बाद खनन का कार्य आरंभ कर दिया जाता है। दूसरी ओर अन्य खदानों पर खनन कार्य बंद कर दिया गया है।

यही कारण है कि कुछ दिन पूर्व कुंभियातरी अभ्रक खदान पर छापा मारी करने गये रजौली रेंजर वह फौरेस्टर पर न केवल जानलेवा हमला किया गया बल्कि वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। उक्त कांड में भी लखन पंडित वह उनके सहयोगियों की भूमिका अहम थी लेकिन उनके इशारे पर निर्दोषों को फंसा दिया गया। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भानेखाप अभ्रक खनन में वन व पुलिस विभाग की नहीं बल्कि संजय यादव के सहयोगी लखन पंडित की चलती है जिसके आगे सारे के सारे ने घुटने टेक रखा है।

ससुरालवालों ने दहेज़ के लिए की विवाहिता की हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

नवादा : जिले में दहेज की खातिर महिला की गला दबाकर हत्या कर देने का मामला सामने आया है। घटना मंगलवार की है। अकबरपुर थाना क्षेत्र के पचरुखी गांव में विवाहिता की गला दबाकर हत्या कर ससुराल वाले घर छोड़कर फरार हो गए। महिला की मौत की जानकारी जैसे ही मंगलवार को लड़की के पिता को मिली तो थाने को सूचना देते हुए पचरुखी गांव पहुंचे। जहां पुलिस ने शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

घटना के सम्बन्ध में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ददौर गांव के मृतका के भाई नीरज कुमार ने बताया कि किशोरी प्रसाद की 20 वर्षीय पुत्री नीतू कुमारी की शादी अकबरपुर थाना क्षेत्र के पचरुखी गांव के राजेंद्र प्रसाद के पुत्र सुदामा कुमार से हिंदू रीति रिवाज के साथ 14 मई 2022 को संपन्न हुई थी। शादी काफी धूमधाम से किया गया था। मंगलवार को दहेज की खातिर दरिंदों ने बहन की गला दबाकर हत्या कर घर छोड़कर फरार हो गए।

उन्होंने बताया कि 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। अक्सर ससुराल वाले पैसा की मांग करते थे। कभी गाड़ी तो कभी पैसा। पूर्व में बाइक एक महीना पहले खरीद कर दिया गया था। लेकिन शुक्रवार को ₹25000 की मांग की गई थी, जो हम लोगों के द्वारा दिया गया था। अंत में आकर मंगलवार को बहन की गला दबाकर हत्या कर सभी लोग घर छोड़कर फरार हो गए। बहन की हत्या दहेज के खातिर किया गया है। शादी का 6 महीना में ही बहन की हत्या कर दी गयी। इस बावत अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि आवेदन के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है। एसपी अम्बरीष राहुल ने बताया कि अकबरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पचरुखी में घरेलू विवाद के कारण महिला ने फांसी लगा ली है। सूचना मिलने के पश्चात अकबरपुर थाना द्वारा घटना स्थल पर पहुंचकर मृतका के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

5 फरवरी को आयोजित होगा जस्ट इमेजिंग डांस का ग्रांड फिनाले

नवादा : नगर के होटल राज दरबार में जस्ट इमेजिन डांस के द्वारा डांस प्रतियोगिता सीजन 2 को लेकर एक बैठक की गई। अध्यक्षता जैकी हैदर ने की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 5 फरवरी 2023 दिन रविवार को गार्डन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में बच्चे, बड़े, बालिका, महिलाएं एवं पुरुषों का डांस ऑडिशन लिया जाएगा।

नृत्य के माध्यम से अपने संस्कृति और संस्कार को बनाए रखने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ऑडिशन के पश्चात अप्रैल माह में ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले के बिहार के कई जिलों के साथ-साथ झारखंड से भी प्रतिभागी भाग लेंगे। 5 फरवरी 2023 के डांस ऑडिशन में पटना के कोरियोग्राफर बिट्टू मेहता निर्णायक की भूमिका में रहेंगे। ग्रैंड फिनाले में इंडिया बेस्ट डांसर फ्रॉम सोनी टीवी से डांस डायरेक्टर रोजा राणा रहेंगे एवं बॉलीवुड कोरियोग्राफर रॉनित वर्मा स्वयं उपस्थित रहेंगे।

बैठक में जैकी हैदर होटल राज दरबार, आयोजक एस के राजपूत, बरिय रंगकर्मी श्रवण कुमार बरनवाल, गार्डन पब्लिक स्कूल के निदेशक प्रमोद कुमार सिन्हा, दून पब्लिक स्कूल के निदेशक रूपक कुमार, अंकुर किडजी स्कूल के निर्देशक विकास कुमार, गुड्डू पांडे वार्ड पार्षद, पंकज कुमार सिन्हा मीडिया पार्टनर, शिक्षक शिवकुमार प्रसाद, अन्नपूर्णा फास्ट फूड राहुल कुमार, सिनी एंड ट्रैवल्स, रिशु बरनवाल आदि उपस्थित थे ।

बाइक की डिक्की से 01 लाख 92 हजार रुपए उड़ाया, नगर थाना की घटना, 24 घंटे के अंदर एक ही स्थान पर दूसरी घटना

नवादा : नगर के नारदीगंज गढपर रोड में बुधवार की दोपहर बदमाशों ने बाइक की डिक्की से 1.92 लाख रुपए उड़ा लिया। पीड़ित अतीश कुमार पिता बच्चू प्रसाद यादव नगर थाना क्षेत्र के घंघौली गांव के निवासी हैं। वे एसबीआई की नवादा शाखा से रुपए की निकासी कर घर जा रहे थे। नारदीगंज रोड में गढ़पर में वे कृष्णा मोदी की दुकान के समीप कुछ सामान की खरीदारी करने रुके। इसी दौरान लोहे का बना चाबी से डिक्की का लॉक खोलकर रुपए उड़ा लिया।

बता दें की इसी स्थान पर 24 घंटे पहले सिसवा गांव के दिनेश सिंह का 2 लाख रुपए भरा बैग बदमाशों ने उड़ा लिया था। कल की घटना का उद्भेदन करने में पुलिस जुटी हुई थी कि इस नई घटना ने परेशानी बढ़ा दी है। पीड़ित द्वारा नगर थाना में घटना की शिकायत दर्ज कराई गई है। लगातार घटना से आसपास के व्यवसायियों में प्रशासन के प्रति नाराजगी है।

Leave a Reply