Home बिहार अपडेट नवादा हुनरमंद बनकर बेटियां बढ़ेगी आगे, ब्यूटीशियन कोर्स की हुई शुरुआत

हुनरमंद बनकर बेटियां बढ़ेगी आगे, ब्यूटीशियन कोर्स की हुई शुरुआत

0

– 3 महीने प्रशिक्षण के बाद रोजगार से जुड़ने का होगा उपाय, शारदा एजुकेशनल ट्रस्ट और आद्रिका के द्वारा शुरू किया गया प्रयास

नवादा नगर : हुनरमंद बनकर बेटियां अब आगे बढ़ेगी। हुनरमंद बनाने के लिए लड़कियों को ब्यूटीशियन का कोर्स 3 महीने के लिए निशुल्क कराया जा रहा है। शारदा एजुकेशनल ट्रस्ट और आद्रिका के द्वारा शुरू किए गए इस प्रयास का लोगों ने स्वागत किया है। गोनावां स्तिथ गौरी शंकर आईटीआई परिसर में ट्रेनिंग की व्यवस्था बनाई गई है। ट्रेनिंग से जुड़े मुख्य ट्रेनर खुशी सिंह ने बताया कि एक बैच में 60 स्टूडेंट को ट्रेनिंग देने के लिए इंतजाम किया गया है।

सरकार की मदद से शुरू किए गए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ स्थानीय लड़कियों के अलावा बाहर से आने वाली लड़कियां भी ले रही है। वर्तमान समय के जरूरत को ध्यान में रखते हुए ब्यूटीशियन कोर्स कराया जा रहा है जिसमें लड़कियों को अपना खुद का रोजगार करने या किसी संस्थान में जाकर नौकरी करने लायक ट्रेंड किया जा रहा है। संस्थान से जुड़े मिथिलेश कुमार ने बताया कि ब्यूटीशियन कोर्स ट्रेनिंग का अन्य पिछला बैच भी काफी कारगर साबित रहा था।

ट्रेनिंग लेने के बाद लड़कियां रोजगार से जुड़ी है। महिलाओं में आर्थिक समृद्धि लाए बगैर समाज में समानता का अधिकार संभव नहीं है। एजुकेशनल ट्रस्ट के माध्यम से युवक और युवतियों को प्रशिक्षण का कार्यक्रम लगातार कराया जा रहा है। हुनरमंद बनने वाली लड़कियां इस प्रकार के प्रयास की सराहना कर रही है। प्रशिक्षण ले रही छात्राओं ने कहा कि ब्यूटीशियन कोर्स काफी बेहतर तरीके से कराया जा रहा है। इसका लाभ हमें अपने घरेलू इस्तेमाल में भी करने को मिल रहा है।

विशाल कुमार की रिपोर्ट

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: