06 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

मंहगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कार्यालय में के बाहर किया धरना प्रदर्शन

नवादा : जिला कांग्रेस कमिटी के जिलाध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह की अध्यक्षता में जिला कांग्रेस कार्यालय के पास महंगाई और बेरोज़गारी के विरोध में धरना प्रदर्शन किया। धरना को सम्बोधित करने के पहले जिलाध्यक्ष मंथन सिंह ने राष्ट्रकवि डॉ रामधारी सिंह दिनकर के काव्य अंश दुहराया _

सदियों की ठंडी-बुझी राख सुगबुगा उठी।

swatva

मिट्टी सोने का ताज पहन इठलाती है।।

दो राह, समय के रथ का घर्घर-नाद सुनो।

सिंहासन खाली करो कि जनता आती है।।

उन्होंने कहा कि देश में आवश्यक वस्तुओं और खाद्य सामग्रियों पर अतिरिक्त जीएसटी का बोझ लगा देना कही से न्याय संगत का कार्य नहीं है। पहले से बेरोजगारी की मार झेल रहा देश का युवा सेना बहाली की योजना अग्निपथ का बहिष्कार कर चुका है। बावजूद इसके सरकार ने उनके प्रति गम्भीर रवैया अख्तियार नहीं किया। साथ ही एल पी जी. पेट्रोल. एवं डीजल के बेतहाशा मूल्य बढ़ाएं जा रहे हैं। इसीलिए केन्द्र की निरंकुश सरकार के खिलाफ कांग्रेस पार्टी धरना प्रदर्शन किया।

विरोध प्रदर्शन में पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष उपेंद्र प्रसाद सिंह, मो राजिक खान, अरुण कुमार, अखिलेश सिंह, अभिमन्यु सिंह, अक्षय कुमार उर्फ गोरेलाल सिंह, अंजनी कुमार, डॉ संजय कुमार, सैयद समीर कवि, डॉ शैलेन्द्र कुमार, डॉ आर बी शर्मा, एजाज अली मुन्ना, मुकेश कुमार, श्याम सुंदर कुशवाहा, मनीष कुमार, रंजीत कुमार, विनोद कुमार, पवन कुमार, निलेश कुमार, मो रूबनुउदीन आदि उपस्थित थे।

अमरूद के पेड़ से लटका मिला युवती का शव, पिता ने प्रेमी पर लगाया हत्या का आरोप, थानाध्यक्ष का ऑनर किलिंग से इंकार नहीं

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र से बड़ी खबर सामने आई है। जहां के गया-हिसुआ पथ स्थित उमरांव बिगहा गांव में एक युवती का शव अमरूद के पेड़ से लटका पाया गया। हत्या कर शव को अमरूद के पेड़ में रस्सी से लटका गया प्रतीत हो रहा है।

मृतका के पिता ने उसके प्रेमी पर हत्या का आरोप लगाया है। इधर, घटना की सूचना मिलते हीं हिसुआ थाना की पुलिस मौके पर पहुंचकर कानूनी प्रक्रिया पूरी कर रही है। मृतका के पिता हरिश्चंद्र चौहान पिता बालसुंदर चौहान ने बताया कि मेरी नाबालिग पुत्री रीना कुमारी 15 वर्ष को शादी के नियत से जियापुर का लड़का अमित कुमार उर्फ आलोक पिता संजय चौहान बहला- फुसलाकर ले गया था । जिसकी सूचना लिखित तौर पर हिसुआ थाने को दिया था। अनुसंधानकर्ता संजय सिंह ने कहा था कि लड़की को लड़का शादी कर अपने साथ रखेगा, हमारी जानकारी में है।

उसके बाद पुत्री को घर लाया फिर लड़का एवं उसके परिजन बहलाकर ले भागा और शादी के नाम पर दहेज की मांग करने लगा। पूरा नहीं करने पर उसकी हत्या कर शव को पेड़ में लटका दिया। घटना की जानकारी सुबह में तब हुई, दूसरी बेटी रिंकी कुमारी जानवर को चारा देने बाहर आयी शव को पेड़ से लटकी देख दंग रह गयी और सूचना घरवालों को दी । जिसके बाद सूचना पुलिस को दिया।

पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन की। और शव को कब्जे में लेकर कागजी कार्रवाई पूरी करते हुए पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। वैसे, पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। वैसे पुलिस ऑनर किलिंग से भी इंकार नहीं कर रही है।

मॉडर्न स्कूल में भव्य श्रावन महोत्सव का आयोजन, लोकगीतों एवं देशभक्ति गीतों की धुन पर थिरके बाल कलाकार

नवादा : मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के प्रार्थना मैदान में शुक्रवार 5 अगस्त को भव्य सावन महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें पवित्र श्रावण मास, रक्षाबंधन एवं स्वतंत्रता के 75वें वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव को संयुक्त रूप से थीम बनाकर कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।

आयोजन में विद्यालय के नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। बच्चों ने अपनी एक से बढ़कर एक गीत, संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुति से सभी दर्शकों को सावन में मस्त मयूर की तरह झूमने पर विवश कर दिया।

महोत्सव का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार एवं बैंकर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने सबको आज़ादी के अमृत महोत्सव, आगामी 75वें स्वतंत्रता दिवस, पवित्र सावन मास एवं रक्षाबंधन की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए महोत्सव में भाग ले रहे सभी बाल-कलाकारों एकं उनके प्रशिक्षक शिक्षकों की प्रशंसा की। कहा कि प्रतिभाशाली कलाकारों ने जो बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वह प्रशंसनीय है।

महोत्सव में प्रस्तुत देशभक्ति गीतों के साथ सावन महीने को समर्पित पारंपरिक गीतों और नृत्य ने सबको लोक-जीवन से जोड़ने का कार्य किया है। मॉडर्न परिवार सदैव अपनी लोक-कलाओं के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु प्रयासरत रहता है। मंच-संचालन शिप्रा, साइना, निगम, गौसिया, नैंसी, ख्याति, पीयूष, कृष, अविनाश, नंदन, प्रिया, गौरी, रिद्धिमा, स्वाति, प्रेमलता एवं अनन्या ने की।

अपने सुमधुर गायन से प्रज्ञा, मधु, राजप्रिया लक्ष्मी, मिशिका, प्रकृति, नमन, आदित्य, हर्ष, आलोक, उत्कर्ष, सानिया, वैष्णवी, आदि ने भगवान शिव के भक्तिपूर्ण भजनों, काँवरिया गीत, देशभक्ति गीतों, कजरी और अन्य बरसाती लोकगीतों के द्वारा सभी को भावविभोर होकर झूमने पर मजबूर कर दिया। दूसरी ओर इशिका, प्रेरणा, श्रेया, सानवी, नम्या, अंजू, आकाशी, खुशी, रिद्धि गुप्ता, विद्या बाला, रितिका, आराध्या, इशांत, रूद्रेश, आर्यन, शाश्वत, विराज आदि ने पारंपरिक लोकनृत्य एवं बॉलीवुड गीतों की धुन पर नृत्य की प्रस्तुति के द्वारा कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया।

मौजूद दर्शकों ने कार्यक्रम को खुले दिल से सराहा और नन्हे-मुन्ने कलाकारों के बेहतरीन प्रस्तुतियों की खुले दिल से भूरी भूरी प्रशंसा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के संगीत शिक्षकों पुरुषोत्तम सर, पवन सर, अनिल सर के साथ विभिन्न विषयों के शिक्षकों धर्मवीर सिन्हा, विकास कुमार, एमके विजय, मणिकांत मिश्रा, उमेश पांडेय, रोशन कुमार, दीपक प्रुष्टि, बिस्मिता साहू, वीएस तिवारी, सरस्वती सिंह, अनीता सिंह, नूतन, मानसी सिंह एवं सारिका आदि की सक्रिय भूमिका रही।

अक्षर मेला में नव साक्षरों के बीच हुई प्रतियोगिता

नवादा : डीएम उदिता सिंह के आदेशानुसार 15 से 50 वर्ष की असाक्षर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए वारिसलीगंज प्रखंड के चयनित क्षेत्र के एकमात्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय नेवाज गढ़ में संचालित महिला साक्षरता सह अभिसरण केन्द्र पर आनेवाली नव साक्षरों के बीच अक्षर मेला का आयोजन किया गया। इस मौके पर नव साक्षरों के बीच अक्षर दौड़ एवं अंक दौड़ कराया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रेणु कुमारी ने कहा कि नव साक्षरों के उत्साह का ही परिणाम है कि केंद्र की अधिकांश असाक्षर महिलाएं अबतक पूर्ण साक्षर हो चुकी है।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रखंड साक्षरता सचिव अधिवक्ता चंद्रमौली शर्मा ने केंद्र पर स्थानीय प्रशासन द्वारा राशन कार्ड, आवासीय-जाति-आय प्रमाण पत्र बनाने, स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से जांच करने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने, जीविका के तहत स्वयं सहायता समूह से जोड़ने आदि कल्याणकारी योजनाओं से लाभ दिलाए जाने की पहल की काफी तारीफ की।

के. आर.पी अनिल कुमार ने अक्षर दौड़ एवं अंक दौड़ के माध्यम से खेल-खेल में नव साक्षरों की ली गई परीक्षा के परिणाम के मुताबिक पुरस्कृत किए जाने की घोषणा की। प्रभारी प्रधानाध्यापक महेश प्रसाद चौरसिया ने दौड़ के परिणाम की घोषणा की जिसमें स्मिता देवी प्रथम, संगीता देवी द्वितीय, मोनी देवी तृतीय एवं प्यारी देवी को चतुर्थ स्थान प्राप्त हुआ। इस दौरान नव साक्षरों में काफी उत्साह देखा गया।

इस अवसर पर बी. ई.ओ रेणु कुमारी, प्रखंड साक्षरता सचिव चंद्रमौली शर्मा, बी. आर.पी राजेश कुमार, प्रभारी प्रधानाध्यापक महेश प्रसाद चौरसिया, शिक्षक भूषण कुमार, माधुरी कुमारी, अर्चना कुमारी, सौम्या, कुमारी रचना गुप्ता, रंजू कुमारी, तौसीफ आलम, शिक्षा सेवक रामाशीष भुइयां, नंदू रजक, सिंटू कुमार, राजेन्द्र चौधरी, विजेंद्र चौधरी, शिवशंकर रजक, बाल्मीकि चौधरी, मोहन चौधरी, संतोष कुमार चौधरी, नव साक्षर रीना देवी, खुशबू देवी, क्रांति देवी समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

यूपी के सुल्तानपुर का युवक फ्रॉड करते धराया, ठगी के नए तरीके का हुआ राजफाश

नवादा : नगर में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का एक युवक फर्जीवाड़ा करते पकड़ा गया। वह स्वराज ट्रैक्टर के डीलर संजय कुमार सिंह को चूना लगाने का प्रयास कर रहा था। शक हुआ तो उससे गहन पूछताछ की गई। इसके बाद वह पकड़ा गया। सूचना के बाद पहुंची नगर थाना की पुलिस ने आरोपित युवक को हिरासत में ले ली है, जिससे पूछताछ की जा रही है।

ठगी का नया तरकीब

बताया जाता है कि एक युवक खुद को पीएनबी मेटालाइफ बीमा कंपनी का प्रतिनिधि बताकर स्वराज ट्रैक्टर एजेंसी के संचालक से मोबाइल पर संपर्क किया। बताया कि आपको छोटा सा रकम जमा करना है। अन्यथा भुगतान बाधित होगा।

चेक लेने शुक्रवार की सुबह युवक उनके न्यू एरिया प्रतिष्ठान पर पहुंचा। मांग के अनुरूप वे 197 रूपये का चेक भरने लगे। वहां बैठा जालसाज ने कहा कि सर हम चेक भर देते हैं। इसपर संजय सिंह ने चेकबुक और कलम उसकी ओर बढ़ा दिया। तब जालसाज उनका कलम लेने की बजाय अपना कलम से चेक भरने लगा। इसपर उन्हें संदेह हुआ और उन्होंने पूछताछ शुरू कर दिया। जिसके बाद पूरा माजरा खुलकर सामने आ गया।

चेक पर लिखावट को मिटाकर भरा जाता है बड़ा रकम

आरोपित युवक से पूछताछ में जो बात सामने आई वह काफी चौकाने वाला रहा। वहां मौजूद पुलिस अधिकारी भी चौक गए। दरअसल, जिस कलम से वह चेक भरता था उसकी स्याही को आसानी से मिटाया जा सकता था। इस गिरोह का काम था कि छोटा रकम चेक में भरवाकर उसे मिटाकर मोटा रकम भरकर चपत लगा देना ह.

युवक खुद को बता रहा था छोटा प्यादा

आरोपित युवक सुभाष प्रतीक सिंह, घर भटपुरा नारायणपुर, थाना पाकड़पुर, पोस्ट सुलापुर, जिला सुल्तानपुर(उत्तर प्रदेश) ने बताया कि वह सिर्फ मोहरा है। उज्ज्वल त्रिपाठी नाम के व्यक्ति ने उसे यह सब करने को कहा था। उसने ही फर्जी आईडी आदि बनवाया था। उसके पकड़े जाने के बाद उज्ज्वल का मोबाईल ऑफ आने लगा। उसके पास से एक कलम, पर्स, मोबाईल, फर्जी आईडी कार्ड, कुछ रूपये बरामद हुआ है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है, साथ ही उसके एड्रेस का सत्यापन करा रही है।

जानने वाले हैं भौंचक 

बहरहाल, फर्जीवाड़ा के इस नए खेल की कहानी जानकर अधिकारी भौंचक हैं। अबतक लोग एटीएम, साइबर फ्रॉड, चेक क्लोनिंग आदि के बारे में जानते थे। चेक के लिखावट को मिटाकर फर्जीवाड़ा का यह नया मामला पहली बार सामने आने से पुलिस महकमा के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है। जरूरत है लोगों को सावधान रहने की।

सुखाड़ की काली साया के बीच 8 अगस्त से हड़ताल पर जाएंगे जिले के 80 कृषि समन्यवक

नवादा : जिले के सभी 80 कृषि समन्यवक आगामी 8 अगस्त से सामूहिक हड़ताल पर चले जाएंगे। विभिन्न लंबित 5 सूत्री मांगों के समर्थन में हड़ताल करने का निर्णय लिया गया है। जिला कृषि समन्वयक संघ ने यह निर्णय बिहार राज्य कृषि समन्वयक संघ के आह्वान पर लिया है। सोमवार 8अगस्त से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाएंगे।

जिला कृषि समन्वयक संघ के अध्यक्ष राजेश रंजन ने बताया कि सोमवार से नवादा जिला कृषि विभाग में कार्यरत सभी 80कृषि समन्वयक अपनी उचित मांग की पूर्ति के लिए शुक्रवार 5 अगस्त को जिला कृषि पदाधिकारी को मांग पत्र सौंपा है। जिला कृषि समन्वयक संघ के वरीय सदस्य राघवेंद्र नारायण, अजय कुमार, नित्यानंद शास्त्री, कौशलेंद्र कुमार, राकेश कुमार, राजेश शर्मा, राकेश कुमार, जाफरी हसन आदि संघ के अध्यक्ष राजेश रंजन के नेतृत्व में जिला कृषि पदाधिकारी को मांग पत्र सौंपा और सोमवार से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने की जानकारी दी।

इनकी मांगों में ग्रेड पे 2800 से बढ़ाकर 4600 करने, कृषि समन्वयक का नाम बदलकर कृषि विकास पदाधिकारी करने, प्रखंड कृषि पदाधिकारी के पद में 33 प्रतिशत कोटा निर्धारित करने, लैपटॉप, बाइक और ऑपरेशनल व्यय के लिए 4000रूपये प्रतिमाह देने तथा कृषि समन्यवक के पद को उर्वरक निरीक्षक घोषित करना शामिल है। बता दें कि यह हड़ताल ऐसे समय में किया जा रहा है जब नवादा सहित कई जिला सुखाड़ की चपेट में है। इनके हड़ताल पर जाने से कई प्रकार की परेशानियों का सामना अधिकारियों और किसानों को करना पड़ सकता है।

फिर हॉस्पिटल से फरार हुआ बाल कैदी : पुलिस के छूटे पसीने, मोबाइल चोरी के आरोप में हुआ था अरेस्ट, गिरफ्तार

नवादा : सदर अस्पताल से पुलिस कर्मी को चकमा दे कर हॉस्पिटल में इलाज करा रहा बाल कैदी फरार हो गया। मामले की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। आरोपी को मोबाइल चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया था।बताया जाता है कि नगर के पोस्टमार्टम रोड में एक मकान में रात के अंधेरे में घर में घुस कर मोबाइल चोरी करते हुए स्थानीय लोगों ने रंगे हाथ पकड़ लिया और उसकी जमकर धुनाई कर दी।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने चोर को अपने कब्ज़े में ले लिया। चोर की बिगड़ी हालत देख उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया। इलाज के कुछ देर बाद शौचालय जाने के बहाने चोर पुलिस कर्मियों को चकमा देकर फरार हो गया। घटना के बाद पुलिस कर्मियों ने इलाके में तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान शहर के मिर्जापुर के पास से फरार बाल कैदी को दुबारा गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें अबतक सदर अस्पताल में इलाजरत तीन कैदी पुलिस को चकमा देकर फरार हो चुके है।

वृक्षारोपण समारोह में शामिल होंगे ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार

नवादा : बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार 7 अगस्त को नवादा दौरे पर रहेंगे। वे नरहट जाएंगे, जहां नरहट पंचायत में मनरेगा और जल जीवन हरियाली के तहत आयोजित वृक्षारोपण कार्यकम में शामिल होंगे। मंत्री श्रीकुमार इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

नरहट ग्राम पंचायत के मुखिया एहतशाम गड़डू ने बताया कि वृक्षारोपण समारोह के उद्घाटनकर्ता श्रीमती रीणा यादव विधान पार्षद नालन्दा होंगी। विशिष्ट अतिथि सलमान रागीव जदयू जिलाध्यक्ष सह पूर्व विधान पार्षद नवादा, एहतेशाम मल्लिक समाज सेवी, राजू यादव समाज सेवी के साथ साथ जिला पदाधिकारी नवादा, उपविकास आयुक्त नवादा, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली आदि उपस्थित रहेंगे।

वृक्षारोपण कार्यक्रम समारोह का उद्घाटन का समय रविवार दिन के दो बजे रखा गया है। मुखिया ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना के अलावे ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा चलाये जा रहे बिभिन्न योजनाओं,कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।

02 साल पूर्व अगवा हुई दो युवतियों को पुलिस ने किया बरामद, परिजनों ने पड़ोस के युवकों पर दर्ज कराया था अपहरण का मामला

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र से दो साल पहले लापता युवती घर वापस आ गयी है। परिजनों ने जब बेटी को देखा तो रह गए दंग दोनों बच्चों को अपने साथ लेकर आई है। ये देख कर परिजन हैरान हैं।

एक ओर उन्हें बेटी के आने की खुशी है, वहीं दूसरी तरफ बिन ब्याही बेटी के दो बच्चों को देखकर वे काफी चिंतित हैं। पुलिस ने दोनो युवतियों चिकित्सकीय जांच के लिए सदर अस्पताल लेकर पहुंची है। दोनों युवतियों का न्यायालय में बयान दर्ज कराये जाने के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो सकेगा।

मुहर्रम को ले डीएम-एसपी ने की संयुक्त बैठक

नवादा : मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए श्रीमती उदिता सिंह जिलाधिकारी एवं डाॅ0 गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से धमौल और वारिसलीगंज थाना परिसर में शांति समिति की सदस्यों, अधिकारियों आदि को ब्रीफिंग किया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि मुहर्रम त्योहार में बिना लाईसेंस के कोई भी जुलूश नहीं निकलेगा।

जुलूश अपने पूर्व के निर्धारित रूट पर ही चलेगा और रूट के संबंध में स्थानीय अधिकारियों के द्वारा सत्यापन होगा। सभी समिति के लोग निर्धारित समय पर ही अपना जुलूस निकालेंगे। दो वर्ष के उपरांत यह मुहर्रम का जुलूश निकाला जा रहा है। इसलिए सभी से आग्रह और अपील है कि शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में इस त्योहार को मनाएं। सभी अपने-अपने जुलूश में वाॅलेंटियर अवश्य रखेंगे और उनका मोबाइल नम्बर भी स्थानीय प्रशासन को देना सुनिश्चित करेंगे।

जुलूश में डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। यह माननीय उच्च न्यायालय के आदेश से पूर्व से ही बंद है। यदि नियमों का उल्लंघन किया जायेगा तो प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि मुहर्रम का त्योहार 2022 में डीजे पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। अस्त्र और शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। किसी की भी धार्मिक भावना को ठेस नहीं पहुंचाना है।

जिले में शराबबंदी पूर्ण रूप से लागू है। अपने युवा वर्ग को ठीक से समझा दें कि कानून को हाथ में नहीं लें। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से पूछा कि नियमों का अनुपालन होगा कि नहीं तो सभी सम्मानित सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि सभी नियमों का अनुपालन हम लोग करेंगे।

किसी प्रकार की यदि घटना होती है तो शीघ्र सूचना स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारियों को भी दें। मुहर्रम जुलूश को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला में पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। सादे लिवास में भी पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। अफवाह न फैलायें और न इसपर ध्यान दें। समिति के लोग अपने स्तर से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी अवश्य करायें।

जिला प्रशासन के द्वारा सभी स्थलों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की व्यवस्था की जायेगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थानों के शांति समिति के सदस्यों को जुलूश में उपद्रवी तत्वों हाथ में लेने पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि मुहर्रम के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाएं जिससे कि ऐतिहासिक बन जाये। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों को कहा कि युवा वर्ग को सही-सही जुलूस के नियम कानून के बारे में समझा दें। बिना लाईसेंस के कोई भी जुलूश को निकालने की अनुमति नहीं होगी। अपना आचरण और व्यवहार खराब नहीं होने दें।

लाईसेंस लेने के लिए संबंधित थाना में आवेदन देना ही काफी है। धार्मिक त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए डीजे के प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। हथियारों का प्रदर्शन नहीं होगा और न कोई नशे में जुलूस में शामिल होगा। किसी भी थाना क्षेत्र में यदि डीजे का प्रयोग होगा तो डीजे को जप्त करते हुए कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने स्थानीय प्रषासन को निर्देश दिया कि डीजे के दुकान से ही डीजे को जप्त कर लें।

उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किये कि शांतिपूर्ण ढ़ंग से मुहर्रम त्योहार को मनायें और यादगार बनायें। आपत्तिजनक नारा लगाने पर विधि-सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित है। सभी को अपनी-अपनी जिम्मेवारियों का अनुपालन करना होगा। प्रत्येक जुलूस के समिति 20 से 25 वाॅलेंटियर नाम पते और पहचान के साथ अवश्य रखेंगे। मुहर्रम त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण के लिए पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति रहेगी।

बैठक में मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, मो0 मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्री अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, संबंधित थानाध्यक्ष, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, शांति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।

जनता दरबार में आये 77 मामले

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में समाहरणालय सभागार में मो0 नैय्यर एकबाल के द्वारा साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन किया गया। जनता दरबार में फरियादियों की फरियाद सुनकर आधा से अधिक मामले को आॅन स्पाॅट निष्पादन किया गया। आज की जनता दरबार में आपूर्ति, भूमि विवाद, परिवहन, राजस्व, मद्य निषेध, शिक्षा, नगर निगम, भू अर्जन, अतिक्रमण, आईसीडीएस, पेंशन आदि से संबंधित मामले आए।

उप विकास आयुक्त द्वारा आवेदन को त्वरित निष्पादन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवेदन अग्रसारित किया गया और निर्देश दिया गया कि एक माह के अन्दर सभी आवेदनों को स्थलीय जाॅच करते हुए निवारण करना सुनिश्चित करेंगे।

जनता दरवार में पहुंचने वाले परिवादियों की संख्या करीब 77 रही। जनता दरबार में श्री राजीव रंजन एसडीसी, अमु अमला एसडीसी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कुमारी रीता सिंहा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईडीएस, श्रीमती अपर्णा झा सहायक निदेषक सामाजिक सुरक्षा कोषांग, के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

राशि रहते शिक्षकों के वेतन भुगतान में अब नहीं होगा विलम्ब :- डीईओ

नवादा : नगर के पार नवादा इराक़ी उर्दू कन्या इंटर विद्यालय अंसार नगर में जिला अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी की अध्यक्षता में सम्मान सह विदाई समारोह का आयोजन किया गया।

मौके पर नए जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री विरेन्द्र कुमार जी एवं पूर्व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डाॅक्टर मो०जमाल मुस्तफा को बसुटा की ओर से मोमिन्टो,शाॅल, गुलदस्ता एवं फूलों की माला से ज़ोरदार स्वागत किया गया तो दूसरे को विदाई दी गई। कार्यक्रम में जिला के विभिन्न प्रखंडों के उर्दू शिक्षकों ने भारी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। मंच का संचालन मास्टर जिया उद्दीन ने किया।

बसुटा के ज़िला अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी ने जिला शिक्षा अधिकारी को मोमिंटो, बूके भेंट कर जोरदार ढंग से स्वागत किया वहीं बसुटा के जिला सचिव अली इमाम ने जनाब डाॅक्टर मो०जमाल मुस्तफा साहब को मोमिंटो भेंट कर उन के लिए शुभकामनाएं कीं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अपने संबोधन में शिक्षकों की समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया और कहा कि राशि उपलब्ध होने के बाद मेरे रहते हुए शिक्षकों के वेतन भुगतान में अब किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जाएगी बल्कि तुरंत वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

बसुटा अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी ने जनाब मोहम्मद जमाल मुस्तफा को विदाई देते हुए उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की उपलब्धी गिनवाई और कहा कि कोरोना काल में श्री जमाल मुस्तफा जी ने जो कार्य किया वह काफी सराहनीय है. इनकी इसी मेहनत और लगन के कारण पूर्व जिला अधिकारी नवादा श्री यशपाल मीणा इन्हें बेहद चाहते थे और अपने कार्य के कारण इन्होंने जिला भर में एक अलग पहचान बना ली थी।

शिक्षक भी इन से बहुत ख़ुश रहते थे। इसी के साथ बसुटा अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी ने नव पदस्थापित जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री विरेन्द्र कुमार जी की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि इन्होंने आते ही विगत तीन महीने का बकाया वेतन भुगतान हेतु तत्काल प्रभाव से स्थापना का प्रभार ले तुरंत वेतन भुगतान कराया जिससे ज़िला भर के नियोजित शिक्षकों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई। सम्मान सह विदाई समारोह कार्यक्रम अली इमाम जिला सचिव बसुटा,अबु सईद, शौकत अली अंजुम, शमसुद्दीन अंसारी,मुजाहिदुल इस्लाम, नज़रूल बारी, शफीक उद्दीन, मुमताज़ अहमद, अख़्तर हुसैन,अख़लाक़ गौहर, मुफ्ती इनायतुल्लाह क़ासमी,अजमल क़ादरी, सैयद नेहाल साबरी,आलोक कुमार, अतहर इक़बाल,अभय कुमार, शाहिद इक़बाल, जमशेद मेहंदी, सलाहुद्दीन, जीशान, व अन्य शामिल थे।

रोहित बने लोक जनशक्ति (आर) आईटी सेल के अध्यक्ष

नवादा : लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास ) आईटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष अमित सिंह रानू शहर के प्रसाद बीघा स्थित भोजपुरी सिटी पैलेस समीक्षा बैठक में रोहित कुमार को आईटी सेल का अध्यक्ष नियुक्त किया। उन्होंने पार्टी के सिद्धांत तथा बिहार 1st बिहारी 1st विजन डॉक्यूमेंट को बिहार के जनमानस तक पहुँचाने का आह्वन किया।

कार्यकर्ताओं से राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के हाथों को मजबूत करने का आग्रह किया। मौके पर उपस्थित युवा प्रदेश महासचिव राजन नायक, प्रदेश सचिव ऋतिक आर्या, सामाजिक कार्यकर्ता लक्की कुमार, उपमुखिया बिपिन कुमार ,रौशन कुमार, कृपाल पासवान आदि उपस्थित थे।

राजद विधायक ने आक्रोश मार्च की सफलता को ले ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया अभियान

नवादा : 07 अगस्त को राष्ट्रीय जनता दल के आह्वान पर प्रस्तावित आक्रोश मार्च को सफल बनाने के लिए आज नवादा विधायक विभा देवी ने कई गाँवों का दौरा कर जन संपर्क अभियान चलाया। कमर तोड़ महंगाई , बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अग्निपथ योजना के खिलाफ सिविल कोर्ट के पीछे स्थित राजद कार्यालय से विशाल जनाक्रोश मार्च विधायक विभा देवी के नेतृत्व में निकाला जायगा जिसका आमंत्रण स्वयं विधायक विभा देवी ने घर-घर जाकर दिया है।

खास कर अपने गृह पंचायत के दर्जन भर गाँवों का दौरा कर उन्होंने बताया कि आक्रोश मार्च में महिलाओं की बड़ी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए मैंने गाँव गाँव जाकर संपर्क अभियान चलाया है। बेरोजगारी और महंगाई से सबसे अधिक प्रभावित महिलाएं ही होती है इसलिए उनके भीतर राज्य और केंद्र सरकार के प्रति जबरदस्त गुस्सा है। 7 अगस्त के कार्यक्रम में महिलाये बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगी।

उन्होंने बताया कि फकीरा बेलदरिया, तेतरिया, मोतनाजे, स्टील नगर, पहाड़पुर, पुर्नाडीह, सिंघौल, कालीपुर, देवकी बिगहा, शाहपुर, हरिचंद्र बिगहा आदि गाँवों में नुक्कड़ सभा के माध्यम से आम लोगों को निमन्त्रण दिया गया है। अभियान में शशिभूषण शर्मा, नंदकिशोर बाजपेयी, दिनेश कुमार अकेला, घुटर यादव, मनीष कुमार, संबिका सिंह, प्रह्लाद सिंह आदि शामिल रहे।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन सख्त

नवादा : यातायात के नियमों की अनदेखी पर विराम लगाने को ले वरीय पदाधिकारी के आदेश पर शहर के महत्वपूर्ण चौक चौराहों पर नगर थाना की पुलिस द्वारा वाहन जांच अभियान चलाया गया। अभियान से अवैध वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा।

पुलिस वाहन चालकों को हिदायत दे रही है कि वाहन चालक अपने बाहनों के जरूरी दस्तावेज,ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट आदि की शुरुआत अपने घर से ही कर ले अन्यथा पुलिस आपसे जुर्माना वसूल सकती है.

नगर थाना में पद स्थापित एसआई देवेंद्र चौधरी के नेतृत्व में हुए जांच में कई वाहनों से जुर्माना वसूला गया. एस आई चौधरी ने बताया कि यातायात नियमों की अनदेखी नहीं की जायेगी. इसका उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जायेगी.इसलिये जांच अभियान में दो पहिया ,चार पहिया वाहन की जांच की गई.इस दौरान वाहन के कागजात नहीं होने और बिना हेलमेट वाहन चलाने कई लोगों से जुर्माना वसूला गया. उन्होंने बताया कि कई अंडर एज द्वारा वाहनों का परिचालन किया जा रहा है।

कुंभकार (प्रजापति) समाज ने भरी हुंकार, राजनीति और सामाजिक भागीदारी की मांग, आयोजित हुआ धरना

नवादा : बिहार कुंभकार (प्रजापति) समन्वय समिति की राज्य कार्यकारिणी के आह्वान पर शनिवार को सूबे के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया गया। जिला सचिव अधिवक्ता सुनील कुमार पंडित, जिला संयोजक गनौरी पंडित के नेतृत्व में 07 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे।

जिला सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा संगठन अनवरत 32 वर्षों से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत है। बिहार सरकार एवं भारत सरकार से समय-समय पर संगठन के माध्यम से लड़ाइयां लड़ी जा रही है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर बिहार सरकार भी माटी कला बोर्ड का गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे।

जिला संयोजक सह प्रभारी अध्यक्ष गनौरी पंडित ने कहा कुम्हार प्रजापति जाति को अनुसूचित जाति की श्रेणी में शामिल करने हेतु राज्य सरकार द्वारा एथनोग्राफी रिपोर्ट अनुग्रह नारायण सिन्हा समाज अध्ययन संस्थान, दिल्ली को सौंपा गया था। परंतु सरकार की स्पष्ट अनुशंसा इस संदर्भ में प्राप्त नहीं है। इस आशय का स्पष्ट अनुशंसा पत्र बिहार कैबिनेट से अनुमोदित करा कर अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली भेजा जाए।

महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सह प्रदेश उपाध्यक्ष रेखा कुमारी ने कहा कि बिहार में हमारी आबादी 90 लाख है। जनसंख्या के अनुपातिक आधार पर बिहार प्रदेश में गठित विभिन्न आयोग अति पिछड़ा आयोग, महिला आयोग, बाल संरक्षण आयोग, लोक सेवा आयोग, बोर्ड एवं निगमों में हमारी जाति का प्रतिनिधित्व शून्य है। इसे उचित प्रतिनिधित्व एवं राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए।जिला कोषाध्यक्ष कैलाश चंद्र सुधाकर ने कहा कि संविधान सभा के प्रारूप समिति के सचिव रतनप्पा कुंभकार के योगदान को हमेशा याद रखने के लिए आदमकद प्रतिमा पटना के मुख्य चौराहे पर एवं संसद भवन दिल्ली में स्थापित कराया जाए।

नगर निगम, नगर पालिका, अधिसूचित क्षेत्र समिति, जिला परिषद तथा क्षेत्रीय विकास प्राधिकार द्वारा निर्मित दुकानों से कुंभकारों को अपनी कलाकृतियां की बिक्री हेतु रियायती दर पर 25 प्रतिशत दुकान आवंटित कराने को मंजूरी दी जाए। कार्यक्रम में विभिन्न प्रखंडों रजौली से डॉक्टर प्रमोद पंडित, सिरदला से रविंद्र कुमार पंडित, मेस्कौर से राजेंद्र पंडित, हिसुआ से रामस्वरूप पंडित, पकरीबरावां से कैलाश चंद्र पंडित, काशीचक से घनश्याम पंडित, वारसलीगंज से राजेंद्र पंडित आदि प्रतिनिधियों ने अपनी अपनी बातें रखी।

बाद में 07 सूत्री मांगों को जिला अधिकारी नवादा के माध्यम से मुख्यमंत्री बिहार तक पहुंचाने का आग्रह किया गया। धारना प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में प्रजापति समाज के लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन पवन कुमार पंडित और धनंजय कुमार ने अपने सहयोगियों के साथ किया।

डीएम ने वीडियोकांफ्रेसिंग के माध्यम से मुहर्रम को ले दिया दिशा निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ से विडियो काॅंफ्रेंसिंग के माध्यम से मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए सभी एसडीओ, एसडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष से फिडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने कहा कि मुहर्रम के जुलूश में किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं होगा। यहां तक कि जुलूस में लाठी लेकर भी चलने की अनुमति नहीं रहेगी। बिना लाइसेंस के जुलूस नहीं निकाला जायेगा। पूर्व से निर्धारित रूट पर ही जुलूस निकाला जायेगा। सभी रूट को साफ-सफाई एवं बिजली के तार को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया गया है। सभी रूट पर रोशनी की व्यवस्था करने के लिए कहा गया। विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी अनिवार्य रूप से जुलूस के साथ-साथ कराया जायेगा।

ड्रोन के माध्यम से भी सभी अति संवेदनशील एवं भीड़ वाले स्थलों पर गहण निगरानी करने का निर्देश दिया गया। श्रीमती सिंह ने कहा कि डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। लाउडस्पीकर के उपयोग करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी। सोशल मीडिया पर भी पैनी निगाह रखने का निर्देश दिया गया और सूचना संग्रह के लिए पंचायत स्तरीय शिक्षकों एवं कर्मचारियों को लगाने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि जुलूस से संबंधित सभी नियमों का अनुपालन अवश्य करायें। फ्लैग मार्च निर्धारित रूटों पर भी कराने का निर्देश दिया गया।

सभी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। सभी अधिकारियों को सतर्क और सावधान रहने का निर्देश दिया गया। किसी भी स्थल पर घटना घटने पर यथाशीघ्र पहुंचकर वरीय अधिकारियों को सूचना देते हुए विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करें।

डाॅ0 गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा ने विडियो काॅंफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिया कि जुलूस केवल लाइसेंसधारी, समिति निकाल सकेगी। उन्होंने थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि इच्छुक समितियों का आवेदन लेकर लाइसेंस निर्गत करें। भीड़ वाले स्थलों पर छतों के उपर से भी सशस्त्र बलों के द्वारा निगरानी की जायेगी। चप्पे-चप्पे पर शस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

सीआरपीएफ की कई कम्पनियां नवादा आ रही है। इसके अलावे एसटीएफ, एसएसबी, बीएपी, बीएमपी आदि कम्पनियां सभी संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्त की जायेगी। श्रावणी मेला को देखते हुए विधि-व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। 107 की कार्रवाई और बाॅनडाउन भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने का सख्त निर्देश दिये। सभी थाना को एलर्ट मुड में रहने का निर्देश दिया गया है। सभी अधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुंचकर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे।

बैठक में श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, श्री उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा, श्री संजय कुमार सिंह एसडीपीओ रजौली, श्री मुकेष कुमार साहा एसडीपीओ पकरीबरावां, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

शांति समिति की बैठक में डीएम ने लोगों से मुहर्रम पर शांति बनाए रखने की की अपील

नवादा : जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में नगर थाना, नवादा एवं हिसुआ थाना में मुहर्रम त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए नगर थाना, बुन्देलखंड, मुफस्सिल, हिसुआ और नारदीगंज के शांति समिति की सदस्यों के साथ बैठक हुई।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि मुहर्रम त्योहार में बिना लाईसेंस के कोई भी जुलूस नहीं निकलेगा। जुलूस अपने पूर्व के निर्धारित रूट पर ही चलेगा और रूट के संबंध में स्थानीय अधिकारियों के द्वारा सत्यापन होगा। सभी समिति के लोग पूर्व से निर्धारित रूट पर और लाईसेंस में निर्धारित समय पर ही जुलूस निकालेंगे।

उन्होंने सभी से आग्रह और अपील है कि शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में इस त्योहार को मनाएं। सभी अपने-अपने जुलूस में वाॅलेंटियर अवश्य रखेंगे और उनका मोबाइल नम्बर भी स्थानीय प्रशासन को देना सुनिश्चित करेंगे। दोनों स्थलों पर आयोजित बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जुलूस में डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। यह माननीय उच्च न्यायालय के आदेश से पूर्व से ही बंद है। यदि नियमों का उल्लंघन किया जायेगा तो प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जुलूस में किसी भी प्रकार का अस्त्र और शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। किसी की भी धार्मिक भावना को ठेस नहीं पहुंचाना है। साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखना है और भाईचारे के वातावरण में मुहर्रम जुलूस को सम्पन्न कराना है। लाउडीस्पीकर के लिए भी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी। नशे कि हालत में कोई भी व्यक्ति जुलूस में शामिल नहीं होगा। अश्लील गाना और भड़काउ भाषण पर पूर्ण रूप से प्र्रतिबंध रहेगा। सभी अधिकारी और शांति समिति के सदस्य अपने-अपने जिम्मेवारियों का निर्वहन अवश्य करेंगे।

किसी प्रकार की यदि घटना होती है तो शीघ्र सूचना स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारियों को भी दें। मुहर्रम जुलूस को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला में पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। सादे लिवास में भी पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। अफवाह को न फैलायें और न इसपर ध्यान दें। समिति के लोग अपने स्तर से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी अवश्य करायें। जिला प्रशासन के द्वारा सभी स्थलों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की व्यवस्था की जायेगी।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थानों के शांति समिति के सदस्यों को जुलूस में उपद्रवी तत्वों को शामिल नहीं करें। जुलूस में कानून को हाथ में लेने पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस मुहर्रम के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाएं जिससे कि ऐतिहासिक बन जाये।

उन्होंने शांति समिति के सदस्यों को कहा कि युवा वर्ग को सही-सही जुलूस के नियम कानून के बारे में समझा दें। उन्होंने कहा कि अच्छे आचरण का प्रदर्शन करें। लाईसेंस की शर्तों का अनुपालन करें। अपने-अपने जिम्मेवारी को निभायें। अच्छी छवि पेश करें। पर्याप्त संख्या में वाॅलेंटियर जुलूस में अवश्य रखें। उन्मादी व्यक्तियों को शामिल नहीं करें।

हथियार का प्रदर्शन नहीं होगा और चन्दा वसूली पर भी सख्त प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिये। अपना आचरण और व्यवहार खराब नहीं होने दें। श्री उमेश कुमार भारती शांति समिति के सदस्यों से बारी-बारी से फीडबैक लिया। श्री उदय कुमार भारती ने मंच का संचालन किया। इसके पूर्व शांति समिति के सदस्यों और जनप्रतिनिधियों ने बुके देकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को सम्मानित किया।

बैठक में मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्रीमती प्रियंका सिंहा एसडीसी, श्री रितेस कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी हिसुआ, श्री लवकुश कुमार अंचलाधिकारी, श्री मोहन कुमार थानाध्यक्ष, प्रमुख, मुखिया, स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ-साथ सम्मानित शांति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply