क्वालिटी एजुकेशन के लिए लाइब्रेरी पहली आवश्यकता

0

नवादा : क्वालिटी एजुकेशन के लिए लाइब्रेरी की भूमिका महत्वपूर्ण है। आधुनिक सुविधाओं के साथ विद्यार्थियों को लाइब्रेरी का लाभ देने के लिए शहर के मिर्जापुर तीन नंबर बस स्टैंड के पास, सेंट्रल बैंक के नीचे एपेक्स लाइब्रेरी की शुरुआत की गई। लाइब्रेरी की शुरुआत सुपरफास्ट संस्थान के निदेशक इंद्रदेव जॉनसन एवं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर रणधीर कुमार ने फीता काटकर की।

संस्थान के डायरेक्टर सुरेश प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई का उचित माहौल उपलब्ध कराने में लाइब्रेरी सहायक साबित होगी। वातानुकूलित वातावरण में एक साथ यहां 65 विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था यहां की गई है। सेल्फ स्टडी के लिए यह संस्थान काफी कारगर साबित होगा। सभी विद्यार्थियों को सेल्फ लाइट और चार्जर कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है।

swatva

विद्यार्थी 5 से 6 घंटा सिर्फ स्टडी काफी कम कीमत देकर यहां कर सकेंगे। जानकारी देते हुए बताया गया कि संस्थान में 24 घंटे स्टडी की व्यवस्था रहेगी। सुबह 6:00 से 11:00 तक, 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक, 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक तथा रात वाले शिफ्ट में रात 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक सिर्फ स्टडी के लिए यह लाइब्रेरी उपलब्ध रहेगा. विद्यार्थी यहां सिर्फ स्टडी के साथ-साथ मैगजीन, किताबें और अखबार प्राप्त कर सकेंगे। संस्थान की देखरेख के लिए प्रवेश कुमार, प्रकाश कुमार, राजेश कुमार, सुषमा कुमारी आदि अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

विशाल कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply